Daily Current Affairs 1st December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 1 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

कैबिनेट ने राष्ट्रीय पोषण मिशन की स्थापना को मंजूरी दी

प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 2017-18 से 9046.17 करोड़ रूपये के तीन वर्ष के बजट के साथ राष्ट्रीय पोषण मिशन (एनएनएम) की स्थापना को मंजूरी दे दी है।

नई दिल्ली में आयोजित Shared Value सम्मेलन

Shared Value Summit 2017 नई दिल्ली में आयोजित किया गया जहां उद्योग और वाणिज्य मंत्री सुरेश प्रभु प्रमुख अतिथि थे। शिखर सम्मेलन का विषय “इक्विटी और अधिकारिता” था।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

ब्रिक्स देशों के लिए रूस ‘स्वतंत्र इंटरनेट’ बनाएगा

रूसी सुरक्षा परिषद ने रूसी सरकार से ब्रिक्स देशों की इंटरनेट की जरूरतों के लिए एक अलग बुनियादी ढांचे का विकास करने के लिए कहा है, जबकि अभी भी वर्ल्ड वाइड वेब से जोड़ा जा रहा है, जिसका दावा है कि वे एक वैश्विक इंटरनेट बुनियादी ढांचे के पतन की स्थिति में सेवा जारी रखेंगे। योजना की निर्धारित समय सीमा 1 अगस्त, 2018 है।



खेल

हॉकी वर्ल्ड लीग फाइनल भुवनेश्वर में शुरू हुआ 

हॉकी वर्ल्ड लीग (एचडब्ल्यूएल) का फाइनल भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में शुरू हुआ, जिसमें मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने टूर्नामेंट का उद्घाटन किया, जहां विश्व में सर्वश्रेष्ठ आठ टीमों का वर्चस्व है। ये टीमें हैं – अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, बेल्जियम, इंग्लैंड, जर्मनी, नीदरलैंड, स्पेन और मेजबान भारत।

ओडिशा के मुख्यमंत्री ने हॉकी विश्व कप 2018 का लोगो और शुभंकर का अनावरण किया

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने हॉकी पुरुष विश्व कप 2018 के लिए भुवनेश्वर के कलिंगा स्टेडियम में लोगो और शुभंकर का अनावरण किया। हॉकी विश्व कप के 14 वें संस्करण में मेजबान भारत सहित 16 से अधिक देशों में भाग लेंगे।

मैरी कॉम ने भारतीय मुक्केबाजी के लिए राष्ट्रीय पर्यवेक्षक के रूप में इस्तीफा दिया

पांच बार विश्व चैंपियन एम सी मैरी कॉम ने भारतीय मुक्केबाजी के लिए राष्ट्रीय पर्यवेक्षक के रूप में इस्तीफा दे दिया है।



नियुक्तियां

ए. सूर्य प्रकाश को प्रसार भारती के अध्यक्ष के रूप में फिर से नियुक्त किया गया 

डॉ. ए. सूर्य प्रकाश को प्रसार भारती बोर्ड के अध्यक्ष के रूप में पुनः नियुक्त किया गया है। डॉ. प्रकाश 8 फरवरी, 2020 तक इस पद को बनाए रखेंगे, जब तक वह 70 साल के न हो जाए।

भाजपा की संयुक्ता भाटिया लखनऊ की पहली महिला महापौर नियुक्त

उत्तर प्रदेश नगर पालिका अधिनियम 1916 में आने के बाद भाजपा की संयुक्ता भाटिया 100 साल बाद लखनऊ नगर निगम के महापौर पद का पद धारण करने वाली पहली महिला होगी। भाटिया दिनेश शर्मा की जगह लेंगी।

दीया को भारत के लिए संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण सद्भावना राजदूत नियुक्त किया गया 

अभिनेत्री दीया मिर्जा को भारत के लिए संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण की सद्भावना राजदूत नियुक्त किया गया है। वह स्वच्छ हवा, स्वच्छ समुद्र, वन्यजीव संरक्षण और जलवायु परिवर्तन सहित प्राथमिक क्षेत्रों पर संदेश को आगे बढ़ाने के लिए संयुक्त राष्ट्र के साथ काम करेंगी।



किताब लॉन्च

गुलजार ने विभाजन पर अंग्रेजी में लिखा उपन्यास

मशहूर गीतकार गुलजार अब अंग्रेजी भाषा में अपना पहला उपन्यास लेकर आ रहे हैं और उनका यह उपन्यास विभाजन के बाद शरणार्थियों के हालात पर आधारित है। टू नाम के इस उपन्यास को मूल रूप से उर्दू में लिखा गया है जो गुलजार साहब के लेखन का माध्यम है।



शोक सन्देश

पूर्व सीजीआई आनंद का निधन हो गया

भारत के पूर्व मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) आदर्श सेन आनंद का दीर्घकालिक बीमारी के बाद निधन हो गया है।



महत्वपूर्ण दिन

विश्व एड्स दिवस: 1 दिसंबर

विश्व एड्स दिवस, जो 1 9 88 से हर वर्ष 1 दिसंबर को नामित किया गया है, एक दिन है जो एचआईवी संक्रमण के प्रसार के कारण एड्स महामारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए समर्पित है।

  • विश्व एड्स दिवस 2017 का विषय ‘स्वास्थ्य का अधिकार’ है


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment