Daily Current Affairs 1st February, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 1 February 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

केंद्र सरकार ने उत्तराखंड में जैविक खेती के लिए 1500 करोड़ रुपये दिए

केंद्र ने उत्तराखंड में जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए तीन साल तक 1500 करोड़ रुपये मंजूर किए हैं। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के उत्तराखंड को एक जैविक राज्य के रूप में विकसित करने की दृष्टि से यह ध्यान में रखा गया है, जिसने पिछले साल केदारनाथ यात्रा के दौरान कहा था।

मार्च में भारतीय रेलवे पहला हाई-स्पीड इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव स्थापित करने जा रहा है

भारतीय रेलवे के सभी नए 12,000 अश्वशक्ति इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव – फ्रांस के अलस्टॉम के साथ मिलकर उत्पादन किया जा रहा है और जो कि 120 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकता है – मार्च में शुरू होगा जब फ्रेंच राष्ट्रपति इमॅन्यूएल मैक्रॉन ने भारत का दौरा किया था।

7 वां भारत ऊर्जा कांग्रेस नई दिल्ली में आयोजित

7 वां भारत ऊर्जा कांग्रेस नई दिल्ली में आयोजित हुई थी, जहां 400 से अधिक विशेषज्ञ ऊर्जा संक्रमण के बारे में चर्चा करने और बहस करने के लिए मुलाकात की, ऊर्जा 4.0 – चौथी ऊर्जा क्रांति और 2030 के लिए नक्शा खींचना, तकनीकी और डिजिटल अवरोधों को देखते हुए पहले से ही चल रहे हैं।

भारत अश्गाबात समझौते में शामिल हुआ

भारत ने ईरान, ओमान, तुर्कमेनिस्तान और उज्बेकिस्तान के बीच एक अंतर्राष्ट्रीय परिवहन और ट्रांजिट कॉरिडोर की स्थापना पर अश्गाबात समझौते में शामिल हो गए हैं। अप्रैल 2011 में इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए थे, जिसमें मध्य एशिया और फारस की खाड़ी के बीच सामानों के परिवहन और परिवहन की सुविधा है।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

सभी के लिए नेत्र देखभाल प्रदान करने के लिए रवांडा सबसे पहला गरीब देश बन गया है

रवांडा पहला कम आय वाला देश बन गया है जो अपनी 12 लाख आबादी के लिए सार्वभौमिक नेत्र देखभाल प्रदान करता है। सरकार ने 502 स्थानीय स्वास्थ्य केंद्रों में आधारित 3,000 से अधिक नेत्र देखभाल नर्सों को प्रशिक्षित करने, चश्मा निर्धारित करने और राष्ट्रीय आंखों की गंभीर समस्याओं से संबंधित राष्ट्रीय क्लीनिकों को संदर्भित करने के लिए संगठन के लिए विजन के साथ भागीदारी की है



खेल

विदर्भ ने यू -19 कूच बिहार ट्रॉफी जीती 

इस सीजन में पहले रणजी ट्रॉफी जीतने के बाद, विदर्भ ने यू -19 कूच बिहार ट्रॉफी जीतकर एक और रिकॉर्ड बना लिया है।

मैरी कॉम ने भारत ओपन मुक्केबाजी में स्वर्ण पदक जीता

भारतीय स्टार महिला मुक्केबाज एम सी मैरीकॉम ने एक बार फिर अपना दबदबा साबित करते हुए इंडिया ओपन बॉक्सिंग में स्वर्ण पदक पर कब्जा किया। हालांकि पुरुष वर्ग में मुक्केबाजी के पावरहाउस क्यूबा और उज्बेकिस्तान ने भारत को पूरी तरह क्लीन स्वीप करने से रोक लिया।



पुरस्कार

शबनम अस्थाना ने टाइम्स पावर महिला 2017 पुरस्कार जीता

शबनम अस्थाना को ‘टाइम्स पावर महिलाएं वर्ष 2017’ से सम्मानित किया गया है – पुणे के लिए ग्लोबल पीआर इन पुरस्कारों की शुरुआत महिलाओं की जीत का जश्न मनाने के लिए की गई, जो प्रेरणा का एक बड़ा स्रोत रहे हैं।



शोक सन्देश

प्रशंसित थुल्लल कलाकार कलामंदलम गीतननदान का निधन

केरल के अवित्ताथुर महाविष्णु मंदिर में प्रदर्शन करते हुए प्रशंसित ओटाणांतुल कलाकार कलामंदलम गीतननदान का निधन हो गया।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts