Daily Current Affairs 1st March, 2020 in Hindi

Daily Current Affairs 1 March 2020 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भारतीय रेलवे ने पश्चिम बंगाल के आसनसोल स्टेशन पर अपना पहला “रेस्तरां ऑन व्हील्स” लॉन्च किया
भारतीय रेलवे ने यात्रियों के उपयोग के साथ-साथ आम जनता के लिए पश्चिम बंगाल में आसनसोल रेलवे स्टेशन के सर्कुलेटिंग क्षेत्र में अपना पहला भोजनालय ’शुरू किया है।

  • दो से अधिक आयु वर्ग के MEMU कोचों के नवीनीकरण द्वारा रेस्तरां पर पहियों को विकसित किया गया था।


बैंकिंग और वित्त

RBI ने बैंकों को 1,2020 अप्रैल से सभी नए फ्लोटिंग रेट लोन को बाहरी बेंचमार्क के साथ मध्यम उद्यमों से जोड़ने का आदेश दिया है
भारतीय रिज़र्व बैंक के अनुसार, मध्यम उद्यमों को दिए गए सभी नए फ़्लोटिंग रेट लोन को 1 अप्रैल से बाहरी बेंचमार्क के साथ जोड़ा जाएगा।

  • इस कदम का उद्देश्य मौद्रिक नीति प्रसारण को और मजबूत करना है ताकि प्रमुख ऋण दर (रेपो) में कमी का लाभ मध्यम उद्यमों को भी दिया जा सके।

RBI ने “डायनेमिक फैक्टर मॉडल का उपयोग करके भारतीय जीडीपी विकास को बढ़ावा देने” शीर्षक से भारत की वृद्धि की गणना के लिए 12 संकेतक पेश किए
भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) मार्च 2011 में आरबीआई वर्किंग पेपर सीरीज़ के तहत “डायनेमिक फैक्टर मॉडल का उपयोग करके भारतीय जीडीपी विकास का विकास” शीर्षक वाले वर्किंग पेपर के माध्यम से भारत की वृद्धि की गणना करने की एक नई विधि के साथ आया है।

  • इस पत्र के सह-लेखक सौम्या भड़ुरी, सौरभ घोष और पंकज कुमार हैं। कागज 12 संकेतकों का उपयोग करके सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) की गणना करने के गतिशील कारक मॉडल का परिचय देता है।

सरकार एमएसएमई के लिए 3 योजनाओं में गैर-अनुसूचित शहरी, जिला सहकारी बैंकों को शामिल करेगी
केंद्र ने एमएसएमई क्षेत्र के लिए वित्त की पहुंच को आसान बनाने के लिए तीन बड़ी टिकट योजनाओं में गैर-अनुसूचित शहरी और जिला केंद्रीय सहकारी बैंकों को शामिल करने का निर्णय लिया है।

  • इन योजनाओं में सूक्ष्म और लघु उद्यमों के लिए क्रेडिट गारंटी फंड ट्रस्ट, क्रेडिट लिंक्ड कैपिटल सब्सिडी स्कीम और ब्याज सबवेंशन शामिल हैं


व्यापार और अर्थव्यवस्था

जनवरी 2020 के अंत में राजकोषीय घाटा बजट के अनुमान का 128.5% तक पहुंचा: सरकारी डेटा
नियंत्रक महालेखाकार (CGA) के अनुसार, भारत का राजकोषीय घाटा जनवरी-अंत में पूरे वर्ष के बजट लक्ष्य का 128.5 प्रतिशत था।

  • 2018-19 के दौरान इसी अवधि में घाटा उस वर्ष के संशोधित बजट अनुमान (आरई) का 121.5 प्रतिशत था।
  • वास्तविक रूप से, राजकोषीय घाटा या व्यय और राजस्व के बीच का अंतर 9,85,472 करोड़ रुपये था। सरकार ने 31 मार्च, 2020 को समाप्त वर्ष के दौरान राजकोषीय घाटे को 7,66,846 करोड़ रुपये तक सीमित करने का लक्ष्य रखा था।

बेंगलुरु ने 2019 में सबसे अधिक डिजिटल लेनदेन दर्ज किए, जबकि महाराष्ट्र राज्यों में सबसे ऊपर है
ऑनलाइन भुगतान प्रोसेसर वर्ल्डलाइन इंडिया की एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि बेंगलुरु में 2019 में भारत में डिजिटल लेनदेन में चेन्नई, मुंबई और पुणे के बाद सबसे ज्यादा डिजिटल लेनदेन हुआ, जबकि यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सबसे पसंदीदा था।

  • महाराष्ट्र ने सबसे अधिक डिजिटल लेनदेन के साथ शीर्ष 10 राज्यों में पैक का नेतृत्व किया।
  • डिजिटल लेनदेन के वॉल्यूम शेयर के मामले में डेबिट कार्ड, तत्काल भुगतान सेवा (IMPS) और क्रेडिट कार्ड के बाद UPI का स्थान रहा।


खेल

भारत साइप्रस में शूटिंग वर्ल्ड कप में हिस्सा नहीं लेगा
नेशनल राइफल एसोसिएशन ऑफ इंडिया (एनआरएआई) ने घोषणा की कि भारतीय टीम चीन के अलावा कुछ देशों में कोरोनावायरस फैलने के कारण साइप्रस में आगामी आईएसएसएफ विश्व कप शॉटगन में हिस्सा नहीं लेगी।

  • इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (ISSF) द्वारा मान्यता प्राप्त शॉटगन विश्व कप, 4 से 13 तक निकोसिया में आयोजित किया जाना है।


नियुक्ति

सेबी के अजय त्यागी को 6 महीने का एक्सटेंशन मिला
सरकार ने भारतीय प्रतिभूति और विनिमय बोर्ड (सेबी) के अध्यक्ष अजय त्यागी को छह महीने का विस्तार दिया है, जिनका कार्यकाल 29 फरवरी को समाप्त हो रहा था।

  • श्री त्यागी हिमाचल प्रदेश कैडर के एक भारतीय प्रशासनिक अधिकारी (IAS) हैं

आरबीआई ने इंडसइंड बैंक के एमडी और सीईओ के रूप में सुमंत कथपालिया की नियुक्ति को मंजूरी दी
भारतीय रिजर्व बैंक ने इंडसइंड बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में सुमंत कथपालिया की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। वह वर्तमान एमडी और सीईओ रोमेश सोबती की सेवानिवृत्ति के बाद 24 मार्च को पद ग्रहण करेंगे।



पुरस्कार

श्रीकर प्रसाद ने 17 भाषाओं में फिल्मों के संपादन के लिए लिम्का बुक ऑफ़ रिकॉर्ड्स में स्थान पाया
वयोवृद्ध संपादक श्रीकर प्रसाद ने अधिकांश भाषाओं में संपादित फिल्मों के लिए लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में स्थान पाया है। उन्होंने तमिल, अंग्रेजी, हिंदी, तेलुगु, मलयालम, कन्नड़, ओडिया, बंगाली, असमी, पंजाबी, नेपाली, मराठी, सिंहली, कार्बी, मिंगिंग, बोडो और पैंगचेंपा जैसी 17 भाषाओं में फिल्में संपादित की हैं।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts