Daily Current Affairs 1st November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 1 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भारत के राष्ट्रपति ने ग्लोबल क्लबफुट सम्मेलन का उद्घाटन किया

भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने नई दिल्ली में भारत सरकार के स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा साझेदारी में आयोजित ग्लोबल क्लबफुट सम्मेलन का उद्घाटन किया।

  • क्लबफुट सबसे सामान्य अस्थि-विकार जन्म दोषों में से एक है। यह स्थायी अपंगता पैदा कर सकता है यदि प्रारंभिक उपचार नहीं किया जाता है इससे बच्चे की गतिशीलता और आत्मविश्वास प्रभावित होता है। अनिवार्य रूप से, शिक्षा और स्कूली शिक्षा ग्रस्त है – और बच्चे अपनी क्षमता को पूरा नहीं कर सकते

एनपीएस में शामिल होने की अधिकतम उम्र 60 से 65 वर्ष की वृद्धि: वित्त मंत्रालय

वित्त मंत्रालय ने राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) को मौजूदा 60 वर्षों से एनपीएस-निजी क्षेत्र (अर्थात सभी नागरिकों और कॉर्पोरेट मॉडल) के तहत 65 वर्ष  तक  जुड़ने के लिए अधिकतम वृद्धि की।

  • पिछले कुछ सालों के दौरान पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा किए गए कई पहलुओं के अनुसार अब 60 से 65 वर्ष के बीच के किसी भी भारतीय नागरिक, निवासी या अनिवासी, एनपीएस में शामिल हो सकते हैं और 70 साल की आयु तक इसका लाभ उठा सकते हैं।

हरियाणा ने हिंदी ‘सत्याग्रहियों’, ‘डब्ल्यूडब्ल्यू-II’ के दिग्गजों के लिए पेंशन की घोषणा की

हरियाणा सरकार ने हिंदी ‘सत्याग्रहियों’ और 1975 में आपातकाल के दौरान जेल में आने वाले राज्य के लोगों को जीवनकाल का मासिक पेंशन,  द्वितीय विश्व युद्ध  के योधा और उनकी विधवाओं के लिए वित्तीय सहायता बढ़ा दी है और साथ ही में 10 घंटे – कृषि क्षेत्र को  बिजली की आपूर्ति का फैसला लिया है ।

इलाहाबाद में बनेगा भारत का पहला काला हिरण संरक्षण जोन

उत्तर प्रदेश में कैबिनेट की बैठक में इलाहाबाद के मेजा में काले हिरण के लिए संरक्षण जोन बनाने का निर्णय लिया गया है। ऐसा माना जाता है कि काले हिरण की सुरक्षा के लिए किए गए निर्णय भी पर्यटकों को लुभाने में मदद करेंगे।

असम ने सिंगापुर के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

असम सरकार ने राज्य के युवाओं को सफ़ल करने के लिए सिंगापुर के साथ समझौता ज्ञापन (एमओयू) और संदर्भ की शर्तें (टीओआर) पर हस्ताक्षर किए। गुवाहाटी सिटी ग्रीनिंग के लिए एक समझौता ज्ञापन गुवाहाटी मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी और सिंगापुर कॉर्पोरेशन एंटरप्राइज़ के बीच करार किया गया था।

भारत, कजाखस्तान सेनाओं का संयुक्त अभियान 2 नवंबर से हिमाचल में

भारतीय और कजाखस्तान सेनाओं के सैनिकों ने 14-दिवसीय संयुक्त अभ्यास ‘प्रबल डोस्टिक 2017’ को 2 नवंबर से हिमाचल प्रदेश के बक्लोह बेल्ट में द्विपक्षीय संबंधों और विनिमय कौशल और अनुभवों को मजबूत करने के लिए संलग्न किया है।

  • यह दो देशों के बीच दूसरा संयुक्त सैन्य अभ्यास है। ‘प्रबल डोस्टिक’ का पहला संस्करण कजाखस्तान में 2016 में आयोजित किया गया था।


अर्थव्यवस्था

उर्वरक सब्सिडी के लिए सीसीईए ने 10,000 करोड़ रुपये की एसबीए को मंजूरी दी

सरकार ने 2016-17 में उर्वरक सब्सिडी के लिए बकाया दावों के भुगतान के लिए 10,000 करोड़ रुपये के विशेष बैंकिंग व्यवस्था (एसबीए) के कार्यान्वयन के पूर्व-पूर्व मंजूरी दे दी।

  • सरकार यूरिया और 21 ग्रेड पी एंड के (फॉस्फेट और पोटेशियम) उर्वरक उपलब्ध करा रही है जिससे कि उर्वरक निर्माताओं और आयातकों के माध्यम से किसानों को सब्सिडी वाले मूल्य पर लाभ मिल रहा है। उर्वरक कंपनियों को उनके सब्सिडी के दावों के मुकाबले धन उपलब्ध कराने के लिए, वित्त मंत्रालय ने 10,000 करोड़ रुपये के एसबीए को सरकारी ब्याज देयता के साथ जी-सेक दर तक सीमित करने की मंजूरी दे दी थी।


खेल

फिरोज शाह कोटला स्टेडियम में सहवाग गेट का उद्घाटन

दिल्ली और जिला क्रिकेट एसोसिएशन (डीडीसीए) ने पूर्व भारत के सलामी बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग के बाद फिरोजशाह कोटला मैदान के एक गेट का नाम दिया है। दिल्ली में स्टेडियम के गेट नंबर 2 को ‘वीरेंद्र सहवाग गेट’ नाम दिया गया था।

ट्वेंटी 20 में जसप्रित बूमरा शीर्ष क्रम वाले गेंदबाज बन गए हैं

भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रित बूमरा नवीनतम आईसीसी टी -20 रैंकिंग रैंकिंग रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज बने। पाकिस्तान के स्पिनर इमाद वासिम को एकजुट करने के बाद उन्होंने टी -20 आई शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है।

अप्रैल 2018 में पाकिस्तान एसीसी इमर्जिंग नेशंस कप की मेजबानी करेगा

पाकिस्तान ने अप्रैल 2018 में अगली एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) इमर्जिंग नेशंस कप की मेजबानी करेगा और पीसीबी के अध्यक्ष नजम सेठी को आशा थी कि भारत इस आयोजन के लिए अपनी टीम भेजेगा।

फेडरर ने 8 वां बेसल शीर्षक जीता

फेडरर ने अपने आठवें बेसल का खिताब जीता, जोआन मार्टिन डेल पोत्रो को 6-7 (5), 6-4, 6-3 से हराकर अपने एटीपी वर्ल्ड टूर का नेतृत्व किया।

हांगकांग समलैंगिक खेलों का पहला एशियाई होस्ट होगा

हांगकांग को समलैंगिक खेलों की मेजबानी करने वाला पहला एशियाई शहर बनने के लिए तैयार किया गया है, इसने 2022 में खेलों की मेजबानी करने का अधिकार जीता।

मार्टिना हिंगिस ने प्रो टेनिस से सेवानिवृत्ति की घोषणा की

25 बार ग्रैंड स्लैम चैंपियन मार्टिना हिंगिस ने बीएनपी परिबास डब्ल्यूटीए फाइनल सिंगापुर के समापन पर पेशेवर टेनिस से अपनी सेवानिवृत्ति की घोषणा की है।



नियुक्तियां

पेटीएम पेमेंट्स बैंक ने सुधांशु जैन को सीएफओ के रूप में नियुक्त किया है

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबी) ने पूर्व आईसीआईसीआई बैंक के कार्यकारी नियुक्त किया है, सुधांशू जैन को इसके मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में नियुक्त किया गया है। वह अपने वित्तीय और विस्तार योजनाओं की देखरेख में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे।

वाई सी मोदी नए एनआईए के महानिदेशक नियुक्त

वाई सी मोदी, 1984 बैच के असम-मेघालय केडर आईपीएस अधिकारी को देश के प्रमुख आतंकवाद विरोधी संगठन- राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के नए महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया है।

भारती एक्सा लाइफ ने विकास सेठ को सीईओ के रूप में नियुक्त किया है

भारती एंटरप्राइजेज और एएक्सए के बीच एक संयुक्त उद्यम भारती एक्सा लाइफ इंश्योरेंस ने विकास सेठ को मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment