Daily Current Affairs 1st September, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 1 September 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय माचार

एशिया में भारत सबसे भ्रष्ट देश है, जिसमें 69 प्रतिशत रिश्वतखोरी की दर है: फोर्ब्स

ट्रांसपार्न्सी इंटरनेशनल की एक रिपोर्ट में 69 प्रतिशत रिश्वतखोरी की दर से भारत सबसे भ्रष्ट एशियाई देश है।

  • रिपोर्ट मार्च 2017 में प्रकाशित हुई थी, लेकिन फोर्ब्स इंडिया के आधिकारिक संभाल ने 1 सितंबर को फिर से इस लेख को ट्वीट किया।
  • फोर्ब्स इंडिया के मुताबिक, छह छः सार्वजनिक सेवाओं-स्कूलों, अस्पतालों, आईडी दस्तावेजों, पुलिस और उपयोगिता सेवाओं में से पांच में- आधा से अधिक उत्तरदाताओं के लिए रिश्वत का भुगतान करना पड़ा है
  • भारत के बाद वियतनाम 65 फीसदी, थाईलैंड 41 फीसदी, पाकिस्तान में 40 फीसदी और म्यांमार 40 फीसदी रिश्वतखोरी का दर रहा।

सरकार ने ई-वे बिल को सूचित करते हुए अधिक बड़े पैमाने पर उपभोग के सामान को छोड़ा

सरकार ने इलेक्ट्रॉनिक तरीके (ई-वे) बिल को अधिसूचित किया है, जिसमें फल, सब्जियां, अनाज, मांस, रोटी, दही, किताबें और आभूषण सहित बड़े पैमाने पर उपभोग के कुछ आइटम छूट दिए गए हैं।

  • ई-वे बिल के दायरे के बाहर अन्य वस्तुओं में शामिल हैं – गर्भ निरोधकों, न्यायिक और गैर-न्यायिक स्टाम्प पेपर, अख़बार, खादी, कच्चे रेशम, भारतीय ध्वज, मानव बाल, काजल, मिट्टी के बर्तन, चेक, नगरपालिका कचरा, पूजा सामग्रि, एलपीजी, केरोसीन, हीटिंग एड्स, और मुद्रा।
  • माल और सेवा कर (जीएसटी) शासन 1 जुलाई से शुरू हो गया, टैक्स चोरी की जांच करने के लिए मूल्य के 50,000 रुपये से अधिक के माल के माल के परिवहन के लिए ई-वे बिल नामक परमिट प्राप्त करने के आदेश हैं।

संयुक्त आर्थिक सहायता का समेकन मापन (एएमएस) पर विश्व व्यापार संगठन में भारत और चीन द्वारा संयुक्त प्रस्ताव

भारत और चीन ने संयुक्त रूप से वर्ल्ड ट्रेड ऑर्गेनाइजेशन (डब्ल्यूटीओ) को संयुक्त रूप से समेकित मापन का समर्थन (एएमएस) के रूप में डब्ल्यूटीओ भाषा में जाने वाले खेत सब्सिडी के सबसे व्यापार-विकृत रूपों के विकसित देशों द्वारा उन्मूलन के लिए एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया है – घरेलू समर्थन वार्ता में अन्य सुधारों के विचार के लिए एक शर्त के रूप में एम्बर बॉक्स का समर्थन।


अहमदाबाद को भारत का पहला विश्व धरोहर शहर का प्रमाण पत्र मिला

गुजरात में अहमदाबाद को औपचारिक रूप से भारत की पहली विश्व विरासत शहर का दर्जा दिया गया है। यह सम्मान अहमदाबाद  शहर को भारत में पहला शहर और एशिया में तीसरा बनाता है, जो सूची में है।


अरुणाचल प्रदेश, जम्मू और कश्मीर सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाएं हैं

केंद्रीय सांख्यिकी कार्यालय द्वारा प्रकाशित आधार वर्ष के रूप में वर्ष 2011-12 के साथ सकल राज्य घरेलू उत्पाद डेटा की एक नई श्रृंखला के मुताबिक जम्मू और कश्मीर और अरुणाचल प्रदेश 2015-16 में सबसे तेजी से विस्तारित राज्य अर्थव्यवस्थाएं थीं।

  • दोनों राज्यों ने एक ही वर्ष में प्रति व्यक्ति आय में सबसे तेज वृद्धि की सूचना दी।
  • अरुणाचल प्रदेश का सकल राज्य घरेलू उत्पाद (जीएसडीपी) 16.5 प्रतिशत और जम्मू और कश्मीर का निरंतर 2011-12 के मूल्यों में 14.7 प्रतिशत का विस्तार हुआ।
  • शीर्ष 5 राज्य: महाराष्ट्र राज्य की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनी हुई है, इसके आकार के अनुमान के अनुसार 16,59,776.05 करोड़ (₹ 16.6 लाख करोड) महाराष्ट्र के बाद तमिलनाडु, गुजरात, उत्तर प्रदेश और कर्नाटक हैं।


अंतरराष्ट्रीय माचार

श्रीलंका ने कचरा निपटान संकट के बीच प्लास्टिक पर प्रतिबंध लगा दिया है

श्रीलंका के राष्ट्रपति मैथ्रिपाला सिरीसेना ने प्लास्टिक की थैलियों और अन्य डिस्पोजेबल उत्पादों पर प्रतिबंध लगा दिया, क्योंकि अप्रैल में देश के सबसे बड़े डंप में से एक को गिरने से निपटने के लिए संकट का सामना करना पड़ा। पतन ने कई घरों को नष्ट कर दिया और 32 लोगों की मौत हो गई। उल्लंघनकर्ताओं को ₹ 4,000 से अधिक जुर्माना किया जा सकता है और 2 साल तक जेल भेज दिया जा सकता है।


हैरिकेन हार्वे से टेक्सास, लुइसियाना में तबाही

अमेरिका के टेक्सास और लुसियाना राज्यों में हैरिकेन हार्वे कहर बरपा। 



बैंकिंग और वित्त

सामान्य बीमा उत्पादों के लिए इटजैैश ने एचडीएफसी ईर्गो के साथ भागीदारी की

मुंबई स्थित डिजिटल पेमेंट कंपनी और फाइनेंशियल एक्सचेंज एबिक्स के इट्स कैश ने गैर-इंश्योरेंस प्रदाता एचडीएफसी ईआरजीओ से अपने भौतिक रिटेल आउटलेट्स के माध्यम से सामान्य बीमा उत्पादों की पेशकश करने के साथ भागीदारी की है।

  • विश्व के सबसे बड़े बीमा एक्सचेंज में से एक के रूप में ईबीक्स की प्रमुख भूमिका के साथ, यह सहयोग वित्तीय एक्सचेंज बाजार में इट्सकाश की स्थिति को और मजबूत करेगा।

अक्षय ऑप्टिफाइबर ने बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ अनुबंध किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के ‘प्रत्येक व्यक्ति के लिए बैंकिंग और वित्तीय समावेशन’ के मिशन के अनुसार, अक्षय ऑप्टिफिब्रे ने बैंक ऑफ बड़ौदा के राष्ट्रीय स्तर के बैंक संवाददाता के रूप में अपनी प्रमुख सेवाओं के माध्यम से 5000 बैंकिंग कीओस्क स्थापित करने की योजना बनाई है।

  • “1 स्टॉप एकेएसएच” के तहत कंपनी राजस्थान में 10,000 से अधिक मौजूदा ई-मित्रा कियोस्क का संचालन कर रही है, जिसमें से 500 प्लस पहले ही बैंकिंग कियोस्क के रूप में सेवा कर रहे हैं।


नियुक्तियां 

संजय बारू ने फिक्की के महासचिव के रूप में कार्यभार संभाला

1 सितंबर को संजय बारू ने शीर्ष उद्योग संगठन फेडरेशन ऑफ इंडियन चैम्बर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (FICCI) के सचिव महासचिव के रूप में पदभार संभाला।


राजीव कुमार ने भारतीय उद्योग उपाध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला

राजीव कुमार को अरविंद पानगहरिया के स्थान पर नीती आयोग के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है, जिन्होंने अमेरिका में कोलंबिया विश्वविद्यालय में पढ़ाई करने का विकल्प चुना है।


राजीव कुमार ने नए सचिव, डीएफएस के रूप में पद ग्रहण किया

राजीव कुमार ने वित्त मंत्रालय, वित्तीय सेवा विभाग, नए सचिव के रूप में पद ग्रहण किया है।

  • राजीव कुमार अपने तत्काल पूर्ववर्ती पोस्टिंग में कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन, डीओ कार्मिक और प्रशिक्षण मंत्रालय के विशेष सचिव और प्रतिष्ठान अधिकारी थे।

भारतीय मूल के सिविल सेवक को सिंगापुर के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

एक भारतीय मूल के वरिष्ठ सिविल सेवक जे वाई पिल्ले को इस महीने के अंत में एक नए प्रमुख राज्य की शपथ लेने तक सिंगापुर के कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है। पिल्ले ने टोनी टैन केंग याम से पदभार संभाला था, जिन्होंने छह साल का कार्यकाल पूरा किया था



पुरस्कार

सामाजिक कार्यकर्ता पारुल महाजन को ‘श्री शक्ती सम्मान’ से सम्मानित किया गया

महिला सशक्तिकरण के क्षेत्र में उनके अभूतपूर्व योगदान के लिए प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता पारुल महाजन को ‘श्री शक्ती सम्मान’ से सम्मानित किया गया है।

  • पारुल महाजन एक प्रेरक महिला हैं जो एक ही समय में कई काम करती हैं। एक वकील, ग्रीन और टिकाऊ डिजाइनों, सलाहकार दिल्ली साहित्य महोत्सव और सामाजिक कार्यकर्ता, पर्यावरण संरक्षण, स्वच्छ भारत, महिला सशक्तीकरण, बुनकरों और कारीगरों के हितों को बढ़ावा देने और ‘मेक इन इंडिया’ के क्षेत्रों में सक्रिय रूप से सक्रिय रूप से काम करने वाले इंटीरियर डिजाइनर।

रिलायंस फाउंडेशन यंग चैंप्स को एआईएफएफ द्वारा नं .1 भू-स्तरीय अकादमी का नाम दिया गया है

नवी मुम्बई स्थित आवासीय फुटबॉल छात्रवृत्ति अकादमी रिलायंस फाउंडेशन युवा चैंप्स को अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) ने भारत में नंबर 1 की जमीनी स्तर की अकादमी के रूप में चुना गया है।


पीवीआर के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक ने “वर्ष का प्रदर्शक” पुरस्कार जीता

पीवीआर लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अजय बिजली को हांगकांग में 14 दिसंबर 2017 को सिनेसाइआ अवार्ड समारोह में “वर्ष का प्रदर्शक” पुरस्कार प्राप्त होगा।

  • पीवीआर एक वैश्विक फिल्म उत्पादन और ऑस्ट्रेलिया की प्रदर्शनी कंपनी ग्राम रोडशो के साथ एक संयुक्त उद्यम करार के रूप में शुरू हुआ और कुछ वर्षों के भीतर, कंपनी ने भारत में मल्टीप्लेक्स प्रारूप की स्थापना की।


हत्वपूर्ण दि

राष्ट्रीय पोषण सप्ताह 1 से 7 सितंबर तक मनाया जाएगा

1 से 7 सितंबर तक पूरे देश में राष्ट्रीय पोषण सप्ताह मनाया जाएगा। इस वार्षिक आयोजन का मूल उद्देश्य स्वास्थ्य के लिए पोषण के महत्व पर जागरूकता पैदा करना है जिसका विकास, उत्पादकता, आर्थिक विकास और अंततः राष्ट्रीय विकास पर प्रभाव पड़ता है।

  • 2017 के लिए राष्ट्रीय पोषण सप्ताह का विषय – “इष्टतम शिशु और युवा बाल आहार प्रथाएं: बेहतर बाल स्वास्थ्य”


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

One Thought to “Daily Current Affairs 1st September, 2017 in Hindi”

Leave a Comment