Daily Current Affairs 10th December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 10 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भारत दक्षिणपूर्व एशिया कनेक्टिविटी शिखर सम्मेलन की मेजबानी करेगा

दक्षिण-पूर्व एशिया के अपने अधिनियम ईस्ट पॉलिसी के तहत भारत की पहल को ध्यान में रखते हुए नई दिल्ली 21 वीं सदी में “एशिया के लिए डिजिटल और शारीरिक संबंधों को शक्तिशाली बनाने” विषय पर 11-12 दिसंबर के आसियान-भारत सम्पर्क शिखर सम्मेलन (एआईसीएस) की मेजबानी करेगा।

  • इसका फोकस क्षेत्र इंफ्रास्ट्रक्चर, रोडवेज, शिपिंग, डिजिटल, फाइनेंस, एनर्जी और एविएशन हैं।

यूएन विमेन, फेसबुक ने मुंबई में ‘We The Women’ का उद्घाटन किया

फेसबुक के साथ मिलकर संयुक्त राष्ट्र महिला ने अपने समाज में महिलाओं के शानदार योगदान को पहचानने और पहचानने के लिए ‘We The Women’ नामक मुंबई में एक दो दिवसीय समारोह का उद्घाटन किया।

इस समारोह में वस्त्र और आई एवं बी मंत्री, स्मृति ईरानी, साक्षी मलिक, मिताली राज, एकता कपूर, करण जौहर और अन्य लोगों सहित विभिन्न व्यवसायों के लोगो ने शिरकत की।



 बैंकिंग

आरबीआई ने एसएमएस फ्राउडस्टर्स के खिलाफ अभियान चलाया 

रिजर्व बैंक से पुरस्कार राशि का वादा करने वाले धोखेबाजों को पकड़ने के लिए, केंद्रीय बैंक ने खुद ही एक एसएमएस अभियान शुरू किया है और ऐसे घोटालों के खिलाफ लोगों को चेतावनी देने के लिए एक ‘मिस्ड कॉल’ हेल्पलाइन शुरू की है। आमतौर पर, ऐसे धोखेबाज कॉल कर सकते हैं या रिज़र्वका भोला लोगों को एसएमएस और ईमेल भेज सकते हैं – कई बार आरबीआई के गवर्नर खुद से – अपने बैंकिंग खाते का विवरण साझा करने या कुछ ‘फीस या शुल्क’ का भुगतान करने के लिए उन्हें फंसाने के लिए पैसे ले लो।

  • “बदले में बड़ी रकम पाने के लिए शुल्क या शुल्क का भुगतान न करें भारतीय रिजर्व बैंक / भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर / सरकार ऐसे ईमेल / एसएमएस / कॉल कभी नहीं भेजते हैं, “केंद्रीय बैंक एक ऐसे एसएमएस में कहा है और एक फोन नंबर (8691960000) पर मिस्ड कॉल देने के लिए कहा।
  • इस हेल्पलाइन नंबर पर मिस्ड कॉल करने पर वापिस कॉल की जाएगी जिसमे ऐसे मामलों में कदम उठाने के लिए अधिक जानकारी प्रदान की जाएगी – जिसमें स्थानीय पुलिस के साइबर सेल और एक विशेष रूप से डिजाइन किए वेबसाइट, sachet.rbi.org.in पर शिकायत दर्ज करना शामिल है। 


नियुक्तियां

उमा शंकर आरबीआई कार्यकारी निदेशक नियुक्त 

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के वित्तीय समावेशन और विकास विभाग के प्रभारी मुख्य महाप्रबंधक उमा शंकर ने केंद्रीय बैंक में कार्यकारी निदेशक (ईडी) के रूप में पदभार ग्रहण किया है।

  • शंकर को मीना हेमचंद्र के नवंबर के अंत में सेवानिवृत्त के बाद, केंद्रीय बैंक के पर्यवेक्षण विभाग के प्रभारी कार्यकारी निदेशक के पद पर पदोन्नत किया।


शोक सन्देश

अनुभवी पत्रकार सुचरानंजन सेनगुप्ता का निधन

वयोवृद्ध पत्रकार सुवर्णंजन सेनगुप्ता का बुद्धिमत्ता से संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के कारण निधन हो गया है। वह 85 साल के थे।



महत्वपूर्ण दिन

मानव अधिकार दिवस: 10 दिसंबर

मानव अधिकार दिवस हर साल 10 दिसंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है। वर्ष 1948 में पहली बार संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा 10 दिसंबर को हर साल इसे मनाये जाने की घोषणा की गयी थी। इसे सार्वभौमिक मानव अधिकार घोषित करने के लिए संयुक्त राष्ट्र महासभा के सम्मान में प्रतिवर्ष इसे विशेष तिथि पर मनाया जाता है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment