Daily Current Affairs 10th January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 10 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

कैबिनेट ने खुदरा, निर्माण में 100% एफडीआई को मंजूरी दी

प्रमुख क्षेत्रों में विदेशी प्रत्यक्ष निवेश को उदार बनाने वाले प्रमुख बदलावों में, केंद्रीय कैबिनेट ने एकल ब्रांड खुदरा व्यापार (एसबीआरटी) और निर्माण विकास में 100 प्रतिशत विदेशी निवेश को मंजूरी दी और एफडीआई के लिए 49% तक एयर इंडिया को खोलने का निर्णय लिया।

  • इसके अलावा, सरकार ने यह भी निर्णय लिया कि विदेशी संस्थागत निवेशकों और पोर्टफोलियो निवेशकों को प्राथमिक बाजार के माध्यम से बिजली आदान-प्रदान में निवेश करने की अनुमति दी जाए और इसके एफडीआई नीति में “चिकित्सा उपकरणों” की परिभाषा में संशोधन किया जाए।

सरकार ने प्लास्टिक के बने राष्ट्रीय ध्वज के इस्तेमाल पर प्रतिबंधित लगाया 

केंद्र सरकार ने राष्ट्र को सलाह दी है कि प्लास्टिक के बने राष्ट्रीय ध्वज का इस्तेमाल न करें और गणतंत्र दिवस समारोह के मद्देनजर ध्वज संहिता की कड़ी अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए सभी राज्यों और संघ राज्य क्षेत्रों (यूटी) को कहा।

सिनेमाघरों में राष्ट्रीय गान खेलने के लिए 12 सदस्यीय अंतर-मंत्रिस्तरीय पैनल का आह्वान किया गया

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सिनेमाघरों और सार्वजनिक स्थानों में राष्ट्रगान के खेलने पर कॉल करने के लिए 12 सदस्यीय अंतर-मंत्री समिति नियुक्त की है।

  • अतिरिक्त सचिव बी.आर. शर्मा के नेतृत्व में समिति मौजूदा कानूनों में यदि आवश्यक हो, तो बदलाव की सिफारिश करेंगे। इसकी पहली बैठक 1 9 जनवरी को होगी।

छत्तीसगढ़ को केंद्र से 696 करोड़ रुपये की सहायता प्राप्त हुई 

छत्तीसगढ़ के नक्सल प्रभावित जिलों के लिए विशेष केंद्रीय सहायता योजना के अधीन केंद्र सरकार ने 696 करोड़ रुपये को मंजूरी दी। केंद्र ने सभी सात जनजातीय बहुल जिलों- दंतेवाड़ा, बीजापुर, सुकमा, नारायणपुर, कोंडगाँव, बस्तर और कांकर को राशि के लिए अनुमोदन जारी किया है।



अर्थव्यवस्था

विश्व बैंक ने भारत की वृद्धि दर वर्ष 2018 में 7.3 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया

विश्व बैंक ने 2018 में भारत की विकास दर 7.3% और अगले दो वर्षों में 7.5% का अनुमान लगाया है। वाशिंगटन में अपने 2018 ग्लोबल इकोनॉमिक्स प्रॉस्पेक्ट को जारी करते हुए, विश्व बैंक ने कहा, एक महत्वाकांक्षी सरकार के रूप में अन्य उभरती हुई अर्थव्यवस्थाओं की तुलना में भारत में व्यापक विकास की क्षमता है, व्यापक सुधारों का कार्य करता है।



व्यापार

पेमेंट बैंक के बाद अब वेल्थ मैनेजमेंट के क्षेत्र में उतरा पेटीएम, खोली नई कंपनी

पेटीएम ने पेटीएम मनी लिमिटेड के नाम से नई कंपनी बनाई है और इसकी कमान सौंपी है प्रवीण जाधव को। प्रवीण जाधव को कंपनी का सीनियर वाइस प्रेसीडेंट नियुक्त किया गया है।

  • पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशन का यह अब चौथा वेंचर होगा। इससे पहले कंपनी पेटीएम, पेटीएम मॉल और पेटीएम पेमेंट बैंक जैसे वेंचर लॉन्च कर चुकी है।


खेल

आंचल ठाकुर ने स्कीइंग में भारत का पहला अंतरराष्ट्रीय पदक जीता

आंचल ठाकुर ने तुर्की में स्कीइंग में भारत का पहला अंतरराष्ट्रीय पदक जीतकर इतिहास बनाया। फेडरेशन इंटरनेशनल स्की रेस द्वारा आयोजित प्रतिष्ठित अल्पाइन एज 3200 कप में 21 वर्षीय कांस्य ने कांस्य पदक जीता। उसने स्लैलॉम रेस कैटेगरी में पदक जीता।



नियुक्तियां

के. सिवन को नए ईएसआरओ अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के ‘रॉकेट मैन’ के रूप में जाना जाने वाले के. सिवन को देश की अंतरिक्ष प्रतिष्ठान के नए अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

  • सिवन, भारत के अंतरिक्ष कार्यक्रम के लिए क्रायोजेनिक इंजन के विकास में उनके योगदान के लिए अच्छी तरह से जाने जाते है और वर्तमान में तिरुवनंतपुरम में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र के निदेशक के रूप में सेवा कर रहे है।


पहचान

जेफ बेजोस ने विश्व के सबसे अमीर व्यक्ति बनने के लिए बिल गेट्स को पार किया

अमेज़ॅन के सीईओ जेफ बेजोस एक व्यक्ति की स्वामित्व वाली संपत्ति की मात्रा के मामले में एक रिकॉर्ड उच्च पर पहुंच गए हैं। ब्लूमबर्ग के अरबपति ट्रैकर के मुताबिक, बेज़ोस की शुद्ध संपत्ति 105.1 अरब डॉलर तक पहुंच गई है। यह किसी भी समय के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में जेफ बेजोस को रैंक करता है।

  • पहले, यह स्थान माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के पास था।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment