Daily Current Affairs 10th November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 10 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

ग्रेटर नोएडा में तीन दिवसीय जैव विश्व कांग्रेस – 2017 का उद्घाटन

संघ कृषि और किसान कल्याण मंत्री श्री राधा मोहन सिंह ने ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्स्पो सेंटर में आयोजित तीन दिवसीय जैव विश्व कांग्रेस -2017 का उद्घाटन किया। इसमें 110 देशों के 1,400 प्रतिनिधियों और भारत के 2000 प्रतिनिधियों की भागीदारी देखी गई। जैविक विश्व कांग्रेस (ओडब्ल्यूसी) एक अलग देश में हर तीन साल में संगठित होती है और इस समय यह भारत में आयोजित किया जा रहा है।

सियोल के साथ दिल्ली सरकार ने ट्विन सिटी एग्रीमेंट पर समझोता किया 

ई-गवर्नेंस, परिवहन, जलवायु परिवर्तन और स्मार्ट शहर के क्षेत्र में सहयोग को मजबूत करने के लिए दिल्ली सरकार ने सियोल मेट्रोपॉलिटन सरकार के साथ एक दो शहर समझौते पर हस्ताक्षर किए।

तेलंगाना सरकार ने उर्दू को दूसरी आधिकारिक भाषा घोषित किया 

तेलंगाना के मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने उर्दू को राज्य की दूसरी आधिकारिक भाषा के रूप में बताया। राज्य के हर कार्यालय में अब एक उर्दू बोलने वाले अधिकारी होंगे, उन्होंने कहा। पहली आधिकारिक भाषा तेलगु है।

अगले महीने चंडीगढ़ में भारत का पहला सैन्य साहित्य महोत्सव

भारत के पहले सैन्य साहित्य महोत्सव (एमएलएफ) अगले महीने दिसंबर में चंडीगढ़ में सशस्त्र बलों के लिए श्रद्धांजलि के रूप में आयोजित किया जाएगा, जिनके योगदान ने इतिहास में प्रतिष्ठित घटनाओं के रूप में इतिहास में खो दिया है। एमएलएफ यहां 7 से 9 दिसंबर तक आयोजित किया जाएगा।

गूगल कला और संस्कृति ने भारत में अपनी पहली प्रयोगशाला खोली 

भावी अवशेष के शुभारंभ की घोषणा करते हुए, एक सहभागी यात्रा जो प्रतिभागियों को साझा यात्रा पर ले जाती है, जो कि भविष्य के साथ-साथ, वर्तमान में गूगल कला और संस्कृति के साथ अतीत को जोड़ती है, ने मुंबई में भारत में अपनी पहली प्रयोगशाला का अनावरण किया।

बंगाल-ओडिशा समुद्र तट के साथ तटीय सुरक्षा अभ्यास

ओडिशा और पश्चिम बंगाल के किनारों पर तटीय सुरक्षा को मजबूत करने का लक्ष्य से, दोनों राज्यों की सरकारें इस नवंबर में बंगाल की खाड़ी में संयुक्त सुरक्षा अभ्यास ‘सागर कवच’ आयोजित करेगी।

सूरत में कार्टून नेटवर्क का थीम पार्क खुलेगा

Amaazia, भारत का पहला कार्टून नेटवर्क ब्रांडेड मनोरंजन पार्क, 2019 की पहली तिमाही में सूरत, गुजरात में खुलेगा। मनोरंजन पार्क चार प्रमुख वर्गों में विभाजित किया जाएगा – एक थीम पार्क, कार्टून नेटवर्क, एक वॉटर पार्क, एक परिवार मनोरंजन केंद्र और एक सेवा अपार्टमेंट और खुदरा खरीदारी क्षेत्र द्वारा ब्रांडेड।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

पेरिस में आयोजित आईईए मंत्रिस्तरीय बैठक

पेरिस, फ्रांस में आयोजित दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) मंत्रिस्तरीय बैठक ऊर्जा और नई और नवीकरणीय ऊर्जा राज्य मंत्री (आईसी), श्री राज कुमार सिंह ने आईईए मंत्रिस्तरीय मीटिंग में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया।

एपीईसी शिखर सम्मेलन 2017 वियतनाम में शुरू

एपीईसी (एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग) सम्मेलन 2017 दा नंद, वियतनाम में शुरू हुआ। यह 10-11 नवंबर को निर्धारित किया गया है।

भारत, श्रीलंका में धार्मिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने के लिए अमेरिका ने $ 500k अनुदान दिया

अमेरिका ने संगठनों के लिए लगभग 500,000 अमरीकी डॉलर का अनुदान देने की घोषणा की है, जो भारत और श्रीलंका में धार्मिक स्वतंत्रता को बढ़ावा देने के लिए विचारों और परियोजनाओं के साथ आ सकते हैं।



 बैंकिंग

RBI का निर्देश: वरिष्ठ नागरिकों को दिसंबर तक घर पर सुविधाएं उपलब्ध कराएं बैंक

भारतीय रिजर्व बैंक ने बैंकों को निर्देश दिया है कि वे 70 साल से अधिक आयु के वरिष्ठ नागरिकों तथा शारीरिक रूप से अक्षम लोगों को 31 दिसंबर, 2017 तक उनके घर के दरवाजे पर बैंकिंग सुविधाएं प्रदान करें।

  • बैंकों को निर्देश दिया गया है कि वरिष्ठ नागरिकों तथा शारीरिक रूप से अक्षम (दृष्टिबाधितों सहित) लोगों को उनके घर के दरवाजे पर बुनियादी बैंकिंग सुविधाएं मसलन नकदी पहुंचाना और जमा कराना, चेक बुक और डिमांड ड्रॉफ्ट पहुंचाना उपलब्ध कराई जाएं।


व्यापार

जीएसटी परिषद ने संरचना योजना (Composition Scheme) की सीमा को बढ़ाकर 2 करोड़ कर दिया

जीएसटी परिषद ने संरचना योजना की सीमा को 2 करोड़ रुपये तक बढ़ाने का फैसला किया। परिषद, जिसने गुवाहाटी में अपनी 23 वीं बैठक आयोजित की, ने फैसला किया कि संरचना वाले डीलरों के लिए कोई अंतरराज्यीय कर और इनपुट टैक्स क्रेडिट नहीं होगा। केवल 50 आइटम शीर्ष 28 प्रतिशत टैक्स ब्रैकेट में होंगे। इस बीच, जीएसटी की वजह से केंद्र के लिए कुल राजस्व नुकसान 60,000 करोड़ रुपये रहा और राज्यों के लिए राजस्व का नुकसान 30,000 करोड़ रुपये रहा।

जीएसटी परिषद ने 178 मदों के लिए कर स्लैब को 28% से घटाकर 18% कर दिया

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि वस्तु एवं सेवा कर परिषद (जीएसटी) ने 178 वस्तुओं पर जीएसटी दर घटाकर 18 प्रतिशत कर दिया है। पहले इन वस्तुओं को 28 प्रतिशत के कर दायरे में रखा गया था। यह इस महीने की 15 तारीख से लागू होगा।

  • टैक्स की दर सभी एसी या गैर-एसी रेस्तरां के लिए 5% एकसमान होगी, होटल में रहने वालों के अलावा, रुपये से अधिक के टैरिफ के साथ 7,500, जो 18% पर लगाया जाएगा। आईटीसी के साथ आउटरीटर खानपान पर 18% पर लगाया जाएगा।


खेल

2018 फीफा विश्व कप की आधिकारिक गेंद का अनावरण

रूस में आयोजित होने वाले 2018 फीफा विश्व कप के लिए एडिडास फुटबॉल ने ‘टेलेस्टार 18’ आधिकारिक गेंद का अनावरण किया है। 2018 फीफा विश्व कप 14 जून से 15 जुलाई तक होगा।



शोक सन्देश

पूर्व क्रिकेटर ए.जी. मिल्खा सिंह का निधन

पूर्व भारत के बाएं हाथ के बल्लेबाज अमृतसर गोविंदसिंह मिल्खा सिंह का हृदय रोग के कारणों से निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment