Daily Current Affairs 10th September, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 10 September 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

फरवरी 2018 के बाद आधार कार्ड से जुड़े नहीं होने वाले सिम कार्ड को निष्क्रिय कर दिया जाएगा: केंद्र

केंद्र ने एक नोटिस जारी किया है जिसमें कहा गया है कि सभी फोन नंबरों को निष्क्रिय करने से बचने के लिए फरवरी 2018 से पहले सभी सिम कार्ड को आधार से जोड़ा जाना चाहिए

  • केंद्र ने कहा कि सामान्य नागरिकों के नाम पर सीआईएस का इस्तेमाल करने से अपराधियों, धोखेबाज और आतंकवादियों को रोकने के लिए यह किया जा रहा है।
  • पूर्व मुख्य न्यायाधीश जे एस खेहर और न्यायमूर्ति एन वी रमना के एक बेंच ने कहा कि मौजूदा प्री-पेड मोबाइल यूजर्स की पुष्टि, करोड़ों में चल रही है, एक वर्ष के भीतर की जाएगी।

अमेज़ॅन भारत ने हैदराबाद में सबसे बड़ा पूरा केंद्र खोला

अमेज़ॅन ने हैदराबाद के बाहरी इलाके में राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के पास, शामशाबाद में भारत के सबसे बड़े पूर्णाकरण केंद्र को खोला है।

  • 400,000 वर्ग फुट का भंडारण अंतरिक्ष के 2.1 मिलियन क्यूबिक फीट के करीब केंद्र तेलंगाना में पांचवां केंद्र है।

आईआरडीएआई ने ऑनलाइन बीमा खाते खोलने के लिए ओटीपी की अनुमति दी

नियामक आईआरडीएआई  ने ई-बीमा खाते (ईआईए) खोलने के लिए ओटीपी या एक बार पासवर्ड का इस्तेमाल इलेक्ट्रॉनिक हस्ताक्षर के विकल्प के रूप में किया है।

  • बीमा प्रवेश में सुधार के अपने चालू प्रयास के भाग के रूप में, भारतीय बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण (इरदीय) ने यूआईडीएआई द्वारा प्रस्तावित ई-केवाईसी सुविधा को भी अनुमति दी है जो अद्वितीय आधार संख्या प्रदान करता है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

2030 तक टीबी को समाप्त करने के लिए अनुरूप समाधान अपनाने चाहिए: डब्ल्यूएचओ

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने दक्षिण पूर्व एशियाई देशों को 2030 के तपेदिकों के उन्मूलन लक्ष्य तक पहुंचने के लिए अपनी राष्ट्रीय योजनाओं को एकीकृत करने और संसाधनों का उपयोग करने के लिए जुटाने और उपयोग करने के लिए कहा है।

  • डब्ल्यूएचओ दक्षिण पूर्व एशिया क्षेत्र में भारत, बांग्लादेश, भूटान, उत्तर कोरिया, इंडोनेशिया, मालदीव, म्यांमार, नेपाल, श्रीलंका, थाईलैंड और तिमोर-लेस्टे शामिल हैं।


खेल

2017 यूएस ओपन (टेनिस)

2017 यूएस ओपन टेनिस के 137 वां संस्करण ‘यूएस ओपन और साल का चौथा और अंतिम ग्रैंड स्लैम आयोजन है।

विजेता इस प्रकार हैं:

  • पुरुषों की एकल: राफेल नडाल (स्पेन)
  • महिला एकल: स्लोअन स्टीफंस (अमेरिकन)। साथ में उसने अपना पहला ग्रैंड स्लैम जीता
  • मिश्रित युगल: मार्टिना हिंगिस (स्विटजरलैंड) और जेमी मरे (ब्रिटिश)

इंग्लैंड में विश्व का पहला विभाजित वापस लेने योग्य पिच

इंग्लैंड के शीर्ष स्तरीय फुटबॉल क्लब टॉटेनहम हॉटस्पर ने अपने नए स्टेडियम में दुनिया का पहला सबसे पहले वापसी करने योग्य पिच का अनावरण किया है। वापस लेने योग्य घास फुटबॉल पिच एक कृत्रिम पिच के शीर्ष पर बैठेगा जिसका प्रयोग अमेरिकी फुटबॉल लीग एनएफएल द्वारा किया जाएगा।



पुरस्कार

सिक्किम सीएम को जैविक खेती में काम के लिए अंतर्राष्ट्रीय आयोजन में सम्मानित किया गया

सिक्किम के मुख्यमंत्री पवन चामलिंग को एक विश्व समारोह के अवसर पर जर्मनी के लैगौ में एक समारोह के दौरान जैविक खेती के क्षेत्र में अपने अग्रणी काम के लिए सम्मानित किया गया।

  • यह पुरस्कार रपांज़ेल और आईएफओएएम- ऑर्गेनिक्स इंटरनेशनल द्वारा हर तीन साल में प्रस्तुत किया जाता है, जो कि अंतरराष्ट्रीय कार्बनिक आंदोलन और इसके विचारों पर उत्कृष्ट प्रभाव रखते हैं। इस साल विजेता भारत, फिलिस्तीन, अज़रबैजान, जिम्बाब्वे, इथियोपिया और जर्मनी से थे।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment