Daily Current Affairs 10th April, 2017 in Hindi

Current Affairs 10 April 2017 in Hindi

फाइनो पेटेक (Fino Paytech) ने आईसीआईसीआई समूह कंपनियों के साथ बीमा उत्पादों को वितरित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

भुगतान बैंक (Oayments Bank) लॉन्च करने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक के लाइसेंस प्राप्त करने वाले फीनो पेटेक ने आईसीआईसीआई समूह कंपनियों के साथ बीमा उत्पादों को वितरित करने और एक्साइड लाइफ इंश्योरेंस के साथ अपने वितरण चैनल के माध्यम से उत्पाद बेचने के लिए करार किया है।


प्रधान मंत्री मोदी ने ‘स्वच्छछा’ प्रदर्शनी का उद्घाटन किया

प्रधान मंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने चंपारण में महात्मा गांधी के सत्याग्रह के पहले प्रयोग के 100 वर्षों को दरशाने के लिए नई दिल्ली में “स्वच्छराह-बापू कोर्यंजली – एक अभियान, एक प्रधानशाही” नामक एक प्रदर्शनी का उद्घाटन किया।


चंपारण सत्याग्रह के 100 वें वर्ष के प्रतिनिधित्व के लिए करना समारोह शुरू

ब्रिटिश शासन के खिलाफ महात्मा गांधी के प्रथम प्रमुख प्रतिरोध के 100 वें वर्ष को चिह्नित करने के लिए वर्षभर का उत्सव, जिसे प्रचलित चंपारण सत्याग्रह के रूप में जाना जाता है, पटना में शुरू हुआ।

  • 10 अप्रैल, 1 9 17 को बिहार में चंपारण जिले में ब्रिटिश शासकों द्वारा इंडिगो की मजबूर खेती के खिलाफ – महात्मा गांधी ने अपने सत्याग्रह को शुरू किया।
  • मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 15 अप्रैल को चंपारण से “गांधी स्मृति यात्रा” शुरू करने जा रहे हैं।

भारतीय और बांग्लादेशी फर्मों ने 9 अरब डॉलर से अधिक के एमओयू पर हस्ताक्षर किए

भारतीय और बांग्लादेशी कंपनियों ने ऊर्जा, तेल और गैस समेत विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग को बढ़ाने के लिए 9 अरब डॉलर से ज्यादा की समझदारी के समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।


मोदी और ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री ने तिरी-डेकीन नैनबिओटेक्नोलॉजी सेंटर का उद्घाटन किया

ऑस्ट्रेलियाई प्रधान मंत्री माल्कम टर्नबुल भारत की 4 दिवसीय यात्रा पर है। उन्होंने और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त रूप से हरियाणा के गुरुग्राम में टेरी-डेकीन नैनवीयोटेक्नोलॉजी सेंटर का उद्घाटन किया।


भारत और रूस ने नवाचार, आर एंड डी को बढ़ावा देने के लिए हस्ताक्षर किए

 भारत ने दो देशों के बीच नवाचार और अनुसंधान एवं विकास पारिस्थितिकी तंत्र को बढ़ावा देने के लिए रूस के साथ एक संयुक्त घोषणा पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • घोषणा बंगलुरु में ग्लोबल आर एंड डी शिखर सम्मेलन 2017 के दौरान विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग और रूसी संघ के आर्थिक विकास मंत्रालय के बीच हस्ताक्षर हुई।

बरेली में वन्य जीवन के लिए उत्तर भारत को डीएनए बैंक मिलेगा

भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान (आईवीआरआई) यहां जंगली जानवरों के लिए एक डीएनए (डीऑक्सीरिबोन्यूक्लिइक एसिड) बैंक स्थापित कर रहा है, जो उत्तर भारत में अपनी तरह का पहला तरीका है।

  • वर्तमान में एक डीएनए बैंक हैदराबाद में मौजूद है। और बरेली में बैंक इसके बाद दूसरा स्थान होगा।

सितंबर में भारत अपनी खुद की मोबाइल वर्ल्ड कांग्रेस की मेजबानी करेगा

मोबाइल वर्ल्ड कॉंग्रेस (एमडब्ल्यूसी) द्वारा आयोजित वार्षिक वैश्विक ध्यान के बाद, जो कि बार्सिलोना में होता है, भारत इस वर्ष पहली बार अपना संस्करण स्थापित करने के लिए तैयार है, जो 27 सितंबर से 29 सितंबर तक नई दिल्ली में होगा।


आंध्र प्रदेश स्कूलों में ‘अम्माकू वंदनाम’ पेश करेगी

माताओं को श्रद्धांजलि देने के लिए एक अनूठा कार्यक्रम इस साल से आंध्र प्रदेश के सरकारी स्कूलों में पेश किया जाएगा।

  • ‘अम्माकू वंदनाम’ के तहत – मां की पूजा – स्कूल के बच्चे अपनी मां का आशीर्वाद लेंगे और ‘पादा पूजा’ भी कर सकते हैं।
  • इन्डोनेशियाई स्कूल में एक कार्यक्रम से प्रेरित होकर, मुख्यमंत्री एन चंद्राबाबू नायडू ने फरवरी में ‘अम्माकू वंदनाम’ के विचार की शुरुआत की।

रेत कलाकार सुदर्शन मॉस्को में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे

ओडिशा के अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित रेत कलाकार रूस में मास्को में कोलोमेन्सकोय में 22-28 अप्रैल को आयोजित होने वाले 10 वीं मास्को रेत कला चैम्पियनशिप 2017 में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगे।


फ्लिपकार्ट ने ईबे इंडिया व्यापार को खरीदा

फ्लिपकार्ट ने अपने सबसे बड़े फंडिंग राउंड की प्रतिद्वंद्वी ईबे के भारतीय परिचालनों की खरीद की घोषणा की।

  • इसके तहत, ईबी इंक ने फ्लिपकार्ट में 500 मिलियन डालर डालकर बेंगलूर फर्म को अपना भारत कारोबार बेचा है।

वैज्ञानिकों ने संभावित वीनस ‘ट्विन’ खोजा

नासा के केप्लर स्पेस टेलीस्कोप का उपयोग करते हुए खगोलविदों ने एक सूर्य के ग्रह की खोज की है, जो एक धूमिल तारा की कक्षा में स्थित है जो कि हमारे सूर्य का व्यास का पांचवां हिस्सा है और पृथ्वी से 21 9 प्रकाश वर्ष दूर है।


SpiceJet ने वंचित बच्चों के लिए खेल यात्रा प्रायोजित की

कम लागत वाला स्पाइस जेट ने दिल्ली में वंचित बच्चों के लिए ‘खेल यात्रा’ का अनावरण किया क्योंकि इसके मुख्य प्रायोजक थे।

  • एक इंटर स्कूल 100 मीटर एथलेटिक प्रतियोगिता खेल यात्रा समाज की वंचित वर्गों से युवा नवोदित प्रतिभाओं की पहचान और सराहना करने के लिए एयरलाइन द्वारा समर्थित एक विशेष पहल है।

 

Related posts

Leave a Comment