Daily Current Affairs 10th June, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 10th June 2017 Hindi

आरबीआई सर्वेक्षण: अर्थव्यवस्था एकीकरण के लिए नेतृत्व

आरबीआई के एक सर्वेक्षण के अनुसार, अर्थव्यवस्था धीरे-धीरे चालू वित्त वर्ष में विकास को मजबूत करेगी।

  • भारतीय रिजर्व बैंक की वेबसाइट पर सर्वेक्षण के परिणाम के अनुसार, वास्तविक जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) और वास्तविक जीवीए (सकल मूल्य वर्धित), 2017-18 में क्रमश: 7.4 प्रतिशत और 7.2 प्रतिशत बढ़ने की उम्मीद है और 40 से आगे मजबूत आधार अंक (बीपीएस) और 50 बीपीएस, क्रमशः अगले वर्ष में।
    आरबीआई सितंबर 2007 के बाद से व्यावसायिक पूर्वानुमान (एसपीएफ़) का सर्वेक्षण कर रहा है और नवीनतम (46 वें दौर) मई 2017 के दौरान आयोजित किया गया था।
  • पूर्वानुमानानुसार, खुदरा मुद्रास्फीति 2017-18 की चौथी तिमाही तक धीरे-धीरे 5 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है अप्रैल में उपभोक्ता मूल्य सूचकांक 2.99 प्रतिशत था।
  • यह सर्वेक्षण बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता, मुंबई और नई दिल्ली में किया गया था।

भारत, मॉरीशस ने संसदीय सहयोग पर समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारत और मॉरीशस ने दोनों देशों के संसदों के बीच सहयोग को संस्थागत बनाने के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।


स्वास्थ्य क्षेत्र में सुधार के लिए केंद्र ने ‘एसएटीएच’ की शुरूआत की

देश के स्वास्थ्य क्षेत्र को बदलने के उद्देश्य से, सरकार ने सस्टेनेबल एक्शन फॉर ट्रांसफॉर्मिंग ह्यूमन कैपिटल (एसएटीएच) प्रोग्राम को  लांच किया है।

  • एसएटीएच कार्यक्रम, जिसका लक्ष्य स्वास्थ्य प्रणालियों के लिए तीन भविष्य के “आदर्श मॉडल” की पहचान करना और निर्माण करना है, को राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धात्मक बोली प्रक्रिया के माध्यम से चयनित निजी कंपनियों के साथ ही नीती आयन द्वारा लागू किया जाएगा।
  • तीन राज्यों का चयन, श्री बिबेक देबराय समिति द्वारा किया जाएगा और फिर एमओयू पर हस्ताक्षर करने के बाद इन तीन चयनित राज्यों में लॉन्च किया जाएगा।

आयुष मंत्रालय ने जीवन-आकार के मैस्कॉट्स का उपयोग करके योग जागरूकता अभियान शुरू किया

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (आईडीवाई) को 21 जून को चिह्नित किया जाएगा। योग की लोकप्रियता बढ़ाने के लिए केंद्र सरकार ने मैस्कॉट्स और फ्लैश मॉब्स (जिसे योगी मोब कहा जाएगा) के माध्यम से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पहले योगविद्या जागरूकता अभियान शुरू किया है।

  • आयुष के मंत्रालय के तहत योग और प्राकृतिक चिकित्सा (सीसीआरएनएन) के अनुसंधान के लिए केंद्रीय परिषद ने इस अभियान को शुरू किया है और इसका मुख्य ध्यान युवाओं के बीच योग को लोकप्रिय बनाना है।

सर्वोच्च न्यायालय के नियमों के अनुसार, पैन के साथ आधार लिंकेज अनिवार्य है 

सुप्रीम कोर्ट ने आयकर रिटर्न दाखिल करने के लिए स्थायी खाता संख्या (पैन) के साथ आधार जोड़ने के लिए सरकार के फैसले को बरकरार रखा था, लेकिन यह फैसला सुनाया कि कानून के अनुपालन में पूर्वव्यापी अपराधी परिणाम नहीं होंगे।


आरबीआई के गवर्नर 6 जुलाई को हाउस पैनल के सामने उपस्थित रहेंगे

भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर उर्जित पटेल 6 जुलाई को एक संसदीय पैनल के समक्ष उपस्थित होंगे, जिसके दौरान उन्हें बैंक की कुल जमाराशि के बारे में पूछताछ करने की उम्मीद है।

  • यह चौथी बार है कि पटेल को वित्त पर संसदीय स्थायी समिति (पीएससी), कांग्रेस के सांसद और पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली के नेतृत्व में बुलाया गया है।

पंजाब सरकार ने मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना की शुरूआत की

पंजाब राज्य सरकार ने राज्य के मेधावी और गरीब छात्रों को सस्ता और गुणवत्ता वाले तकनीकी शिक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से “मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना” शुरू की है।


फ्रेंच सम्मान में आनंदित चैंपियन सौमित्र चटर्जी

थियप्शियन सौमित्र चटर्जी को प्रतिष्ठित फ्रांस के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार, द लीजन ऑफ ऑनर प्राप्त करेंगी। वह सत्यजीत रे की फिल्मों का सबसे प्रमुख चेहरा है।

  • इसके साथ वह इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाली पहली भारतीय अभिनेता बन गई हैं।
  • उनके मार्गदर्शक सत्यजीत रे को 1987 में सम्मानित किया गया था।

धनी-संम्मा ने अंडर -14 एशियाई जूनियर टेनिस खिताब जीता

पुण्य के बालेवाडी स्टेडियम में धुना शाह और संमा गांधी ने एशियाई जूनियर टेनिस चैंपियनशिप के तहत अंडर -14 युगल खिताब जीता।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

 

Related posts