Daily Current Affairs 11th December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 11 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

सरकार ने परिधीय क्षेत्रों में बाल प्रसव को कम करने के लिए मोबाइल ऐप लॉन्च की

मजदूरों की गुणवत्ता में सुधार के लिए आदर्श वाक्य के साथ, सरकार ने लक्श्या मोबाइल ऐप शुरू की है, जो स्वास्थ्य कर्मियों के लिए एक सुरक्षित डिलीवरी मोबाइल एप्लिकेशन है जो परिधीय क्षेत्रों में सामान्य और जटिल वितरण का प्रबंधन करते हैं।

  • यह पहल सरकारी मेडिकल कॉलेजों में जिला अस्पतालों के अलावा और उच्च डिलीवरी लोड उप जिला अस्पताल और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में लागू की जाएगी।

सरकार ने सरकारी उपयोगिताओं पर साइबर हमलों को रोकने के लिए पहले NIC-CERT की शुरूआत की

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने पहली बार NIC-CERT की स्थापना की, जो कि राष्ट्रीय सूचना विज्ञान केंद्र की एक स्थापना है, जो कि सरकारी उपयोगिताओं पर साइबर हमलों को रोकने और भविष्यवाणी करने के लिए है।

  • एनआईसी-सीईआरटी एक व्यापक रूपरेखा तैयार करने के उद्देश्य से स्थापित किया गया है जो विश्व स्तर के सुरक्षा घटकों को एकीकृत करता है और पहचान, रोकथाम और घटना की प्रतिक्रिया के लिए अंतर्निहित खतरे की जानकारी देता है।

नई दिल्ली में 15 वीं RIC त्रिपक्षीय बैठक हुई

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव और चीनी विदेश मंत्री वांग यी के साथ नई दिल्ली में 15 वीं रूस-भारत-चीन (RIC) त्रिपक्षीय बैठक की।

  • उन्होंने आतंकवाद, मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका में राजनीतिक परिदृश्य, विश्व अर्थव्यवस्था को विकास ट्रैक, अंतर्राष्ट्रीय संगठित अपराध, अवैध नशीले पदार्थों की तस्करी आदि पर चर्चा की।

भारत का पहला EMC आंध्र प्रदेश में आ आएगा

भारत का पहला इलेक्ट्रॉनिक विनिर्माण क्लस्टर (EMC) आंध्र प्रदेश में आ जाएगा। भारत सरकार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (MeiTY) के माध्यम से, 2012 में ऐसी क्लस्टर स्थापित करने के लिए अनुदान सहायता के साथ भारत में ईएमसी स्थापित करने की घोषणा की थी।

हैदराबाद ‘भिखारी मुक्त’ शहर बनेगा

हैदराबाद ने एक बार फिर हैदराबाद को “भिखारी मुक्त” शहर में बदलने का एक अभियान शुरू किया, जिसे पहले अफवाहों के बाद रोक दिया गया था कि यह अभियान अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की बेटी इवकांका ट्रम्प के शहर में आने से शुरू हुआ था।

तीर्थयात्रियों के लिए बंगाल ने 5 लाख रूपये के जीवन बीमा की घोषणा की

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आगामी गंगासागर मेले के लिए राज्य में आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए 5 लाख रूपए का जीवन बीमा की घोषणा की, जो की कुंभ के बाद दूसरा सबसे बड़ा तीर्थ यात्रा मेला है। इस संबंध में प्रीमियम पूरी तरह से राज्य द्वारा वहन किया जाएगा।

गूगल ‘पोस्ट’ जो सत्यापित उपयोगकर्ताओं के परिणाम लाते हैं, अब  भारत में 

उपयोगकर्ताओं को सीधे उपयोगकर्ताओं से समय पर अपडेट देने जैसे कि मशहूर हस्तियों और संगठनों को सीधे स्रोत से अपडेट करने के लिए, गूगल ने भारत में “पोस्ट” सुविधा को लॉन्च करने की घोषणा की।

  • “आरंभ करने के लिए, उस नाम के लिए एक गूगल खोज करें, जिसे आप दावा करना चाहते हैं, ‘नॉलेज पैनल’ के तहत दिए गए छोटे वाक्य पर क्लिक करके पूछें कि क्या आप ऑनलाइन उपस्थिति का प्रबंधन करते हैं और निर्देशों का पालन करते हैं,” कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में लिखा था।

भारत में दिल्ली-एनसीआर में सबसे महंगा कार्यालय स्थान

“ऑफिस स्पेस एक्रॉस द वर्ल्ड 2017” नामक रिपोर्ट के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर विश्व स्तर पर सबसे महंगे कार्यालय स्थानों की सूची में 84 वां स्थान पर है।

  • प्रति माह 430 रुपये प्रति वर्ग फुट के रूप में किराए के मूल्य के रूप में लगभग उच्च, दिल्ली और एनसीआर देश में सबसे महंगे कार्यालय स्थान है, इसके बाद मुंबई में बांद्रा-कुर्ला कॉम्प्लेक्स (बीकेसी) का स्थान है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

शंघाई में दुनिया का सबसे बड़ा स्वचालित कंटेनर टर्मिनल

चीन ने दुनिया के सबसे बड़े स्वचालित कंटेनर टर्मिनल – शंघाई यांग्शन दीप वाटर पोर्ट – को देश के वाणिज्यिक केंद्र में परीक्षण परिचालन शुरू किया। बंदरगाह शंघाई बंदरगाह को विश्व के सबसे व्यस्त कंटेनर बंदरगाह के रूप में समेकित करने में सहायता करेगा और शंघाई के विश्व शिपिंग सेंटर बनने के प्रयासों को आगे बढ़ाने में सहायता करेगा।

माउंट होप को ब्रिटेन के नए उच्चतम शिखर के रूप में नामित किया गया 

ब्रिटिश अधिकारियों ने माउंट होप को देश के नए उच्चतम शिखर के रूप में नाम दिया है। होप को हाल ही में पुन: मापा गया था और पिछले शीर्षक धारक, माउंट जैक्सन के ऊँचा टॉवर पाया गया था।

35 साल बाद सऊदी अरब में सिनेमाघरों को फिर से खोला जाएगा

सऊदी अरब के संस्कृति और सूचना मंत्रालय ने घोषणा की है कि व्यावसायिक सिनेमाघरों को 2018 के शुरूआती दौर में राज्य में संचालित करने की अनुमति दी जाएगी। इसके साथ ही ये 35 साल बाद फिर से खोले जाएंगे।



खेल

भारत 2019-2023 में 81 मैचों की मेजबानी करेगा: बीसीसीआई

बीसीसीआई ने घोषणा की कि भारत 2019-2023 के बीच सभी प्रारूपों में 81 मैचों की मेजबानी करेगा जो मौजूदा भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) से 30 अधिक है। बीसीसीआई ने हालांकि जोर देकर कहा कि व्यस्त क्रिकेटरों के लिए प्रत्येक साल खेलने के दिनों में कटौती होगी।

शुभंकर ने जोबुर्ग ओपन गोल्फ टूर्नामेंट जीता

भारत के शुभंकर शर्मा ने ब्रिटिश ओपन के अगले साल के संस्करण के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए सनसनीखेज शैली में जोबुर्ग ओपन गोल्फ टूर्नामेंट जीता।

ऑस्ट्रेलिया ने पुरुषों की हॉकी वर्ल्ड लीग का खिताब जीता

ऑस्ट्रेलिया ने ओलंपिक चैंपियन अर्जेंटीना को 2-1 से हराकर हॉकी वर्ल्ड लीग के फाइनल मुकाबले को बरकरार रखा। टूर्नामेंट कलिंगा स्टेडियम, भुवनेश्वर, ओडिशा में आयोजित किया गया था।

  • मेजबान टीम भारत ने जर्मनी को 2-1 की जीत के साथ कांस्य पदक जीता।


नियुक्तियां

कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी निर्वाचित हुए

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी को निर्विरोध चुना गया है। नामांकन के लिए वे आखिरी दिन अपने कागजात दाखिल करने वाले एकमात्र उम्मीदवार थे। कुल मिलाकर, उनके पक्ष में नामांकन के 89 सेट दर्ज किए गए थे।

  • इसके साथ, सोनिया गांधी के पार्टी अध्यक्ष के रूप में 19 वर्ष का कार्यकाल समाप्त हो गया है।


शोक सन्देश

‘भारत में डीएनए फिंगर प्रिंटिंग के पिता’ लालजी सिंह का निधन

प्रमुख वैज्ञानिक और ‘भारत में डीएनए फिंगर प्रिंटिंग के पिता’ लालजी सिंह का दिल का दौरा पड़ने के बाद उनका निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment