Daily Current Affairs 11th March, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 11 March 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

नई दिल्ली में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के संस्थापक सम्मेलन

इंटरनेशनल सोलर एलायंस (आईएसए) का स्थापना सम्मेलन, जिसका मुख्यालय हरियाणा के गुरुग्राम में है, नई दिल्ली में संपन्न हुआ। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में अंतर्राष्ट्रीय सौर समझौते के संस्थापक सम्मेलन के अवसर पर विभिन्न राज्यों के साथ द्विपक्षीय स्तर की बातचीत की। उन्होंने अबू धाबी, श्रीलंका, बांग्लादेश, सेशेल्स, कोमोरोस और कई अन्य देशों के नेताओं से मुलाकात की।

50 करोड़ रुपए से ऊपर ऋण के लिए पासपोर्ट विवरण अनिवार्य

धोखाधड़ी के मामलों पर नकेल कसने के लिए सरकार ने कदम उठाने शुरू कर दिए हैं। देश से धोखाधड़ी को रोकने के लिए 50 करोड़ रुपये से अधिक के ऋण लेने वालों के लिए पासपोर्ट विवरण को अनिवार्य बना दिया गया है

  • पासपोर्ट विवरण के जरिए बैंक उन लोगों के खिलाफ समय पर कार्रवाई करने और संबंधित अधिकारियों को सूचित करने में मदद करेगा जो बैंक से ली गई ऋण की राशि हजम कर चूना लगाने की फिराक में हो।

अंडमान में पहली मल्टी-नेशन नौसेना अभ्यास शुरू 

समुद्र में सबसे पहला बहु राष्ट्र नौसैनिक अभ्यास, मीलस -18, अंडमान समुद्र में शुरू हुआ। 8 देशों के 11 नौसैनिक जहाजों और नौ भारतीय जहाजों तीन दिवसीय अभ्यास में भाग ले रहे हैं।

  • अंतर-संचालन को बढ़ाने के अलावा, अभ्यास का उद्देश्य खोज और बचाव प्रक्रियाओं, समुद्री हस्तक्षेप संचालन, कोर परिचालन कौशल और कई समुद्री सुरक्षा स्थितियों का प्रयोग करना है।


 बैंकिंग

महिला उद्यमियों के लिए केवीजीबी ने ऋण योजना जारी की

कर्नाटक विकास ग्रामिण बैंक (केवीजीबी) ने नए उद्यम शुरू करने या मौजूदा उद्यमों को विस्तार / संशोधित करने के लिए महिलाओं के लिए ‘विकास शी प्लस’ लॉन्च किया है। यह योजना 60 महीनों की पुनर्भुगतान अवधि के साथ अधिकतम 2 लाख तक ऋण प्रदान करता है।



खेल

पहलवान नवजोट ने महिलाओं की 65 किग्रा रैंकिंग में विश्व नंबर 2 की रैंकिंग हासिल की

नवजोत कौर ने बिश्केक में हाल ही में संपन्न एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता, जिसके साथ वह दुनिया की महिला युगल विश्व कुश्ती द्वारा जारी 65 किलो वजन श्रेणी रैंकिंग में दूसरे स्थान पर पहुंच गई है।

  • उसी श्रेणी में, फिनलैंड की पेट्रा ओल, 2016 यूरोपीय चैंपियन, ने यूडब्ल्यूडब्ल्यूडब्ल्यू रैंकिंग में पहला स्थान हासिल किया है।
  • पीडब्ल्यूएल के तीसरे सत्र में यूपी डांगल का प्रतिनिधित्व करने वाले विनीश फोगट और एशियाई चैम्पियनशिप 2018 रजत पदक विजेता भी 50 किलो वजन वर्ग के तहत रैंकिंग सूची में दूसरे स्थान पर हैं।

अनन्तिथ ने 2017 के राष्ट्रीय मोटरस्पोर्ट्स व्यक्ति का ख़िताब जीता 

हैदराबाद के अनिंडिथ रेड्डी को वर्ष 2017 के एफएमएससीआई नेशनल मोटरस्पोर्ट्स व्यक्ति से प्रतिष्ठित किया गया। वर्ष के दौरान देश के उत्कृष्ट कलाकार अर्जुन मेनई, जहांह दारुवाला, आदित्य पटेल, अरमान इब्राहिम, गौरव गिल और अभिलाश पीजी सहित एफएमएससीआई पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।



नियुक्तियां

सीतांशु कर पीआईबी के अगले प्रमुख होंगे

अखिल भारतीय रेडियो के न्यूज सर्विसेज डिवीजन (एनएसडी) के निदेशक जनरल सीतंशु कर 30 अप्रैल को फ्रैंक नोरोन्हा की सेवानिवृत्ति के बाद प्रेस सूचना ब्यूरो (पीआईबी) के अगले प्रधान होंगे।



शोक सन्देश

मोदी की राखी बहन का निधन 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की राखी बहिन शरबती देवी का 103 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। शरबती देवी ने पिछले साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से रक्षाबंधन पर लोक कल्याण मार्ग पर अपने आधिकारिक आवास से मुलाकात की थी। प्रधान मंत्री ने अपनी कलाई पर राखी बांधने के लिए खुद से उन्हें आमंत्रित किया था।

वरिष्ठ संपादक रंजन रॉय का निधन

वरिष्ठ पत्रकार रंजन रॉय का कई वर्षों तक कैंसर से लड़ने के बाद निधन हो गया है। रॉय, टाइम्स न्यूज नेटवर्क के प्रमुख (टीएनएन) और कागज के राष्ट्रीय संपादकीय बोर्ड के सदस्य थे।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts