Daily Current Affairs 11th November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 11 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

केंद्र राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी की स्थापना को मंजूरी दी

उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए प्रवेश परीक्षा आयोजित करने के लिए केंद्रीय कैबिनेट ने राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) के निर्माण को मंजूरी दी।

  • इसकी रचना से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) को छुटकारा मिलेगा – जो राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा जैसे परीक्षाएं आयोजित करती है।

आपदा प्रतिक्रिया पर भारत सबसे पहला  फेसबुक के साथ भागीदारी करने के लिए

आपदा प्रबंधन पर एक घटना में, ‘भारत विवाद रिएक्शन शिखर सम्मेलन’, केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू ने कहा कि भारत प्रतिकूल प्रतिक्रिया पर सामाजिक नेटवर्किंग साइट फेसबुक के साथ भागीदारी करने वाला पहला देश है। उन्होंने आगे कहा, यह साझेदारी एक बेंचमार्क है और अपनी तरह का पहला है

राजनाथ सिंह द्वीप विकास एजेंसी की दूसरी बैठक की अध्यक्षता की

केंद्रीय गृह मंत्री श्री राजनाथ सिंह नई दिल्ली में द्वीप विकास एजेंसी (आईडीए) की दूसरी बैठक की अध्यक्षता की। द्वीप विकास एजेंसी ने विकास योजना की अवधारणा की समीक्षा की और 9 द्वीपों के कुल विकास और विस्तृत लक्ष्यों की समीक्षा की — अंडमान निकोबार में चार (स्मिथ, रॉस, लांग, एविएस) और द्वीप में पांच (मिनकॉय, बांगारम, त्रिनिका, चेरुयम, सुहेली)

  • आईडीए पर्यटन पर्यटन को बढ़ावा देने और लक्षद्वीप में आजीविका में सुधार करने के लिए, टुना मछली पकड़ने के उद्योग को बढ़ावा देने के लिए मिनेकॉय द्वीप में हवाई अड्डे का विकास करने का भी निर्णय लिया गया है।

दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण के समाधान के लिए 7 सदस्यीय पैनल

दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में वायु प्रदूषण की समस्या को हल करने के लिए लघु और दीर्घकालिक उपाय तैयार करने के लिए केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय ने पर्यावरण सचिव सीके मिश्रा की अध्यक्षता वाली सात सदस्यीय समिति बनाई गई है।

केंद्रीय कर्मचारी अब नए आवास के लिए ले सकेंगे 25 लाख रुपये तक अडवांस

केंद्र सरकार के कर्मचारी अब नए आवास के निर्माण अथवा खरीद के लिए 8.50 प्रतिशत के साधारण ब्याज पर 25 लाख रुपये अडवांस ले पाएंगे। इससे पहले अधिकतम सीमा 7.50 लाख रुपये थी और ब्याज की दर छह प्रतिशत से 9.50 प्रतिशत के बीच थी।

  • 7 वें वेतन आयोग की स्वीकृत सिफारिशों को शामिल करने वाले गृह निर्माण अग्रिम (एचबीए) नियमों को संशोधित करते हुए, सरकार ने उस राशि में भी बढ़ोतरी की जो एक केंद्रीय सरकारी कर्मचारी अपने घरों के विस्तार के लिए 34 महीने के बुनियादी वेतन के अधिकतम 10 लाख रुपये के लिए उधार ले सकते हैं जो पहले 1.80 लाख रूपये तक था।

द्रास में कमीशन की गई प्रधानमंत्री लद्दाख योजना के तहत पहली बिजली संयंत्र

जम्मू और कश्मीर में कारगिल के बिरास द्रास में 1.5 मेगावाट के छोटे जल विद्युत संयंत्र प्रधान मंत्री की लडाख नवीकरणीय ऊर्जा पहल के तहत शुरू किया जाने वाला पहला परियोजना बन गया है। यह संयंत्र कारगिल में द्रास शहर को बिजली देगा, जो कि भारत में सबसे ठंडा स्थान है।

भारत-बांग्ला रक्षा सहयोग: पटना में सेना प्रशिक्षण कैप्सूल

चल रहे भारत-बांग्लादेश रक्षा सहयोग के एक हिस्से के रूप में, पटना के दानापुर छावनी में 13 नवम्बर से दिसंबर 10 तक काउंटर-उग्रवाद / आतंकवाद निरोधक अभियानों पर सेना प्रशिक्षण कैप्सूल आयोजित किया जाएगा।

  • यह प्रशिक्षण कैप्सूल दो सेनाओं के बीच प्रमुख प्रशिक्षण कार्यक्रमों और रक्षा सहयोग प्रयासों में से एक है और यह दानपुर छावनी में बांग्लादेश सेना के लिए अपनी तरह का पहला आयोजन होगा।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

चीन एलियंस के साथ सबसे पहले संपर्क बनाने के लिए तैयार है

चीन, जो एक अंतरिक्ष महाशक्ति के रूप में उभरने के रास्ते पर है, ने दावा किया है कि वह दुनिया का सबसे बड़ा रेडियो डिश का उपयोग करके विदेशी जीवन के साथ संपर्क बनाने वाला पहला देश होगा।

  • रिपोर्टों के अनुसार, चीन ने अरबों पाउंड को अंतरिक्ष की खोज में और अन्य आकाशगंगाओं से आने वाले विदेशी संकेतों का पता लगाने के लिए दुनिया का सबसे बड़ा डिश बनाया है।


नियुक्तियां

के.जे.अल्फ़ोंस राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्वाचित हुए

केंद्रीय पर्यटन राज्य मंत्री और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता के। जे। अल्फ़ोंस कन्नाथानम को रिक्त सीट के लिए उप-चुनाव में राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्वाचित किया गया। एम। वेंकैया नायडू के भारत की उपराष्ट्रपति बनने के बाद से यह सीट रिक्त हो गई थी।

देबंजनी घोष नासकॉम की पहली महिला अध्यक्ष

नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नासकॉम) ने अपने अध्यक्ष पद के लिए देबंजनी घोष को नामित किया है, जो अगले साल मार्च में अपना कार्यकाल संभालेंगी। घोष, इंटेल दक्षिण एशिया की पूर्व प्रबंध निदेशक, नासकॉम की पहली महिला अध्यक्ष होंगी।

यूनेस्को ने फ्रांस के ऑड्रे एज़ोले को नए अध्यक्ष के रूप में नामित किया

यूनेस्को के सदस्य देशों ने सांस्कृतिक एजेंसी का नेतृत्व करने के लिए फ्रांस के पूर्व संस्कृति मंत्री ऑड्रे एज़ोले के नामांकन की पुष्टि की। इसके साथ, वो यूनेस्को की दूसरी महिला महानिदेशक बन गई हैं।



पुरस्कार

यूएनएचसीआर सामाजिक न्याय के लिए मदर टेरेसा पुरस्कार 2017 मिलेगा

शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र के उच्चायुक्त( यूएनएचसीआर) को सामाजिक न्याय के लिए मदर टेरेसा मेमोरियल अवार्ड 2017 के प्राप्तकर्ता के रूप में नामित किया गया है।



शोक सन्देश

पद्म श्री पुरस्कार प्राप्त लेखक मनु शर्मा का निधन

प्रसिद्ध हिंदी लेखक और पद्म श्री पुरस्कार विजेता मनु शर्मा उर्फ हनुमान प्रसाद शर्मा का निधन हो गया है।

नेपाल के पूर्व प्रधान मंत्री का निधन

नेपाल की पूर्व प्रधान मंत्री कीर्ति निधि बस्ती का निधन हो गया है।



महत्वपूर्ण दिन

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस: 10 नवंबर

शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस विज्ञान में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है और हर साल 10 नवंबर को मनाया जाता है। उभरते वैज्ञानिक मुद्दों पर बहस में व्यापक जनता को शामिल करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला गया है।

  • शांति और विकास के लिए विश्व विज्ञान दिवस के लिए विषय 2017: ‘वैश्विक समझ के लिए विज्ञान’

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस: 11 नवंबर

राष्ट्रीय शिक्षा दिवस भारत में स्वतंत्र भारत के पहले शिक्षा मंत्री मौलाना अब्दुल कलाम आजाद की जयंती मनाने के लिए हर साल मनाया जाता है, जो 15 अगस्त 1947 से 2 फरवरी 1988 तक शिक्षा मंत्री रहे थे। भारत का राष्ट्रीय शिक्षा दिवस हर साल 11 नवंबर को मनाया जाता है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

One Thought to “Daily Current Affairs 11th November, 2017 in Hindi”

  1. STAR NEWS

    TY ????????✌

Leave a Comment