Daily Current Affairs 12th March, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 12 March 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

अंतरराष्ट्रीय सीमा के साथ पहला ‘अपराध मुक्त क्षेत्र’ का शुभारंभ किया गया 

दोनों देशों के लिए पहला, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ़) और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के महानिदेशक ने भारत-बांग्लादेश सीमा के एक 8.3 किलोमीटर की दूरी को ‘अपराध मुक्त क्षेत्र’ के रूप में घोषित किया।

  • इससे आतंकवाद और अपराधों जैसे दवाओं और मानव तस्करी की तस्करी जैसी दुनिया के सभी देशों के साथ सीमा प्रबंधन के लिए एक नया आयाम जुड़ जाएगा।

जीएसटी ई-वे बिल 1 अप्रैल से लागू होगा

वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) परिषद ने अंतिम निर्णय लिया है कि एक अप्रैल 2018 से देशभर में अंतर्राज्यीय ई-वे बिल लागू होगा। वित्तमंत्री अरुण जेटली ने शनिवार को इस बात की जानकारी दी। अंतर्राज्यीय ई-वे बिल राज्यों के चार समूहों के साथ चरणों में लागू होगा। एक अप्रैल के बाद हर सप्ताह एक के बाद एक समूह इसके अधीन आ जाएगा और अप्रैल के अंत तक पूरे देश में इसे लागू करने का प्रयास किया जाएगा।

बेंगलुरु में इंजीनियरों के लिए इंडो-फ़्रेंच केंद्र का उद्घाटन

फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमॅन्यूएल मैक्रॉन की भारत यात्रा के संबंध में, भारत-फ्रांस के उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) का उद्घाटन बेंगलुरु, कर्नाटक में, बिजली, स्वचालन और ऊर्जा प्रबंधन में इंजीनियरों को व्यावसायिक प्रशिक्षण देने के लिए किया गया।

आईटीबी-बर्लिन में भारत को सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शनकर्ता पुरस्कार मिला

भारत ने आईटीबी-बर्लिन में “सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शक पुरस्कार” जीता है। 7 मार्च से 10 मार्च 2018 तक बर्लिन, जर्मनी में ‘आईटीबी-बर्लिन वर्ल्ड टूरिस्ट मीट’ बुलाई गई। 100 से अधिक देशों ने आईटीबी-बर्लिन की बैठक में संबंधित पर्यटन मंत्रियों के साथ भाग लिया।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

शी जिनपिंग जीवन भर के लिए चीन के नेता बनेंगे

राष्ट्रपति शी जिनपिंग जीवन भर के लिए चीन के नेता बनने के लिए तैयार हैं क्योंकि देश के रबर-स्टैंप संसद ने राष्ट्रपति के लिए दशकों पुरानी दो-अवधि की सीमा को ख़तम करने के लिए संविधान में संशोधन करने के लिए तैयार किया है।

  • माई जेडोंग के बाद शी को चीन के सबसे शक्तिशाली नेता के रूप में पहले से ही माना जाता है।


व्यापार

नासकॉम, फेसबुक ने बेंगलुरु में ‘डिजाइन 4 इंडियन स्टूडियो’ लॉन्च किया

सॉफ्टवेयर कंपनियों और स्टार्टअप के लिए डिजाइन, नवाचार और उद्यमशीलता में मार्गदर्शन प्रदान करने के लिए, नेशनल एसोसिएशन ऑफ सॉफ्टवेयर एंड सर्विसेज कंपनीज (नासकॉम) ने फेसबुक के साथ मिलकर बेंगलुरु, कर्नाटक में “डिजाइन 4 इंडिया स्टूडियो” लॉन्च किया।

  • मंच डिजाइन उद्योग आकाओं के साथ बातचीत प्रदान करेगा और नवाचार के लिए एक उपकरण के रूप में डिजाइन, नवीनता और डिजाइन का निर्माण करने के लिए इच्छुक डिजाइनरों और स्टार्टअप के अवसर प्रदान करेगा।


खेल

भारतीय निशानेबाजों ने रचा इतिहास, विश्वकप में पहले स्थान पर रहा भारत

चार स्वर्ण, एक रजत और चार कांस्य पदक के साथ पदक तालिका में भारत ने  अंतर्राष्ट्रीय शूटिंग स्पोर्ट फ़ेडरेशन (आईएसएसएफ) विश्व कप में सबसे ज्यादा पदक जीत के इतिहास रचा है।

स्वर्ण और रजत विजेता:

  • शाहजर रिजवी ने 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता (पुरुष) में स्वर्ण पदक जीता।
  • मनु भाकर ने 10 मीटर एयर पिस्टल प्रतियोगिता (महिलाएं) में स्वर्ण पदक जीता।
  • 10 मीटर एयर पिस्टल मिश्रित टीम के स्वर्ण के लिए मनु भाकर ने ओम प्रकाश मिथारवल से भागीदारी की।
  • अखिल शीरान ने 50 मीटर राइफल 3 पदों में स्वर्ण पदक जीता।
  • अंजुम मुदगिल ने महिला 50 मीटर राइफल 3 पदों (3 पी) के आयोजन में रजत पदक जीता।

Paytm बना IPL का आधिकारिक अंपायर पार्टनर

ई-कॉमर्स शॉपिंग बेवसाइट पेटीएम ने अगले पांच साल के लिए इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के साथ आधिकारिक अंपायर साझेदार के तौर पर करार किया है। पेटीएम भारतीय क्रिकेट के लिए भी प्रायोजक है।



इस्तीफा

‘शॉपिंग’ के कारण मॉरीशस की पहली महिला राष्ट्रपति देंगी इस्तीफा

मॉरीशस की पहली महिला राष्ट्रपति अमीनाह गुरीब फकीम एक एनजीओ के पैसे से दुबई में शॉपिंग को लेकर अब अपने पद से इस्तीफा देंगी।



पुरस्कार

अमोल पालेकर को गोदावरी गौरव पुरस्कार मिला

प्रसिद्ध अभिनेता अमोल पालेकर को ‘गोदावरी गौरव’ पुरस्कार से सम्मानित किया गया। 73 वर्षीय अभिनेता, “गोल मौल”, “छोटी सी बत”, “चिचकर” आदि जैसी फिल्मों में उनके प्रदर्शन के लिए जानेजाते हैं।



शोक सन्देश  

सर जॉन सुल्स्टन मानव जीनोम अग्रणी का निधन

जॉन ई। सुल्स्टन, जो जीनॉम अनुसंधान और सेंगर संस्थान के संस्थापक के क्षेत्र में अग्रणी रहे हैं, का निधन हो गया है। सर जॉन ने मानव जीनोम के पहले काम के मसौदे में ब्रिटेन के योगदान का नेतृत्व किया, और उन्होंने जीन कंट्रोल सेल डिवीजन और जीवों में कोशिका मृत्यु की समझ को समझने में सहायता के लिए उनके दो पूर्व सहयोगियों के साथ नोबेल पुरस्कार जीता था।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts