Daily Current Affairs 12th November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 12 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

आसियान शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए मोदी फिलीपींस के लिए रवाना

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी फिलीपींस के लिए रवाना हुए, जहां वह भारत-आसियान शिखर सम्मेलन सहित विभिन्न द्विपक्षीय और बहुपक्षीय कार्यक्रमों में भाग लेंगे। भारत-आसियान शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए फिलीपींस की उनकी यात्रा से आसियान के सदस्य के साथ संबंधों को गहरा करने के लिए देश की प्रतिबद्धता का प्रतीक है।

चरम मौसम की घटनाओं का सामना करने वालो में  भारत छठे स्थान पर: रिपोर्ट

वैश्विक जलवायु जोखिम सूचकांक (सीआरआई) के अनुसार, हैती, जिम्बाब्वे, फिजी, श्रीलंका और वियतनाम के साथ जलवायु परिवर्तन का सामना करने वाले देशों की ताजा सूची में शीर्ष पांच पदों के साथ चरम मौसम की घटनाओं का सामना करने के मामले में भारत दुनिया का छठा सबसे कमजोर देश है।

गुरुग्राम में उत्तर भारत का सबसे बड़ा तितली पार्क

तितली कंजर्वेटरी पार्क के लिए फाउंडेशन स्टोन गुरुग्राम में रखा गया था, जिसे 15 एकड़ में गुरुग्राम सेक्टर 52 में विकसित किया जाएगा और उत्तर भारत में सबसे बड़ा तितली पार्क होगा।

  • राज्य वन विभाग क्षेत्र में बड़े पैमाने पर शहरीकरण की वजह से विलुप्त होने वाले तितलियों की प्रजातियों के संरक्षण के लिए पार्क की स्थापना कर रहा है।

वाराणसी भारत के सबसे प्रदूषित शहरों की सूची में सबसे ऊपर है

केन्द्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के आंकड़ों के अनुसार, 500 अंकों के पैमाने पर 491 की वायु गुणवत्ता सूचकांक (एयूआई) के साथ, वाराणसी 42 शहरों में सबसे प्रदूषित भारतीय शहर बन गया है। PM2.5 की एकाग्रता आठ बार सुरक्षित सीमा थी, जो कि शहर में सार्वजनिक स्वास्थ्य आपात स्थिति का संकेत देती है। गुरूग्राम 480 के एक एयूआई के साथ दूसरा सबसे दूषित था।



 बैंकिंग

मुंबई में एशियाई बैंकर्स एसोसिएशन शिखर सम्मेलन की मेजबानी

पहली बार, देश की वित्तीय राजधानी मुंबई एशियाई बैंकर्स एसोसिएशन (एबीए) के 34 वें वार्षिक सम्मेलन की मेजबानी करेगा। दो दिवसीय सम्मेलन मेगापोलिस में 16 नवंबर को आयोजित किया जाएगा और स्टेट बैंक द्वारा आयोजित किया जाएगा, जिसमें ‘एशिया का टर्न टर्न टू ट्रान्सफॉर्म’ थीम है।



खेल

पंकज आडवाणी ने 17 वां विश्व खिताब जीता

ऐस भारतीय क्वॉकिस्ट पंकज आडवाणी ने कतर के दोहा में आईबीएसएफ वर्ल्ड बिलियर्ड्स चैंपियनशिप में इंग्लैंड के अपने प्रतिद्वंद्वी माइक रसेल को हराकर 17 वां विश्व खिताब जीता।

भरत कंडारी बने भारत के पहले UFC Fighter

भरत कंडारी (Bharat Khandare) के रूप में भारत को अपना पहला UFC यानि अल्टीमेट फाइटिंग चैंपियनशिप के लिए फाइटर मिल गया है और अब भरत कंडारी इस साल शंघाई में नवंबर में होने वाले UFC इवेंट में अपना डेब्यू करेंगे।

दीपा कर्मकार को एनआईटी अगरतला द्वारा डी। लिट के साथ सम्मानित किया गया

भारत की स्टार जिम्नास्ट दीपा कर्मकार को नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी (एनआईटी) अगरतला द्वारा डी। लिट डिग्री से सम्मानित किया गया है।  

धोनी ने संयुक्त अरब अमीरात में अपनी पहली वैश्विक क्रिकेट अकादमी का उद्घाटन किया

दो बार विश्व कप जीतने वाले कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में अपनी पहली वैश्विक क्रिकेट अकादमी का उद्घाटन किया। एमएस धोनी क्रिकेट अकादमी (एमएसडीसीए) नामित सुविधा में वार्डों को प्रशिक्षित करने के लिए भारत से कोच होंगे।



नियुक्तियां

एससी ने ओम्बुड्समैन के रूप में पूर्व फुटबॉल कप्तान को नियुक्त किया

सर्वोच्च न्यायालय ने भारतीय मूल के पूर्व मुख्य निर्वाचन आयुक्त एस वाई कुरैशी को ओआईबीएफ के संविधान को आठ हफ्तों के भीतर तैयार करने के लिए लोकपाल के रूप में नियुक्त किया था।

तुलसी गबार्ड विश्व हिन्दू कांग्रेस की अध्यक्ष नामित की गई

अमेरिकी कांग्रेस में पहली हिन्दू सांसद तुलसी गबार्ड को अगले साल शिकागो में होने वाली विश्व हिन्दू कांग्रेस (डब्ल्यूएचसी) की अध्यक्ष नामित किया गया है।



शोक सन्देश

अनुभवी साइकिल चालक अशोक खले का निधन

सायन-पनवेल राजमार्ग पर एक दुर्घटना में हाल ही में घायल हो गए अनुभवी साइकिल चालक अशोक खले का निधन हो गया है।

अनुभवी पत्रकार वीरेंद्र संघी का निधन 

वरिष्ठ पत्रकार वीरेंद्र संघी, जिन्होंने लंबे समय तक संचार भारती और पीटीआई-भाषा के लिए काम किया था, का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment