Daily Current Affairs 12th October, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 12 October 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

सरकार ने 2 अक्टूबर, 201 9 से 2 अक्टूबर 2020 तक महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाने का फैसला लिया है 

भारत सरकार ने 2 अक्टूबर, 201 9 से 2 अक्टूबर, 2020 तक की अवधि के दौरान महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती मनाई जाएगी। यह कार्यक्रम महात्मा के संदेश को प्रसारित करने के लिए राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय दोनों स्तरों पर मनाया जाएगा। इस उद्देश्य के लिए प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाली एक राष्ट्रीय समिति का गठन किया गया है।

  • इस समिति में देश के सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों, पूरे राजनीतिक स्पेक्ट्रम, गांधीवादी, विचारक और प्रतिष्ठित व्यक्तियों के जीवन के सभी क्षेत्रों में शामिल हैं।
  • समिति स्मारक के लिए नीतियों, कार्यक्रमों, गतिविधियों का मार्गदर्शन और अनुमोदन करेगी और समय-समय पर लिए गए निर्णयों के कार्यान्वयन की निगरानी भी करेगी।

ग्लोबल हंगर इंडेक्स पर भारत में 3 अंकों की गिरावट आई है

भारत की तरफ से ‘गंभीर’ भूख समस्या है, साथ ही ग्लोबल हंगर इंडेक्स (जीआई), 2017 में 119 देशों में भारत 100वें स्थान पर है।  यह उत्तर कोरिया, बांग्लादेश और इराक की तुलना में भी बुरा है, और केवल एशियाई देशों में पाकिस्तान और अफगानिस्तान की तुलना में बेहतर है।

  • देश की गंभीर भूख का स्तर उच्च बाल कुपोषण से प्रेरित है और इसलिए सामाजिक क्षेत्र के लिए मजबूत प्रतिबद्धता की आवश्यकता है, अंतर्राष्ट्रीय खाद्य नीति अनुसंधान संस्थान (आईएफपीआरआई) ने अपनी रिपोर्ट में कहा है।

2016-2020 के दौरान डिजिटल भुगतान 26% सीएजीआर पर बढेगा: विश्व भुगतान रिपोर्ट

एक नई विश्व भुगतान रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार और राष्ट्रीय भुगतान परिषद (एनपीसीआई) की पहल 2016 से 2020 तक गैर-नकद लेनदेन 26.2 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर से बढ़ेगी।

स्मृति ईरानी ने 44 वें भारतीय हस्तशिल्प और उपहार-दिल्ली मेले का उद्घाटन किया

कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने ग्रेटर नोएडा में दिल्ली के बाहरी इलाके में भारत एक्सपो सेंटर और मार्ट पर भारतीय हस्तशिल्प एवं उपहार (आईएचजीएफ) मेले के 44 वें संस्करण का उद्घाटन किया। बी 2 बी आईएचजीएफ मेला 16 अक्टूबर तक खुलेगा, जिसमें 14 उत्पाद श्रेणियों के तहत लगभग तीन हज़ार प्रदर्शकों का प्रदर्शन होगा।

बेंगलुरु विश्व सुडोकू, पज़ल्स चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा

बेंगलुरु 12 वीं विश्व सुडोकू चैंपियनशिप और 26 वें विश्व पज़ल्स चैम्पियनशिप की मेजबानी करेगा, जो कि 15 से 21 अक्टूबर तक होगी, जो 33 से अधिक देशों की भागीदारी का साक्षी होगा।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

चीन दुनिया की सबसे बड़ी आइसक्रीम निर्माता के रूप में अमेरिका के ऊपर है

टियांजिन सिटी में एक उद्योग एक्सपो के आंकड़ों के मुताबिक, चीन दुनिया के सबसे बड़े आइसक्रीम निर्माता के रूप में संयुक्त राज्य अमेरिका से आगे आ गया है। चीन की प्रति व्यक्ति खपत आइसक्रीम की एक लीटर से 20 साल पहले 3 लीटर से 2016 में बढ़ी है।



बैंकिंग और वित्त

ई-वॉलेट सुरक्षित रखने के लिए आरबीआई के सख्त केवाईसी मानदंड

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने नए दिशानिर्देशों के एक सेट में, वॉलेट के उपयोगकर्ताओं के लिए कड़ाई से अपने ग्राहक (केवायसी) मानदंडों को शुरू किया, इंटरएपरेबिलिटी की अनुमति दी और नकली वॉलेट लेनदेन के कदमों को रोकने के लिए धोखाधड़ी के पता लगाने के नियमों में लाया।

  • केवाईसी के साथ अनुपालन करने से ग्राहकों को अलग-अलग कंपनियों और बैंकों की जेब के बीच एकीकृत भुगतान इंटरफ़ेस (यूपीआई) के जरिये पैसा मिल सकता है।
  • वॉलेट के उपयोगकर्ताओं को इस साल के अंत तक पूर्ण केवाईसी फॉर्मेट का अनुपालन करने के लिए कहा गया है।
  • यहां तक ​​कि मोबाइल पर्स को भी खोलने के 12 महीनों के भीतर पूर्ण केवाईसी वॉलेट में कनवर्ट करना होगा।
  • न्यूनतम केवाईसी वॉलेट में 10,000 रुपये से अधिक का कोई बैलेंस नहीं हो सकता है और इसे केवल माल और सेवाओं की खरीद के लिए अनुमति दी जा सकती है, न कि अन्य वॉलेट या बैंक खातों के प्रेषण के लिए।
  • पूर्ण केवाईसी वॉलेट की एक लाख रुपये की सीमा होगी और फंड ट्रांसफर के लिए सभी सुविधाएं की अनुमति दी जाएगी।
  • आरबीआई ने इस स्थान के खिलाड़ियों के लिए नेटवर्थ की आवश्यकताओं को भी बढ़ा दिया है। पीपीआई लाइसेंस के लिए, कंपनियों को आवेदन के समय में 5 करोड़ रुपये के सकारात्मक नेटवर्थ की ज़रूरत होती है, पहले 2 करोड़ रुपये के खिलाफ। यह आरबीआई प्राधिकरण प्राप्त करने के तीसरे वित्तीय वर्ष के भीतर 15 करोड़ रुपये होना चाहिए।

एचएसबीसी ने व्यापार लेनदेन ट्रैक करने के लिए ऐप का शुभारंभ किया

एचएसबीसी (हांगकॉन्ग और शंघाई बैंकिंग कॉर्पोरेशन) ने वास्तविक समय के आधार पर अपने व्यापार लेनदेन की स्थिति को ट्रैक करने में ग्राहकों की सहायता के लिए एक मोबाइल ऐप – Trade Transaction Tracker – लॉन्च करने की घोषणा की। यह एक एकल ऐप में बाजारों में आयात और निर्यात दस्तावेजी क्रेडिट और संग्रह लेनदेन का वैश्विक दृश्य प्रदान करेगा।



व्यापार – अर्थव्यवस्था

2020 तक वैश्विक आईओटी बाजार 1.2 9 खरब डॉलर तक पहुंच जाएगा: रिपोर्ट

डिजिटल इकनॉमी के उद्भव के साथ, चीजों के वैश्विक इंटरनेट (आईओटी) बाजार का खर्च 2020 में $ 625.2 बिलियन से बढ़कर 1.2 9 खरब डॉलर तक पहुंच जाएगा – एक 15.6 प्रतिशत की वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) के साथ, एक रिपोर्ट में पता चला।

  • इंटरनेशनल डेटा कॉरपोरेशन (आईडीसी) के मुताबिक, अमेरिका स्थित आईओटी सेवा प्रदाता एयर्स के साथ साझेदारी में, आईओटी समापन के स्थापित बेस का विस्तार 2015 के अंत में 12.1 अरब से बढ़कर 2020 तक 30 अरब से बढ़कर होगा।

अगस्त में भारत का औद्योगिक उत्पादन 4.3% सालाना आधार पर पहुंचा 

सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय के अनुसार, अगस्त के लिए औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी) ने अगस्त से दिखाया कि कारखाना उत्पादन पिछले साल के इसी महीने के मुकाबले 4.3% बढ़ गया।

भारती एयरटेल ने टाटा के दूरसंचार कारोबार को नकद मुक्त आधार पर प्राप्त किया

भारती एयरटेल और टाटा ने घोषणा की है कि उन्होंने भारती एयरटेल में टाटा टेलीसर्विसेज लिमिटेड (टीटीएसएल) और टाटा टेलीसर्विसेज महाराष्ट्र लिमिटेड (टीटीएमएल) के कंज्यूमर मोबाइल बिजनेस (सीएमबी) को विलय करने की सामझोते में प्रवेश किया है।



खेल

यू -17 विश्व कप में रैफरी बनने वाली Staubli पहली महिला

स्विट्जरलैंड के एस्थर स्टबली फीफा अंडर -17 वर्ल्ड कप में एक मैच की आधिकारिक पहली महिला रैफरी बनेगी। यह महिला फुटबॉल के विकास के लिए फीफा के उद्देश्य के अनुरूप है। स्टबली , फीफा यू -17 विश्व कप 2017 में आमंत्रित की गई सात महिला रेफरी में से एक है।

युवराज सिंह को लॉरियस का पहला भारतीय राजदूत घोषित किया गया 

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान युवराज सिंह को लॉरियस का पहला भारतीय राजदूत नियुक्त किया गया है जिसमें भारतीय अकादमी के सदस्य सचिन तेंदुलकर, राहुल द्रविड़ और कपिल देव शामिल हैं।

  • लॉरियस वर्ल्ड स्पोर्ट्स अवार्ड एक वार्षिक पुरस्कार समारोह है जो पूरे वर्ष के दौरान खेल की दुनिया से उल्लेखनीय व्यक्तियों के साथ-साथ महान खेल की उपलब्धियों का सम्मान करता है।

नेहरा ने 1 नवंबर को सभी प्रकार के क्रिकेट से अपनी सेवानिवृत्ति की पुष्टि की

अनुभवी भारतीय तेज गेंदबाज आशीष नेहरा ने पुष्टि की है कि वह न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला के शुरुआती ट्वेंटी -20 इंटरनेशनल के बाद सभी प्रकार के क्रिकेट से संन्यास लेगा, जो 1 नवंबर को नई दिल्ली के फिरोज शाह कोटला में आयोजित किया जाएगा।



नियुक्तियां

प्रीती सूडान नई केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव नियुक्त

प्रीती सूडान, 1983 बैच भारतीय प्रशासनिक सेवा आंध्र प्रदेश केडर, को नई केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव के रूप में नियुक्त किया गया था।



पुरस्कार

नमिता गोखले ने साहित्य के लिए शताब्दी राष्ट्रीय पुरस्कार जीता

साहित्य के लिए प्रथम शताब्दी राष्ट्रीय पुरस्कार के लिए नामांकित लेखक नमिता गोखले को भारत में सबसे प्रतिष्ठित साहित्यिक निकायों में से एक – असम साहित्य सभा – को उनके उत्कृष्ट साहित्यिक योगदान के साथ-साथ समर्थन में राष्ट्र को उनकी सेवा के लिए नामित किया गया है। यह पहली बार भी है कि सभा अंग्रेजी भाषा के लेखक का सम्मान करेगी।

राष्ट्रपति ने सुलभ संस्थापक बिंदेश्वर पाठक को पुरस्कार दिया

भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने डॉ। बिंदेश्वर पाठक को वर्ष 2017 में लोक प्रशासन, शिक्षा और प्रबंधन में उत्कृष्टता के लिए लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय पुरस्कार प्रदान किया।



महत्वपूर्ण दिन

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस: 11 अक्टूबर

अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस 11 अक्टूबर को विश्व भर में मनाया जाता है। इंटरनेशनल डे गर्ल चाइल्ड 2017 थीम: “EmPOWER Girls: Before, during and after crises.”



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment