Daily Current Affairs 12th September, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 12 September 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

मंत्रिमंडल की मंजूरी –

  • भारत और बेलारूस ने दोनों पक्षों के बीच 25 वर्षों के राजनयिक संबंधों को चिह्नित करने के लिए डाक टिकट जारी किया है। इसके अलावा तेल और गैस क्षेत्र, व्यावसायिक शिक्षा, खेल मामले, कृषि सहयोग, वैज्ञानिक और तकनीकी सहयोग जैसे विभिन्न क्षेत्रों में 10 एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए।
  • भारत और मोरक्को के बीच ड्रग विनियमन और फार्मास्यूटिकल गुणवत्ता नियंत्रण और अन्य के बीच संचारी रोगों के क्षेत्र में एमओयू।
  • मध्य सिल्क बोर्ड (सीएसबी), भारत और राष्ट्रीय कृषि विज्ञान विज्ञान संस्थान (एनआईएएस) के बीच एमओयू, रेशम कीट और रेशम उद्योगों के क्षेत्र में सहयोगी अनुसंधान के लिए समझौता ज्ञापन।
  • आपदा प्रबंधन के क्षेत्र में सहयोग पर भारत और अर्मेनिया के बीच समझौता ज्ञापन
  • 2017-18 से 2028-29 की अवधि के दौरान 10,881 करोड़ रुपये के परिव्यय के साथ “डेयरी प्रसंस्करण और बुनियादी ढांचा विकास निधि” (डीआईडीएफ) को मंजूरी दी।

केंद्रीय कर्मचारियों को 1% अतिरिक्त डीए को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 1% अतिरिक्त महंगाई भत्ते (डीए) की वृद्धि के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों और महंगाई राहत (डीआर) से पेंशनधारियों को कीमत वृद्धि की भरपाई के लिए मंजूरी दे दी है।

  • डीए की यह अतिरिक्त किस्त मूल वेतन / पेंशन के 4% की वर्तमान दर से 1% की वृद्धि का प्रतिनिधित्व करती है और 7 वीं केंद्रीय वेतन आयोग की सिफारिशों के आधार पर स्वीकार किए गए फार्मूले के अनुसार है।
  • 49.26 लाख केंद्रीय कर्मचारियों और 61.17 लाख पेंशनभोगियों को लाभ का फैसला 1 जुलाई से लागू होगा।

डॉ हरश वर्धन ने स्थायी परिदृश्य और वन पारिस्थितिक तंत्र पर सम्मेलन: अभ्यास के सिद्धांत का उद्घाटन किया।

उन्होंने ‘वुड इज़ गुड’ अभियान भी शुरू किया और कहा कि लकड़ी एक जलवायु-अनुकूल सामग्री है, क्योंकि यह एक अक्षय संसाधन है, जिसमें शून्य कार्बन पदचिह्न है।

कोलकाता में भारत का पहला उन्नत होम्योपैथी वायरोलॉजी लैब का उद्घाटन किया गया

केंद्रीय आयुर्विज्ञान राज्य मंत्री श्रीपाद योधो नायक ने कोलकाता में डॉ। अंजली चटर्जी होम्योपैथी के लिए क्षेत्रीय अनुसंधान संस्थान में भारत की पहली कला कला विज्ञान प्रयोगशाला का उद्घाटन किया।

  • वायरल बीमारियों की उभरती चुनौतियों का सामना करने के लिए होम्योपैथी में नई दवाओं और तकनीकों को विकसित करने के लिए यह प्रयोगशाला स्थापित की गई है। इस संदर्भ में मंत्री ने कलकत्ता विश्वविद्यालय द्वारा होम्योपैथी में पीएचडी छात्रों के शोध कार्य करने के लिए इस प्रयोगशाला को मान्यता देने की अपनी संतुष्टि व्यक्त की।

भारत ने दुनिया की सबसे महंगी कॉफी का उत्पादन शुरू किया

एशिया की तीसरी सबसे बड़ी उत्पादक और कॉफी निर्यातक भारत ने कर्नाटक के कूर्ग जिले में एक छोटे पैमाने पर सिवेट बिल्ली की गोलीबारी से बना दुनिया की सबसे महंगी कॉफी का उत्पादन शुरू कर दिया है।

  • सिवेट कॉफी, जिसे लुवार्क कॉफ़ी भी कहा जाता है, इस तरह की कॉफ़ी बनाने के असामान्य तरीके से महंगा है। यह सीवेट बिल्ली द्वारा पचाने वाली कॉफी बीन्स से उत्पादित है इस बिल्ली के मल को एकत्रित, संसाधित और बेचा जाता है।

एफएसएसएआई ने खाद्य निरीक्षण, नमूनाकरण के लिए ऑनलाइन मंच लॉन्च किया

खाद्य सुरक्षा निरीक्षण और नमूनाकरण में पारदर्शिता लाने के लिए, खाद्य नियामक एफएसएसएआई ने एक देशव्यापी ऑनलाइन मंच स्थापित किया है और राज्यों को इस प्रणाली को अपनाने के लिए कहा है क्योंकि इससे विसंगतियों को दूर करने और खाद्य सुरक्षा अधिकारियों को जवाबदेह बनाने में मदद मिलेगी।

  • वेब आधारित ‘एफओसीओआरआईएस’ प्रणाली सरकार के मानदंडों के अनुसार खाद्य व्यवसायों द्वारा खाद्य सुरक्षा और स्वच्छता मानकों का अनुपालन सत्यापित करने में सहायता करेगी।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

तूफान इरमा से क्यूबा में 10 लोग मारे गए

क्यूबा में तूफान इरमा ने कम से कम 10 लोग मारे गए। तूफान ने बाढ़ वाले प्रवण क्षेत्रों से 1 मिलियन से अधिक लोगों को सावधानी के तौर पर निकालने का संकेत दिया है, अधिकारियों ने कहा।

चीन इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए, पेट्रोल कार पर प्रतिबंध लगाने की तयारी में

चीन पेट्रोल और डीजल कारों पर प्रतिबंध लगाने के लिए तैयार हो रहा है, एक ऐसा कदम है जो बिजली के वाहनों को बढ़ावा देगा और प्रदूषण से ग्रस्त किसी देश में दुनिया की सबसे बड़ी कार बाजार को हिला देगा।



अर्थव्यवस्था

प्रोजेक्ट इनसाइट: काले धन का पता लगाने के लिए टैक्समैन सोशल नेटवर्किंग साइटों पर नजर रखेंगे

‘प्रोजेक्ट इनसाइट’, जिसे अक्टूबर 2017 में लॉन्च किया जा सकता है, बिग डेटा एनालिटिक्स का उपयोग सोशल मीडिया साइटों से जानकारी के साथ खर्च करने के लिए व्यय पैटर्न और आय घोषणा के बीच बेमेल होगा।

  • इससे करमकारियों को उच्च मूल्य लेनदेन की निगरानी में मदद मिलेगी, और काले धन के संचलन को रोकने में मदद मिलेगी। 
  • टैक्स विभाग ने पिछले साल परियोजना अंतर्दृष्टि के कार्यान्वयन के लिए एलएंडटी इन्फोटेक के साथ समझौता किया था, जो कि टैक्स अनुपालन में सुधार के लिए गैर-दखल देने वाली सूचना आधारित दृष्टिकोण को मजबूत करने के लिए बनाया गया है।
  • तो अगली बार, इन्स्ताग्राम पर अपनी चमकदार नई लक्जरी कार की या फेसबुक पर एक महंगी घड़ी का तस्वीर, टैक्समैन अगले महीने से कर विभाग काला धन का पता लगाने के लिए आभासी जानकारी एकत्र करना शुरू कर देगा।

2022 तक भारत को पहली मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन मिल जाएगी

अहमदाबाद और मुंबई के बीच भारत की पहली बुलेट ट्रेन 2022 तक पूरी होने की संभावना है, जब कि भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे हो जाएँगे 

  • यह परियोजना 2022 तक पूरी हो जाएगी, जो दिसंबर 2023 की अंतिम समय सीमा से पहले है। परियोजना का आधारशिला, जिसे जापान से 88,000 करोड़ रुपये का नरम ऋण मिलेगा, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और जापानी प्रधान मंत्री शिंजो अबे द्वारा 14 सितंबर को रखी जाएगी। 

बेसल III मानदंडों को पूरा करने के लिए बैंकों को 65 अरब अमेरिकी डॉलर की अतिरिक्त पूंजी की जरूरत है: फिच

फिच रेटिंग्स के मुताबिक, मार्च 2019 (वित्त वर्ष 2018-19) तक नए बेसल-तृतीय पूंजी मानकों को पूरा करने के लिए भारतीय बैंकों को अतिरिक्त पूंजी में करीब 65 बिलियन अमरीकी डालर की आवश्यकता होगी। 

आरबीआई एमजी रामचंद्रन की जन्म शताब्दी के तौर पर 100 रुपये के सिक्के लाएगी

भारतीय रिजर्व बैंक एआईएडीएमके के संस्थापक स्वर्गीय डॉ एम जी रामचंद्रन के जन्म शताब्दी के लिए 100 रुपये का सिक्का पेश करेंगे।

  • रुपये 100 का सिक्का व्यास में 44 मिलीमीटर होगा — चांदी की धातु संरचना (50%), तांबे (40%), निकल (5%) और जस्ता (5%) के साथ।
  • पेंशन फंड विनियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने राष्ट्रीय पेंशन योजना (एनपीएस) में शामिल होने की उम्र 60 वर्ष से बढ़ाकर मौजूदा 65 में कर दी है।
  • एनपीएस वर्तमान में 18 से 60 के बीच के लोगों के लिए खुले हैं, और बोर्ड ने 65 से जुड़ने की आयु सीमा को मंजूरी दे दी है।


विज्ञान

प्लूटो के पहाड़ों के नाम तेनजिंग नोर्गे और एडमंड हिल्लेरी के नाम पर रखे गए 

प्लूटो पर दो पहाड़ी पर्वतमाला क्रमशः तेनजिंग नोर्गे और एडमंड हिलेरी के नाम पर अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ द्वारा नामित किया गया है, जो पहली बार है। ये जुलाई 2015 में न्यू होराइजन्स अंतरिक्ष यान द्वारा बंद उड़न के बाद ग्रह का पहला भूवैज्ञानिक विशेषताएं हैं।

  • तेनजिंग मोंटेस और हिलेरी मोंटेस पर्वत श्रृंखलाएं तेनजिंग नोर्गे (1914-1986) और सर एडमंड हिलेरी (1919-2008), भारतीय / नेपाली शेरपा और न्यूजीलैंड पर्वतारोही, जो माउंट एवरेस्ट के शिखर तक पहुंचने और सुरक्षित रूप से वापस आने के लिए सबसे पहले थे।


खेल

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता प्रियंका पंवार पर आठ साल तक प्रतिबंध

एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक विजेता प्रियंका पन्वर पर राष्ट्रीय एंटो डोपिंग एजेंसी (नाडा) ने आठ साल के लिए प्रतिबंध लगा दिया है, जब उसने दूसरी बार प्रतिबंधित प्रदर्शन बढ़ाने वाली दवा के लिए सकारात्मक परीक्षण किया था।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment