Daily Current Affairs 13th November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 13 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भारतनेट के लिए दूरसंचार कंपनियों को 3,600 करोड़ रुपये की सब्सिडी की योजना

मार्च 2019 तक उच्च गति वाले ब्रॉडबैंड के साथ 1.5 लाख ग्राम पंचायतों को जोड़ने के लिए सरकार ने भारतनेट के चरण 2 का शुभारंभ किया है।

  • भारतनेट परियोजना के दूसरे चरण के हिस्से के रूप में ग्रामीण क्षेत्रों में वाई-फाई स्थापित करने के लिए, व्यवहार्यता अंतर-निधि के माध्यम से भारती एयरटेल, वोडाफोन इंडिया, आइडिया सेल्युलर और रिलायंस जियो जैसी निजी दूरसंचार कंपनियों को 3,600 करोड़ रुपये की सब्सिडी का प्रस्ताव दिया गया है।
  • 2017 के अंत तक पूर्ण भारतनेट के चरण 1 के साथ – जो 11,200 करोड़ रुपये के निवेश पर 1 लाख ग्राम पंचायतों को फाइबर कनेक्टिविटी देगा – सरकार चरण 2 के तहत 201 9 मार्च तक 20 लाख किलोमीटर तक फाइबर को दोगुना करने का इरादा रखती है। इस परियोजना में कुल मिलाकर 34,000 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है।

जनवरी में दिल्ली में सबसे बड़ा आसियान-भारत व्यापार सम्मेलन

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 15 वें भारत-आसियान शिखर सम्मेलन और 12 वीं पूर्व एशिया शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए फिलीपींस की यात्रा पर हैं। वहां उन्होंने घोषणा की कि अब तक का सबसे बड़ा आसियान-भारत व्यापार और निवेश सम्मेलन जनवरी, 2018 में नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

‘बाल अधिकार सप्ताह’ मनाने के लिए डब्ल्यूसीडी मंत्रालय ‘होसला 2017’ आयोजित करेगा

महिला और बाल विकास मंत्रालय, 16 से 20 नवंबर 2017 तक ‘होसला 2017’ त्योहार की मेजबानी करके बाल अधिकार सप्ताह का जश्न मनाएगा। इस त्यौहार को बाल संगोपन संस्थानों में रहने वाले बच्चों के लिए एक इंटर सीसीआई समारोह के रूप में आयोजित किया जाएगा।

  • इस सप्ताह को चुना गया था क्योंकि राष्ट्र 14 नवंबर को बाल दिवस मनाता है और 20 नवंबर को अंतर्राष्ट्रीय बाल अधिकार दिवस मनाया जाता है।

वैष्णो देवी तीर्थयात्रियों की संख्या पर कैप

राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जम्मू-कश्मीर में वैष्णो देवी मंदिर में आने वाले यात्रियों की संख्या को 50,000 रूपए प्रति दिन तक रोक दिया जाए, ताकि किसी भी दुर्घटना से बचा जा सके।

  • ट्राइब्यूनल ने 24 नवंबर से पैदल चलने वालों के लिए नया मार्ग खोलने का भी आदेश दिया। पैदल चलने वालों और बैटरी संचालित वाहनों का नया मार्ग 40 करोड़ रुपये की लागत से बनाया गया था।

पूर्वोत्तर में भारत की पहली एयर डिस्पेन्सरी होगी: डोनर मंत्री

पूर्वोत्तर क्षेत्र के विकास मंत्री (डोनर) जितेंद्र सिंह ने घोषणा की कि पूर्वोत्तर क्षेत्र में भारत का पहला एयर डिस्पेंसरी होगा। एयर डिस्पेन्सरी के लिए, जो कि हेलीकॉप्टर में आधारित होगा, सरकार ने 25 करोड़ रूपए को प्रारंभिक निधि के रूप में योगदान दिया है।

IORA कोच्चि में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करेगा

हिंद महासागर रिम एसोसिएशन (आईओआरए) जो कि भारत और भौगोलिक दृष्टि से हिंद महासागर की सीमा सहित 21 देशों का एक आम मंच है, ने कोच्चि में उत्कृष्टता केंद्र स्थापित करने का फैसला किया है।

  • आईओआरए देशों के एक क्षेत्रीय मंच है, प्रकृति में त्रिपक्षीय, सरकार के साथ-साथ व्यापार, और शिक्षा के प्रतिनिधियों को एक साथ लाने, हिंद महासागर के सीमावर्ती देशों के बीच सहकारिता और निकटतम संपर्क के लिए। आईओआरए का मुख्यालय ईबीन, मॉरीशस में स्थित है।
  • कोच्चि में उत्कृष्टता केंद्र के आईओआरए केंद्र का उद्घाटन मत्स्य पालन और महासागर के अध्ययन के क्षेत्र में अपने सदस्य देशों के बीच शोध निष्कर्षों और अध्ययनों के आदान-प्रदान को सुविधाजनक बनाने के उद्देश्य से है।

एनबीसीसी 2020 तक 10 रेलवे स्टेशनों का पुन: विकसित करेगी

देश भर में फैले हुए दस रेलवे स्टेशनों को 5000 करोड़ रुपये के निवेश के साथ हवाई अड्डे जैसी सुविधाओं के साथ पुन: विकसित किया जा रहा है। कार्य पूरा होने की समय सीमा 2020 है। पुनर्विकास एक सरकारी रन अंडरआर्म एनबीसीसी द्वारा किया जाएगा।

  • 10 स्टेशन हैं दिल्ली सरी रोहिल्ला, लखनऊ, गोमती नगर, कोटा, तिरुपति, नेल्लोर, एरनाकुलम, पुडुचेरी, मडगांव और ठाणे।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

प्रधान मंत्री मोदी के नाम पर मनीला में चावल फील्ड प्रयोगशाला

फिलीपींस की यात्रा के दौरान, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने फिलीपींस के लॉस बानोस में अंतर्राष्ट्रीय चावल अनुसंधान संस्थान (आईआरआरआई) का दौरा किया और ‘श्री नरेंद्र मोदी लचीला राइस फील्ड प्रयोगशाला’ का उद्घाटन किया। उन्होंने आईआरआरआई जीन बैंक में दो भारतीय चावल के बीज की किस्मों को भी प्रस्तुत किया।

नेपाल कल से दक्षिण एशिया आर्थिक शिखर सम्मेलन आयोजित करेगा 

नेपाल समतावादी और टिकाऊ विकास को प्राप्त करने के लिए उप-क्षेत्र में आर्थिक एकीकरण को मजबूत करने के लिए काठमांडू में तीन दिवसीय सम्मेलन की मेजबानी करेगा। यह दसवां दक्षिण एशिया आर्थिक शिखर सम्मेलन होगा जो कल (14 नवंबर) शुरू होगा।

  • सम्मेलन का मुख्य विषय समावेशी और टिकाऊ विकास प्राप्त करने के लिए उप-क्षेत्र में आर्थिक एकीकरण को मजबूत करेगा।

वियतनाम में आयोजित एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) शिखर सम्मेलन

एशिया-प्रशांत आर्थिक सहयोग (एपीईसी) आर्थिक नेता की बैठक वियतनाम के डा नांग में हुई थी। इस मीटिंग का विषय ‘एक साझा भविष्य को बढ़ावा देने, नई गतिशीलता बनाना’ था

  • यह संयुक्त राष्ट्र के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प, दक्षिण कोरियाई राष्ट्रपति मून जेए-इन और न्यूजीलैंड के प्रधान मंत्री जैकिंडा आर्डन सहित कई नेताओं के लिए पहली एपीईसी की बैठक थी। 2018 के लिए एपीईसी शिखर सम्मेलन पापुआ न्यू गिनी में आयोजित किया जाएगा।

नेपाल ने चीन के साथ 1200 मेगावाट की बुधिंदादी हाइड्रोइलेक्ट्रिक परियोजना रद्द की

अनियमितताओं का हवाला देते हुए, नेपाल सरकार ने बुद्ध गंडकी पनबिजली परियोजना के निर्माण के लिए चीन के जेजुवा समूह को सौंपा गया अनुबंध रद्द कर दिया है।

  • बुद्धी गंडकी जलविद्युत परियोजना एक भंडारण प्रकार परियोजना है जो नेपाल के बुद्ध गांडकी नदी पर मध्य / पश्चिमी विकास क्षेत्र में स्थित है।


अर्थव्यवस्था

सिडबी, क्रिसिल एमएसएमई क्षेत्र के लिए भावना सूचकांक लॉन्च करेंगे

सिडबी और क्रिसिल ने माइक्रो, छोटे और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के लिए भावना सूचकांक लॉन्च करने के लिए हाथ मिलाया, जो वर्तमान राज्य और इस क्षेत्र पर अपेक्षित दृष्टिकोण को हर तिमाही में दर्शाएगा।

  • सूचकांक, जिसे CriSidEx नामित किया गया है, से उम्मीद है कि वह एमएसएमई क्षेत्र में रोजगार, व्यापारिक वातावरण और विदेश व्यापार में महत्वपूर्ण अंतर्दृष्टि प्रदान करेगी।


खेल

मिथली राज को वर्ष की महिला खिलाड़ी का नाम दिया गया है 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम के कप्तान मिताली राज ने मुंबई में हुए भारतीय स्पोर्ट्स ऑनर्स (आईएसएच) आयोजन में भारतीय स्पोर्ट्सविन ऑफ द इयर (टीम स्पोर्ट्स) पुरस्कार जीता है। इसके अलावा, मिथाली की अगुवाई वाले भारतीय टीम, जो विश्व कप में उपविजेता बनी, ने भी वर्ष की टीम का पुरस्कार जीता।

सेबस्टियन वेट्टेल ने ब्राजील ग्रैंड प्रिक्स जीता

फेरारी के सेबस्टियन वेट्टेल ने ब्राजील ग्रैंड प्रिक्स में फॉर्मूला वन सीजन की अपनी पांचवीं दौड़ को जीता है। र्सिडीज चालक वल्टेरी बोतास दूसरे स्थान पर रहे जबकि किमी राइकॉनन ने तीसरे स्थान पर।

नडाल को एटीपी वर्ल्ड टूर नंबर 1 ट्रॉफी से सम्मानित किया गया

स्पेन के राफेल नडाल को एटीपी वर्ल्ड नं। 1 पुरस्कार से सम्मानित किया गया था, क्योंकि वह एटीपी रैंकिंग के इतिहास में साल के अंत में नंबर एक खिलाड़ी बनने वाले सबसे पुराने खिलाड़ी बने थे।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment