Daily Current Affairs 13th September, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 13 September 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

अहमदाबाद में प्रधान मंत्री मोदी और शिंजो अबे ने शानदार रोड शो का आयोजन किया

जापान के प्रधान मंत्री शिंजो अबे 13 सितंबर को भारत की दो दिवसीय यात्रा पर पहुंचे और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर स्वागत किया।

  • अबे, उनकी पत्नी और प्रधान मंत्री मोदी ने 8 9 किलोमीटर रोड शो में खुले-छत जीप में प्रसिद्ध साबरमती आश्रम तक गए, जहां महात्मा गांधी ने अपने जीवन का काफी समय बिताया था।
  • यह पहली बार है जब प्रधान मंत्री मोदी ने एक विदेशी देश के सरकार के प्रमुख के साथ एक संयुक्त रोड शो आयोजित किया था।

ऐप विचारों को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने हैकाथोन लॉन्च की

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (मीटइ) ने देश भर से संभावित विचारों / प्रतिभाओं का समर्थन करने और दिखाने के लिए राष्ट्रव्यापी हैथॉन ‘ओपनगोव्डाटा हैक’ लॉन्च किया है।

  • हैकाथोन का लक्ष्य है कि प्रतिभागियों को अपने विचारों को एप्स / इन्फोग्राफिक्स में मुख्य रूप से पीने के पानी और स्वच्छता, परिवहन, शिक्षा, स्वास्थ्य, और अपराध के विषयों के चारों ओर खुले सरकारी आंकड़ों के उपयोग से एक मंच पर विकसित करना है, जिसके बाद इसे एक मूल्यांकन किया जा सकता है। जूरी और पुरस्कार और सहायता / धन के लिए चयन किया जाएगा।

अरुण जेटली ने मंत्रियों का एक समूह और निर्यात पर एक समिति का गठन किया है

माल और सेवा कर (जीएसटी) के कार्यान्वयन में आईटी चुनौतियों पर नजर रखने और समाधान करने के लिए केंद्रीय वित्त मंत्रालय ने मंत्रियों के समूह का गठन किया है।

  • राज्यों ने जीएसटीएन पर अपने जीएसटी रिटर्न दाखिल करने में करदाताओं द्वारा सामना किए जाने वाले अवक्षेपों का मुद्दा उठाने के बाद इसका गठन किया गया था।
  • इस गोएम के प्रमुख: सुशील कुमार मोदी (बिहार उपमुख्यमंत्री)

महाराष्ट्र सरकार ने अगले साल से प्लास्टिक बैग पर प्रतिबंध लगाने की योजना बनाई है

अगले साल गुड़ी पड़वा (महाराष्ट्रीयन नव वर्ष) के बाद महाराष्ट्र सरकार प्लास्टिक की थैलियों पर प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है। गुड़ी पड़वा मार्च-अप्रैल की अवधि में आता है।

फ्रांसीसी राजदूत ने उत्तराखंड गांव में सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया

4 मिलियन यूरो के परिव्यय के साथ एक फ्रांसीसी फर्म ने एक सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन उत्तराखंड के हरिद्वार जिले के महेश्वरी गांव में फ्रांसीसी राजदूत एलेक्जेंडर ज़िगलर द्वारा उद्घाटन किया गया।

  • पौष्टिकता में अक्षय ऊर्जा लक्ष्य को हासिल करने के लिए भारत की महत्वाकांक्षी योजनाएं हैं।


बैंकिंग और अर्थव्यवस्था

रुपे डिजिटल कार्ड के लिए एनपीसीआई के साथ पेटीएम पेमेंट्स बैंक भागीदार

पेटीएम पेमेंट्स बैंक (पीपीबी) ने रूपे से संचालित डिजिटल डेबिट कार्ड लॉन्च करने के लिए भारत के राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) के साथ भागीदारी की है।

  • पीपीबी डिजिटल डेबिट कार्ड के साथ, ग्राहक अब उन सभी व्यापारियों को लेनदेन करने में सक्षम होंगे जो क्रेडिट और डेबिट कार्ड स्वीकार करते हैं।
  • रुपे-संचालित डिजिटल डेबिट कार्ड उन सभी ग्राहकों को जारी किए जाएंगे जिन्होंने पीपीबी के साथ अपने बैंक खाते खोल दिए हैं।

ग्लोबल ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स पर भारत का 103 वां स्थान है

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ग्लोबल ह्यूमन कैपिटल इंडेक्स पर भारत को 103 रैंक पर रखा गया है। नॉर्वे ने सूचकांक में सबसे ऊपर है

वडोदरा में हाई-स्पीड रेल ट्रेनिंग सेंटर की शुरुआत होगी

वडोदरा में पहली बुलेट ट्रेन परियोजना के लिए 600 करोड़ रुपये के उच्च गति वाले रेल प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना की जाएगी। ट्रेनिंग सेंटर में एक नमूना ट्रैक होगा जो ओवरहेड विद्युत प्रणालियों के साथ लगाया जाता है ताकि बुलेट ट्रेनों का परीक्षण किया जा सके जो मुंबई-अहमदाबाद रूट पर चलेंगे।

टीसीएस ने एचडीएफसी बैंक से दूसरी सबसे मूल्यवान कंपनी का स्लॉट वापस किया था

13 सितंबर को टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) ने बाजार पूंजीकरण के मामले में देश की दूसरी सबसे मूल्यवान फर्म के रूप में अपनी स्थिति वापस ले ली। हालांकि, व्यापार के करीब रैंकिंग चार्ट में यह तीसरे स्थान पर आ गया।

  • रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड 5,35,509.87 करोड़ रुपये के बाजार पूंजी के साथ देश की सबसे मूल्यवान फर्म है, इसके बाद टीसीएस, एचडीएफसी बैंक, आईटीसी (3,38,064.40 करोड़ रुपये) और एचडीएफसी (2, 8, 8, 404.51 करोड़ रुपये) हैं।


खेल

महाराष्ट्र ने राष्ट्रीय किकबॉक्सिंग चैम्पियनशिप में मुख्यमंत्री कप प्याला जीत लिया

रायपुर में आयोजित राष्ट्रीय किकबॉक्सिंग चैंपियनशिप में महाराष्ट्र ने 45 स्वर्ण पदक के साथ मुख्यमंत्री कप जीता है। छत्तीसगढ़ ने 27 स्वर्ण पदक और हरियाणा के तीसरे स्थान पर 15 स्वर्ण पदक जीते।

सुमित नागल ने आईटीएफ फ्यूचर टूर्नामेंट जीता

भारत के सुमित नागल ने 8 वें एमसीसी – एस आर सुब्रमण्यम मेमोरियल आईटीएफ फ्यूचर पुरुषों की टेनिस चैम्पियनशिप जीती है।



नियुक्तियां और अनुमोदन

सिंगापुर की पहली महिला राष्ट्रपति 

राष्ट्रपति चुनाव के लिए आवश्यकताओं को पूरा करने वाले एकमात्र उम्मीदवार होने के नाते हलिमा याकॉब सिंगापुर की पहली महिला और 8 वीं राष्ट्रपति बन गई हैं।

व्हाट्सएप सह-संस्थापक ब्रायन एक्टन ने कंपनी छोड़ दी

व्हाट्सएप के सह-संस्थापक ब्रायन एक्टन, जिसे बाद में फेसबुक ने अधिग्रहण कर लिया था, ने घोषणा की है कि वह अपनी खुद की गैर-लाभकारी उद्यम शुरू करने के लिए कंपनी छोड़ रहे है।

  • एक्टन ने 2009 में जैन कॉम के साथ व्हाट्सएप की सह-स्थापना की थी और 2014 में फेसबुक को इसे बेचने पर सहमति व्यक्त की थी।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment