Daily Current Affairs 14th December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 14 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्र को समर्पित की आईएनएस कलवरी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई की नौसेना डॉकियार्ड में नौसेना में भारत की पहली स्वदेशी स्कोर्पेन वर्ग की पनडुब्बी कलवारी को देश को समर्पित किया। 1,565 टन के आईएनएस कालवारी को 17 साल में भारत की पहली नई डीजल-इलेक्ट्रिक पनडुब्बी है और इसके बाद 23,000 करोड़ रुपये के “प्रोजेक्ट -75” के तहत पांच अन्य स्कॉर्पीन पनडुब्बियां होंगी। पहली फाइक्सस्टोर्ट श्रेणी की पनडुब्बी के बाद नामांकित, आईएनएस कालवारी को 8 दिसंबर, 1 9 67 को नौसेना में शामिल किया गया था।

गृह मंत्रालय ने सीमावर्ती विकास के लिए छह राज्यों को 174 करोड़ रुपये जारी किए 

गृह मंत्रालय ने छह राज्यों को 174 करोड़ रुपये जारी किए हैं, जो आगे के इलाकों में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए एक अंतरराष्ट्रीय सीमा है। जिन राज्यों को लाभ होगा उनमें असम, गुजरात, हिमाचल प्रदेश, मणिपुर, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। आधारभूत संरचना के तेजी से विकास के लिए उन गांवों को प्राथमिकता दी जाएगी जिनकी पहचान सीमा सुरक्षा दल द्वारा की जाती है।

भारत ने 4 वें भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान त्रिपक्षीय बैठक की मेजबानी की

विदेश सचिव एस जयशंकर ने नई दिल्ली में अपने ऑस्ट्रेलियाई और जापानी समकक्षों के साथ चौथी भारत-ऑस्ट्रेलिया-जापान त्रिपक्षीय बैठक की मेजबानी की। समुद्री सुरक्षा, आतंकवाद का मुकाबला और भारत-प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक सहयोग के मुद्दे पर चर्चा हुई।

निजी अस्पतालों के लिए नियमों का सुझाव देने के लिए दिल्ली सरकार ने पैनल स्थापित किया

डॉ। कीर्ति भूषण के तहत दिल्ली सरकार ने निजी अस्पताल और नर्सिंग होम के कामकाज की जांच के लिए नौ सदस्यीय विशेषज्ञ समिति की स्थापना की।

तेलंगाना ने नागरिकों, तकनीशियनों से जुड़ने के लिए ऐप विकसित किया है

तेलंगाना सरकार ने एक मोबाइल एप्लिकेशन ‘शहरी जीनी’ (‘Urban Genie’) शुरू करने की घोषणा की है जो प्रमाणित तकनीशियनों और श्रमिकों को खोजने के लिए पूरे राज्य के शहरी क्षेत्रों में नागरिकों को सक्षम करेगा। यह सेवा 70 नगरपालिका शहरों और शहरों में उपलब्ध होगी नौकरी मांगने वाले तकनीशियन भी खुद को एप के साथ पंजीकृत कर सकते हैं, जिसके बाद सरकार प्रशिक्षण प्रदान करेगी।

जापान ने राजस्थान में व्यावसायिक प्रशिक्षण केन्द्र के लिए अनुदान की पेशकश की

जापान ने राजस्थान के बरन जिले में गरीब महिलाओं और युवाओं के लिए एक व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र के निर्माण के लिए 8.4 मिलियन येन की अनुदान देने का फैसला किया है। विकास परियोजनाओं के लिए अनुदान सहायता विकासशील देशों के लोगों की विविध बुनियादी मानवीय जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार की गई है।

फाइनो पेमेंट्स बैंक ने राजकोपर के साथ व्यापार संवाददाता के रूप में करार किया 

फिनो पेमेंट्स बैंक ने राजस्थान सरकार के राजकोम्प को अपने कॉर्पोरेट बिजनेस संवाददाता के रूप में हस्ताक्षर किया है ताकि राज्य में लोगों को बैंकिंग सेवाएं मुहैया करा सकें।

  • समझौते के तहत, पूरे 55,000 ई-मित्रा राज्य के राजकोम्प के अंक एफिनो पेमेंट्स बैंक के बैंकिंग अंक के रूप में कार्य करेंगे।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

विश्व बैंक 2019 से तेल, गैस परियोजनाओं को वित्तपोषण बंद कर देगा

विश्व बैंक ने घोषणा की कि वह 201 9 से तेल और गैस की खोज और निष्कर्षण को बंद कर देगा, जो कि क्लीनर ऊर्जा में वैश्विक अर्थव्यवस्था की ओर से बदलाव को बढ़ावा देने की मांग कर रहा है।

नॉर्वे एफएम पर राष्ट्रीय प्रसारण बंद करने वाला पहला देश बन गया है

नॉर्वे अपने डिजिटल नेटवर्क पर अपने संक्रमण को पूरा करके अपने एफएम नेटवर्क के राष्ट्रीय प्रसारण को बंद करने के लिए दुनिया का पहला देश बन गया। संक्रमण केवल राष्ट्रीय रेडियो चैनलों से संबंधित है।



बैंकिंग और वित्त

AIIB ने बेंगलूर मेट्रो के लिए 33.5 करोड़ डॉलर का ऋण मंजूर किया

चीन प्रायोजित एशिया संरचना निवेश बैंक (एआईआईबी) ने बेंगलूर में इलेक्ट्रिक मेट्रो परियोजना के लिए 33.5 करोड़ डॉलर का ऋण मंजूर किया है। सरकारी एजेंसी शिन्हुआ ने एआईआईबी के बयान के हवाले से कहा, ‘‘बेंगलूर मेट्रो रेल परियोजना-रीच 6 (आर6) में निवेश एआईआईबी की पहली मेट्रो परियोजना है। साथ ही यह उसका यूरोपीय निवेश बैंक के साथ पहला भागीदारी वाला संयुक्त वित्तपोषण है।

भारतीय रिजर्व बैंक ने कॉर्पोरेशन बैंक पर प्रतिबंध लगाया है

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंकिंग गतिविधियां चलाने के लिए कॉर्पोरेशन बैंक पर कुछ प्रतिबंध लगाए हैं क्योंकि उसके द्वारा खराब ऋणों की हिस्सेदारी तेजी से बढ़ी है। कॉर्पोरेशन बैंक 10 महीनों के अंतराल पर प्रतिबंध का सामना करने वाला आठवां बैंक है।

  • पीसीए शुरू होने के बाद बैंक को शाखाओं को खोलने, कर्मचारियों की भर्ती और कर्मचारियों को वेतन वृद्धि जैसे खर्चों पर प्रतिबंधों का सामना करना पड़ेगा।


खेल

सचिन सिवच को वर्ष की एशियाई बॉक्सिंग कन्फेडरेशन के युवा मुक्केबाज का नाम किया गया

महाद्वीपीय शरीर द्वारा आयोजित एक ऑनलाइन सर्वेक्षण जीतने के बाद विश्व युवा चैंपियन सचिन सिवच को एशियाई मुक्केबाजी परिसंघ के सर्वश्रेष्ठ युवा बॉक्सर का नाम दिया गया है।

इंदौर रणजी ट्रॉफी फाइनल 2017-18 की मेजबानी करेगा

इंदौर का होल्कर स्टेडियम 2017-18 सीजन के रणजी ट्रॉफी के फाइनल की मेजबानी करने के लिए तैयार है। फाइनल 29 दिसंबर और 2 जनवरी के बीच खेला जाएगा।



पुरस्कार

लखनऊ के जितेश सिंह देव बने मिस्टर इंडिया 2017

लखनऊ के जितेश सिंह देव ने पीटर इंग्लैंड मिस्टर इंडिया 2017 का खिताब अपने नाम किया। जितेश अब साल 2020 में होने वाले मिस्टर वर्ल्ड कॉम्पटिशन में देश का प्रतिनिधित्व करेंगे।  फ‌र्स्ट रनर अप अभि खजूरिया और सेकेंड रनर अप की उपलब्धि पवन राव के हिस्से में आई है।



शोक सन्देश

अभिनेता, निदेशक नीरज वोरा का निधन

‘सालशाह’ और ‘हैलो भाई’ जैसी फिल्मों में अभिनय करने वाले अभिनेता-निदेशक नीरज वोरा का एक साल तक कोमा में रहने के बाद निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment