Daily Current Affairs 14th January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 14 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भारत ने कला अज़र देश से ख़त्म करने की समयसीमा पार की 

भारत ने 2017 की समयसीमा को पार कर दिया है जो कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने पिछले साल अपने बजट भाषण में काला अज़ार (काली बुखार) को खत्म करने की घोषणा की थी। वास्तव में, बिहार और झारखंड के 17 जिलों में स्थानिकों की संख्या 61 से बढ़कर 68 हो गई है।

  • उन्मूलन को परिभाषित किया गया है कि काले अजर (केए) की वार्षिक घटनाओं को कम से कम एक मामले में प्रति जिला स्तर पर 10,000 लोगों के लिए कम किया जाता है।

पेट्रोलियम मंत्रालय ने सक्षम 2018 अभियान की शुरुआत की

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के तत्वावधान में पेट्रोलियम संरक्षण अनुसंधान संघ (पीसीआरए) ने सक्षम 2018 (सुरक्षान क्षमत महोत्सव) को शुरू किया है।

  • सक्षम पीसीआर की वार्षिक फ्लैगशिप घटना है जिसमें राज्य सरकारों जैसे अन्य हितधारकों के साथ तेल एवं गैस पीएसयू के सक्रिय भागीदारी शामिल है।

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतनयाहू ने भारत की ऐतिहासिक यात्रा पर

द्विपक्षीय संबंधों को और भी मजबूत बनाने के लिए उत्सुक, इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतनयाहू एक बड़े पैमाने पर व्यापार प्रतिनिधिमंडल के साथ छह दिवसीय यात्रा पर भारत पहुंचे।

  • दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों की स्थापना के बाद 25 साल का दौरा किया जाता है और मोदी के इज़राइल यात्रा के करीब छह महीने बाद यहूदी राज्य के लिए एक भारतीय प्रधान मंत्री ने पहले किया था।

दिल्ली के तीन मूर्ति चौक को इज़राइली शहर हैफा के नाम पर रखा गया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इजरायल के समकक्ष बेंजामिन नेतनयाहू ने दिल्ली में तीन मूर्ति मेमोरियल में एक समारोह में भाग लिया, जिसमें तीन मूर्ति चौक के नाम से तीन मूर्ति हैफा चौक के रूप में नामांकन किया गया।



व्यापार-अर्थव्यवस्था

बीएसई का इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज ने आईआरएफसी का पहला ग्रीन बांड जारी किया 

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) के इंडिया इंटरनेशनल एक्सचेंज ने अपने ग्लोबल सिक्योरिटीज मार्केट में पहला बांड सूचीबद्ध किया है।

  • इंडियन रेल फायनेंस कॉरपोरेशन (आईआरएफसी) द्वारा जारी किए गए बांड एक भारतीय कॉरपोरेट द्वारा जारी किए गए उच्चतम क्रेडिट रेटेड बॉन्ड में से एक हैं और ग्रीन बांड बाजार में आईआरएफसी का पहला प्रक्षेपण है।

एनसीडीईएक्स ने ग्वार बीज में पहला कृषि विकल्प कारोबार शुरू किया 

राष्ट्रीय कमोडिटी एंड डेरिवेटिव्स एक्सचेंज लिमिटेड (एनसीडीईएक्स) ने किसानों को कीमत जोखिम के खिलाफ की रक्षा के लिए बचाव के रूप में तैयार किए गए ग्वार बीज में भारत के पहले कृषि-उत्पाद विकल्प का अनावरण किया।

  • इसे शुरू करते हुए, वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि यह हमारे कृषि बाजार के लिए सबसे बड़ी घटनाओं में से एक है और किसानों को इस वित्तीय साधन के साथ व्यापार करने का विकल्प होगा।

World Economic Forum की वैश्विक विनिर्माण सूचकांक में भारत 30 वें स्थान पर

विश्व आर्थिक मंच (डब्ल्यूईएफ) ने वैश्विक विनिर्माण सूचकांक पर भारत को 30 वां स्थान दिया है। अपनी पहली “उत्पादन के भविष्य के लिए तैयारी” रिपोर्ट में, जापान को उत्पादन का सबसे अच्छा ढांचा बताया है और उसके बाद दक्षिण कोरिया, जर्मनी, स्विट्जरलैंड, चीन, चेक गणराज्य, अमेरिका, स्वीडन, आस्ट्रिया और आयरलैंड को स्थान दिया गया है।



खेल

कगिसो रबाड़ा विश्व के सबसे ऊंची रैंकिंग वाले टेस्ट गेंदबाज बन गए

दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कगिसो रबाड़ा ने एमआरएफ टायर्स के आईसीसी टेस्ट प्लेयर रैंकिंग में नंबर एक गेंदबाज बन गए है। उन्होंने न्यूलैंड्स में पहले टेस्ट मैच में भारत को 72 रनों से हराकर टीम की मदद की।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment