Daily Current Affairs 15th December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 15 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

आधार को बैंक अकाउंट, पैन से जोड़ने की समय सीमा बढ़कर 31 मार्च 2018 हुई

सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र की प्रस्तुतियाँ के साथ सहमति जताई और 31 मार्च, 2018 के रूप में बैंक खातों, मोबाइल नंबर और विभिन्न अन्य योजनाओं के साथ आधार कार्ड को जोड़ने की समय सीमा तय की।

  • एक अंतरिम आदेश में, मुख्य न्यायाधीश दीपक मिश्रा की अध्यक्षता में पांच न्यायाधीश संविधान खंडपीठ ने मोबाइल सेवाओं के साथ आधार को जोड़ने के संबंध में पहले आदेश को भी संशोधित किया। इससे पहले मोबाइल के साथ जोड़ने के लिए अंतिम तिथि 6 फरवरी, 2018 थी।

हैदराबाद में यूनेस्को समुद्र विज्ञान प्रशिक्षण केंद्र को कैबिनेट की मंजूरी

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केन्द्रीय मंत्रिमंडल ने यूनेस्को द्वारा हैदराबाद में परिचालन ओशनोग्राफी के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय प्रशिक्षण केंद्र की स्थापना को मंजूरी दी थी। यूनिस्को श्रेणी -2 केंद्र की स्थापना भारत को हिंद महासागर में एक प्रमुख देश के रूप में उभरने का अवसर प्रदान करेगा।

  • ऑपरेशनल सागर विज्ञान, अपने दिन-प्रतिदिन के कार्यों के लिए मछुआरों, आपदा प्रबंधन, नौवहन, बंदरगाहों, तटीय राज्यों, नौसेना, तटरक्षक, पर्यावरण और अपतटीय उद्योगों जैसे विभिन्न क्षेत्रों में सूचना सेवाएं प्रदान करने के लिए व्यवस्थित समुद्रीय अध्ययन का आयोजन करने की एक गतिविधि है।

एनजीटी ने हरिद्वार, ऋषिकेश में लगाया प्लास्टिक पर प्रतिबंध 

राष्ट्रीय हरित अधिकरण(एनजीटी) ने उत्तराखंड के धार्मिक शहरों हरिद्वार व ऋषिकेश में प्लास्टिक के प्रयोग, बिक्री, उत्पादन और संग्रहण पर रोक संबंधी 2015 के अपने आदेश को फिर दोहराया। एनजीटी ने इन नियमों की अनदेखी करने वालों पर 5,000 रुपये का जुर्माना लगाने का आदेश दिया है। प्रतिबंध में पॉलिबैग, खाद्य व अन्य सामग्रियों की पैकिंग के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले सामान समेत हर प्रकार के प्लास्टिक के सामान पर प्रतिबंध लगाया गया है।

हैदराबाद में तीसरा वर्ल्ड तेलगु सम्मेलन शुरू हुआ 

तीसरा विश्व तेलगु सम्मेलन हैदराबाद, तेलंगाना में शुरू हुआ। सम्मेलन का उद्देश्य तेलुगू भाषा और इसकी समृद्ध संस्कृति और विरासत के बारे में अधिक जानने के लिए वर्तमान पीढ़ी को मदद करने के अलावा तेलगु और इसके साहित्य को बढ़ावा देना है।

मुंबई मेट्रो ने सुरक्षित परिवहन के लिए ‘सेक्युकेअर’ ऐप लॉन्च किया

मुंबई मेट्रो वन ने यात्रियों को और अधिक सुरक्षित बनाने के लिए पहला मोबाइल सुरक्षा उत्पाद, “सेक्युकेयर” ऐप लॉन्च किया, इस ऐप की सहायता से एक कम्यूटर चित्रों को क्लिक कर सकते हैं या वीडियो बना सकते हैं जो सीधे डीएन नगर में मेट्रो कॉरपोरेट केंद्र के केंद्रीय सुरक्षा नियंत्रण कक्ष में संचारित होंगे, साथ ही कम्यूटर की ट्रेन और सटीक भौतिक स्थान भी होगा।

एटीएम में अब से रात 9 बजे के बाद नहीं डाला जाए पैसा: केंद्र सरकार

एटीएम के लिए नकदी ले जा रही वैनों पर हमले और लूटपाट से चिंतित सरकार ने प्रस्ताव किया है कि शहरों में एटीएम में पैसे डालने का काम रात नौ बजे के बाद नहीं किया जाए। इसके तहत ग्रामीण इलाकों में एटीएम में पैसा डालने का काम शाम 6 बजे तक किया जाए जबकि नक्सल प्रभावित जिलों में इसे शाम 4 बजे तक ही करना होगा। इसी तरह एक दौरे में 5 करोड़ रुपये से अधिक राशि ले जाने वाली वैन विशेष रूप से तैयार हो और उसमें सीसीटीवी व जीपीएस की सुविधा रहे।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

11 वां विश्व व्यापार संगठन का मंत्रीय सम्मेलन अर्जेंटीना में आयोजित हुआ 

ग्यारहवें विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) मंत्रिस्तरीय सम्मेलन (एमसी 11) ब्यूनस आयर्स, अर्जेंटीना में आयोजित किया गया था। वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु ने सम्मेलन में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व किया था।



 बैंकिंग और वित्त

डेबिट कार्ड के भुगतान पर 2,000 रुपये तक का कोई लेनदेन शुल्क नहीं

डिजिटल भुगतानों के व्यापक उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए, सरकार ने निर्णय लिया है कि डेबिट कार्ड लेनदेन पर 2,000 रुपये तक कोई मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) शुल्क नहीं लगाया जाएगा।

  • सभी डेबिट कार्ड / बीएचआईएम यूपीआई / एईपीएस लेनदेन के लिए 2000 रुपए के मानदंडों पर लागू मर्चेंट डिस्काउंट रेट (एमडीआर) सरकार द्वारा 2 साल के लिए 1 जनवरी 2018 से बैंकों को प्रतिपूर्ति करके लागू किया जाएगा।
  • एमडीआर एक बैंक द्वारा डेबिट और क्रेडिट कार्ड सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए लगाया जाने वाला दर है।


खेल

फेडरर चौथी बार बने बीबीसी की वर्ष की खेल शख्सियत

रोजर फेडरर को इस साल बेहतरीन प्रदर्शन के कारण रिकार्ड चौथी बार बीबीसी को वर्ष की विदेशी खेल शख्सियत चुना गया है। 36 वर्षीय फेडरर ने इस साल आस्ट्रेलियाई ओपन का खिताब जीता और फिर रिकार्ड आठवीं बार विंबलडन खिताब अपने नाम किया।

बीजिंग ने 2022 शीतकालीन खेलों के लिए आधिकारिक प्रतीक अनावरण किया

 बीजिंग 2022 ओलंपिक और पेरालंपिक शीतकालीन खेलों के प्रतीकों को क्रमशः “विंटर ड्रीम” और “फ्लाइट” नाम दिया गया है। 2022 में, इस स्थल को कर्लिंग खेलों के लिए एक बर्फ रिंक में बदल दिया जाएगा।



विज्ञान

नासा ने 8 ग्रहों के एक नए सौरमंडल की खोज की

अमरीकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने एक नए सौरमंडल के आठवें ग्रह की खोज की है। जो हमारे सौरमंडल के बराबर है। हमारे सौरमंडल के बाहर खोजा गया यह अब तक का सबसे बड़ा सौरमंडल है।

  • केपलर-90 सौरमंडल के इस आठवें ग्रह को केपलर 90i नाम दिया गया है। यह सूर्य की तुलना में थोड़ा गर्म और बड़ा है। खगोलशास्त्री इसके चारों ओर मौजूद सात ग्रहों को पहले से ही खोज चुके थे।


नियुक्तियां

नरेन्द्र बत्रा आईओए के अध्यक्ष चुने गए

अंतर्राष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) के प्रमुख नरिंदर बत्रा को वार्षिक बैठक में भारतीय ओलंपिक संघ (आईओए) के अध्यक्ष के रूप में चुना गया। वह एन रामचंद्रन की जगह लेंगे ।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment