Daily Current Affairs 15th January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 15 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

आधार सुरक्षा मजबूत करने चेहरा प्रमाणीकरण शुरू करेगा प्राधिकरण

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने कहा कि वह आधार सत्यापन के लिए एक अतिरिक्त सुरक्षा फीचर के रूप में चेहरा प्रमाणीकरण को जल्द ही शुरू करने जा रहा है। यह नया फीचर जुलाई में शुरू किए जाने की संभावना है। इस सुविधा से फिंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन के जरिए प्रमाणीकरण में होने वाली असुविधा को हल किया जा सकेगा।

  • न केवल यह नई सुविधा उन लोगों की एक समावेशी प्रमाणीकरण में मदद करेगी जो अंगुलियों के निशान, बुढ़ापे या कठिन परिस्थितियों की परिस्थिति के कारण बायोमेट्रिकली अपनी पहचान सत्यापित करने में सक्षम नहीं हैं, बल्कि सुरक्षा की दूसरी परत भी जोड़ सकते हैं।
  • वर्तमान में यूआईडीएआई बॉयोमीट्रिक प्रमाणीकरण के दो तरीके प्रदान करता है। जबकि ज्यादातर निवासियों ने फिंगरप्रिंट या आईरिस प्रमाणीकरण का उपयोग कर खुद को प्रमाणित करने में सक्षम बना दिया है, फिर भी कुछ निवासियों को एक रूपरेखा का उपयोग करके बॉयोमीट्रिक प्रमाणीकरण का सफलतापूर्वक उपयोग करने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है।


खेल

असम ने 8 वीं उप-जूनियर राष्ट्रीय हॉकी चैंपियनशिप जीती

असम में होजई हॉकी स्टेडियम में आयोजित आठवें हॉकी इंडिया सब जूनियर पुरुष राष्ट्रीय चैम्पियनशिप 2018 (बी डिवीजन) के फाइनल में हॉकी राजस्थान को 3-2 से हराकर प्रतियोगिता जीती है।

हैदराबाद हंटर प्रीमियर बैडमिंटन लीग 3 में जीता

हैदराबाद हंटर ने हैदराबाद, तेलंगाना के गैचिबोली इंडोर स्टेडियम में आयोजित फाइनल में बेंगलुरु ब्लॉस्टर के खिलाफ 4-3 से जीत के साथ प्रीमियर बैडमिंटन लीग चैम्पियनशिप के तीसरे संस्करण को जीता।



नियुक्तियां

सेबी ने एनसीडीईएक्स के एमडी और सीईओ के रूप में विजय कुमार की नियुक्ति को मंजूरी दी

बाजार नियामक सेबी ने देश के सबसे बड़े कृषि-जिंस बाजार एनसीडीईएक्स (NCDEX) के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी के रूप में विजय कुमार की नियुक्ति को मंजूरी दे दी है



पुरस्कार

अभिनेता सुधीर दल्वी को जानकीवी पी सालाराम पुरस्कार मिला

अभिनेता सुधीर दल्वी को जानकीवी पी सालाराम के साथ सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार संयुक्त रूप से ठाणे नगर निगम और जनकवी पी सवाराम कला समिति द्वारा दिया गया है।



शोक सन्देश

अनुभवी अभिनेत्री चारू रोहतगी का निधन

परिणीति चोपड़ा – अर्जुन कपूर की फिल्म ‘इशाजाजादे’ में काम करने वाली अभिनेत्री चारू रोहतगी का दिल का दोरा पड़ने के बाद निधन हो गया है। 

अनुभवी पत्रकार गानानी शंकरन का निधन

बहुआयामी व्यक्तित्व गानानी शंकरन, जिन्होंने नाटककार, लेखक, पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक के रूप में अपनी पहचान बनाई, का बीमारी के कारण निधन हो गया है।

पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा का निधन

पूर्व केंद्रीय मंत्री रघुनाथ झा का निधन हो गया है। झा ने पूर्व प्रधान मंत्री मनमोहन सिंह की सरकार के दौरान भारी उद्योग और लोक उद्यम के लिए केंद्रीय मंत्री राज्य का कार्यभार संभाला था।

  • वह राष्ट्रीय जनता दल (आरजेडी) के सदस्य थे और बिहार के बेटिया इलाके का प्रतिनिधित्व करते थे।

सरोद वादक बुद्धदेव दासगुप्ता का निधन हो गया

सरोद वादक पंडित बुद्धदेव दासगुप्ता का दिल का दोरा पड़ने के बाद निधन हो गया है। पिछले कुछ दिनों से पद्म भूषण पुरस्कार पाने वाले श्वसन समस्याओं से पीड़ित थे।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts