Daily Current Affairs 15th September, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 15 September 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भारत के राष्ट्रपति ने ‘स्वच्छता ही सेवा’ अभियान की शुरुआत की

केंद्र सरकार की महत्वाकांक्षी स्वच्छता अभियान को एक उच्च प्रक्षेपवक्र के रूप में लेकर , राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने आज उत्तर प्रदेश से ‘स्वच्छता सेवा’ (स्वच्छता सेवा) अभियान शुरू किया।

  • नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख स्वच्छता पहल ‘स्वच्छ भारत मिशन’ को उजागर करने के उद्देश्य से अभियान, ईश्वरी गंज गांव कानपुर, यूपी से शुरू किया गया था।

एनएएलएसएआर में भारत का पहला पहला पशु कानून का केंद्र

भारत का प्रथम पशु चिकित्सा कानून केंद्र, हैदराबाद में हैदराबाद, तेलंगाना में नालसर विश्वविद्यालय में स्थापित किया गया है।

  • यह सरकार में न्यायिक मजिस्ट्रेट, पशु कल्याण अधिवक्ताओं, कानून प्रवर्तन एजेंसियों और अन्य हितधारकों के साथ पशु कानूनों और पशु कल्याण के मुद्दों पर कार्यशालाएं भी आयोजित करेगा।

भारत, जापान ने $ 76 एमएन ऋण सौदे पर हस्ताक्षर किए

गुजरात में अलंग-सोसान जहाज रीसाइक्लिंग गज में पर्यावरण प्रबंधन योजना को अपग्रेड करने के लिए एक परियोजना के लिए भारत ने जापान इंटरनेशनल कॉपरेशन एजेंसी (जेआईसीए) के साथ 76 मिलियन डॉलर का ऋण करार किया है।

मां-बाप की देखभाल नहीं की तो कटेगी तनख्वाह

असम विधानसभा ने कर्मचारी अभिभावक जवाबदेही एवं निगरानी विधेयक, 2017 पारित कर दिया। विधेयक में यह प्रावधान किया गया है कि यदि राज्य सरकार के कर्मचारी अपने अभिभावकों और दिव्यांग भाई-बहनों की देखभाल नहीं करेंगे तो उनके मासिक वेतन में 10 फीसद की कटौती की जाएगी। वेतन से काटी गई यह राशि उनके अभिभावकों या भाई-बहनों को उनकी देखभाल के लिए दी जाएगी।

  • ऐसे कानून को मान्यता देने वाला असम पहला राज्य है

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने ‘महाराष्ट्र मिशन 1 लाख’ पहल की शुरूआत की

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री देवेंद्र फड़नवीस ने ‘महाराष्ट्र मिशन 1 मिलियन’ की शुरुआत की है, जिसके तहत 10 लाख से अधिक छात्र फुटबॉल खेलेंगे।

कनॉट प्लेस दुनिया भर में 10 वें सबसे महंगे कार्यालय बाजार का स्थान लेता है

नई दिल्ली के कनॉट प्लेस को दुनिया के दसवें सबसे महंगे कार्यालय बाजार के रूप में स्थान दिया गया है, जैसा कि सीबीआरई दक्षिण एशिया के ग्लोबल प्राइम ऑफिस किराए सर्वेक्षणों द्वारा सामने आया है।

  • हांगकांग के सेंट्रल मार्केट में औसत रैंकिंग 269.26 डॉलर प्रति वर्ग फुट का औसत प्राइम किराया है, जो रैंकिंग में सबसे ऊपर है, उसके बाद बीजिंग के फाइनेंस स्ट्रीट और हांगकांग के पश्चिम कॉव्लून हैं।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

जर्मन राष्ट्रीयता दुनिया में सबसे अच्छी मानी गई, भारत 101 स्थान पर

राष्ट्रीयता सूचकांक के कोशेनॉव गुणवत्ता के अनुसार जर्मन राष्ट्रीयता को छठे वर्ष के लिए दुनिया में सर्वश्रेष्ठ नाम दिया गया है। सूचकांक देश के आर्थिक विकास और मानव विकास के स्तर सहित विभिन्न कारकों को ध्यान में रखता है।

  • जबकि डेनमार्क और फ्रांस संयुक्त द्वितीय स्थान पर थे, भारत 15 9 देशों में 101 में स्थान पर था।

वैश्विक भूख 815 मिलियन लोगों को प्रभावित कर रहा है: अध्ययन

संयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र) के एक हालिया अध्ययन ने दावा किया है कि स्थिर गिरावट के बाद, लोगों की वैश्विक भूख का स्तर एक दशक से भी ज्यादा बढ़ गया है, जो दुनिया की आबादी के 11.5 करोड़ लोगों के 815 मिलियन प्रभावित कर रहा है।

  • स्थायी सुरक्षा के लिए 2030 एजेंडे को अपनाने के बाद खाद्य सुरक्षा और पोषण पर संयुक्त राष्ट्र के पहले संयुक्त मूल्यांकन का खुलासा किया गया है, जिसका उद्देश्य 2030 तक भूख और सभी प्रकार की कुपोषण को शीर्ष अंतरराष्ट्रीय नीति प्राथमिकता के रूप में जारी करना है।

चीन दुनिया के सबसे पुराने पांडा के लिए स्मारक का आयोजन किया 

दुनिया के सबसे पुराने कैप्टिव पांडा के लिए एक स्मारक, बसी, जो फ़ूज़ौ में 37 साल की उम्र में निधन हो गया, 16 सितंबर को आयोजित किया गया । 37 वर्षीय पांडा एक 100 वर्षीय मानव के समान है।

मानव तस्करी को खत्म करने के लिए यू.एस. ने ग्लोबल फंड में $ 25 मिलियन दिए

संयुक्त राज्य अमेरिका ने आधुनिक दासता के प्रसार को कम करने के लिए दुनिया भर के परिवर्तनकारी कार्यक्रमों के लिए आधुनिक दासता को समाप्त करने के लिए ग्लोबल फंड को $ 25 मिलियन का पुरस्कार घोषित किया है



बैंकिंग और वित्त

भारत का Q1 सीएडी तेजी से बढ़कर 14.3 अरब डॉलर हो गया है

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने कहा है कि 2016-17 की समान अवधि के लिए भारत की चालू खाता घाटा (सीएडी) 0.4 बिलियन डॉलर से बढ़कर 2017-18 की पहली तिमाही में (अप्रैल-जून) 14.3 अरब डॉलर तक पहुंच गया।

एडीबी, इंडसइंड बैंक ने महिला उधारकर्ताओं को वित्त उपलब्ध कराने के लिए भागीदारी की

निजी क्षेत्र के इंडसइंड बैंक ने बहुउद्देशीय ऋणदाता एशियाई विकास बैंक (एडीबी) से 200 मिलियन अमरीकी डालर (लगभग 1,282 करोड़ रु।) तक ऋण प्राप्त किया है ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में कम आय वाले महिला कर्जदारों की सेवा कर सकें।

  • सात साल के वरिष्ठ ऋण इंडसइंड बैंक की माइक्रोफाइनेंस गतिविधियों पर जाएंगे।


विज्ञान

भारत के चंद्रयान -1 ने वैज्ञानिकों को चंद्रमा पर पानी का पहला वैश्विक मानचित्र बनाने में मदद की

भारत के चंद्रयान -1 अंतरिक्ष यान पर एक साधन से डेटा का उपयोग कर अमेरिका में ब्राउन यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों ने चंद्रमा की मिट्टी के ऊपरी परत में फंसे पानी का पहला नक्शा बनाया है। एक अध्ययन के मुताबिक यह भविष्य के चंद्र खोजकर्ताओं के लिए उपयोगी साबित हो सकता है।



खेल

हैदराबाद ने काल्पती एजीएस – बुची बाबू अखिल भारतीय निमंत्रण क्रिकेट टूर्नामेंट जीता

हैदराबाद ने कलापथी एजीएस – बुची बाबू अखिल भारतीय निमंत्रण क्रिकेट टूर्नामेंट जीती है। चेन्नई में आयोजित फाइनल में, उन्होंने टीएनसीए प्रेसिडेंट XI को आठ विकेट से हराया।



नियुक्तियां और अनुमोदन

यूएन प्रमुख ने महासागरों के लिए पहले संयुक्त राष्ट्र के दूत के रूप में पीटर थॉमसन को नियुक्त किया

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो जीटरस ने महासभा के निवर्तमान महासागरों के लिए पहली विशेष दूत के रूप में पीटर थॉमसन को अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया है

पूर्व संयुक्त राष्ट्र महासचिव बान की मून – आईओसी एथिक्स आयोग के अध्यक्ष

पूर्व संयुक्त राष्ट्र (संयुक्त राष्ट्र) के महासचिव बान की-मून को चार साल की अवधि के लिए अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आइओसी) के आचार आयोग के अध्यक्ष के रूप में चुना गया है।

वेतन में देरी के बाद महिला मुक्केबाजों के लिए भारत के पहले विदेशी कोच ने इस्तीफा दिया

भारतीय महिला मुक्केबाजी के पहले विदेशी कोच, स्टीफन कोटलोर्डा ने भारत में सिर्फ एक महीने बाद अचानक अपना कार्यकाल समाप्त कर दिया है, जिसमें वेतन में देरी और अन्य भुगतानों का आरोप लगाया गया है। वह पेरिस, फ्रांस से है



पुरस्कार

74 वें वेनिस फिल्म फेस्टिवल अवार्ड्स 2017

गिलेरमो डेल टोरो के ‘द आकृति ऑफ वॉटर’ को 74 वें वेनिस फिल्म समारोह में गोल्डन शेर से सम्मानित किया गया। फिल्म, सैली हॉकिंस और माइकल शैनन अभिनीत एक रोमांटिक राक्षस फिल्म, 31 अगस्त को लीडो का प्रीमियर, सर्वश्रेष्ठ फिल्म के रूप में घोषित की गई

पुरस्कारों की सूची इस प्रकार है-

  • गोल्डन शेर – बेस्ट मूवी – द आकृति ऑफ वाटर, गुइलमोरो डेल टोरो द्वारा निर्देशित
  • ग्रैंड जूरी पुरस्कार – फॉक्सट्रॉट, शमूएल माओज़ द्वारा निर्देशित
  • सिल्वर शेर – बेस्ट डायरेक्टर – जेवियर लेग्रंड (जस्कु ला ला गार्डे के लिए)
  • वोल्प कप – सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री – शार्लोट रैम्पलिंग (हन्ना के लिए)
  • वोल्प कप – सर्वश्रेष्ठ अभिनेता – कामेल एल बाशा (द अपस्ल्ट के लिए)


किताब लॉन्च

मारिया शारापोवा द्वारा लिखित ‘अनस्टॉपबल: माय लाइफ सो फार’

टेनिस स्टार मारिया शारापोवा द्वारा लिखित पुस्तक ‘अनस्टॉपबल: माई लाइफ़ सो फार’ का अनावरण किया गया था। इस पुस्तक में शारापोवा की बढ़ोतरी के बारे में कहीं से भी टेनिस स्टार बनने की बात है, और शीर्ष पर रहने के लिए असीम लड़ाई है।

किताब बताती है कि सत्रह वर्षीय मारिया शारापोवा ने दो बार के चैंपियन सेरेना विलियम्स को प्रतिष्ठित विंबलडन जीतने के लिए हराकर रातोंरात सनसनी पाई।



महत्वपूर्ण दिन

अंतर्राष्ट्रीय लोकतंत्र: 15 सितंबर

संयुक्त राष्ट्र द्वारा आयोजित अंतर्राष्ट्रीय दिवस का लोकतंत्र 15 सितंबर को दुनिया भर में मनाया जाता है।

  • वर्ष 2017 के लिए विषय: ‘लोकतंत्र और संघर्ष निवारण’ इस वर्ष का विषय शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए लोकतांत्रिक संस्थानों को मजबूत करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता पर केंद्रित है।

अभियंता दिवस: 15 सितंबर

इस दिन को भारत में हर साल 1 9 67 में दिग्गज इंजीनियर सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरा का जन्मदिन मनाने के लिए मनाया जाता है।

  • थीम ऑफ इंजीनियर्स दिवस 2017: “विकासशील भारत में इंजीनियरों की भूमिका”


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment