Daily Current Affairs 15th June, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 15th June 2017 Hindi

एशियाई इन्फ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक ने भारत इंफ्रास्ट्रक्चर फंड के लिए 150 मिलियन अमरीकी डॉलर का ऋण दिया है

चीन की अगुवाई वाली एशियाई इन्फ्रास्ट्रक्चर इंवेस्टमेंट बैंक ने इंडिया इंफ्रास्ट्रक्चर फंड को 150 मिलियन इक्विटी निवेश ऋण को मंजूरी दे दी है, निजी परियोजनाओं के लिए बैंक का ऐसा पहला ऋण है

  • यह पहल वैश्विक दीर्घकालिक निवेशकों जैसे निजी पेंशन फंड, एंडोमेंट्स और बीमा कंपनियों से निजी पूंजी प्रवाह को बढ़ाकर स्थानीय बुनियादी ढांचे के विकास का लाभ उठाएगा।

चालू खाता घाटा 2016-17 में कम हो गया: आरबीआई

आरबीआई ने घोषणा की कि देश के चालू घाटे में कमी के चलते पिछले वित्त वर्ष (2016-17) में भारत का चालू खाता घाटा (सीएडी) कम हो गया।

  • आंकड़ों के मुताबिक, पिछले वित्त वर्ष के लिए सीएडी (चालू खाता घाटा) 2015-16 में 1.1 प्रतिशत से घटकर जीडीपी का 0.7 प्रतिशत हो गया था।
  • 2016-17 में भारत का व्यापार घाटा घटकर 112.4 अरब डॉलर हो गया जो 2015-16 में 130.1 अरब डॉलर था।
  • 2016-17 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (विदेशी प्रत्यक्ष निवेश) का प्रवाह 2015-16 के दौरान 36 अरब डॉलर से 36.6 अरब डॉलर से मामूली गिरावट आई है।

एक्ज़िम बैंक, कोरियन समकक्ष 9 अरब डॉलर के निवेश के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

एक्ज़िम बैंक और उसके कोरियाई समकक्ष निर्यात-आयात बैंक ऑफ कोरिया ने प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के निवेशों के समर्थन के लिए 9 बिलियन अमरीकी डॉलर के निर्यात क्रेडिट का उपयोग करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।


2016 में भारत शीर्ष प्रेषण प्राप्त करने वाला देश: यूएन रिपोर्ट

संयुक्त राष्ट्र की एक रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में काम कर रहे भारतीयों ने पिछले साल 62.7 अरब डॉलर के घर भेजे थे, जिससे 2016 में भारत चाइना को पीछे छोड़ते हुए शीर्ष प्रेषण प्राप्त करने वाला देश बन गया है।

  • यूएन इंटरनेशनल फंड फॉर एग्रीकल्चर डेवलपमेंट (आईएफएडी) ने ‘एक परिवार में एक समय पर अध्ययन’ के मुताबिक, 200 मिलियन प्रवासियों ने दुनिया भर में 2016 में 445 मिलियन डॉलर से अधिक परिवारों को प्रेषण के रूप में भेजा, जिससे लाखों लोगों को गरीबी से बाहर निकालने में मदद मिली।

केंद्रीय कैबिनेट ने वित्तीय प्रस्ताव और जमा बीमा विधेयक 2017 को पेश करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने एक वित्तीय संकल्प और जमा बीमा विधेयक, 2017 पेश करने के प्रस्ताव को मंजूरी दी है, जिसमें बैंकों, बीमा कंपनियों और अन्य संस्थाओं की दिवालियापन की स्थिति से निपटने के लिए वित्तीय क्षेत्र की संस्थाओं के लिए व्यापक रिज़ॉल्यूशन फ्रेमवर्क उपलब्ध कराएगा।

  • नया बिल वित्तीय क्षेत्र के लिए व्यापक रिज़ॉल्यूशन फ्रेमवर्क प्रदान करके दिवालियापन और दिवालियापन संहिता, 2016 का पूरक होगा।

सीआरपीएफ ने कश्मीरियों के लिए ‘मददगार’ हेल्पलाइन की शुरूआत की

केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) ने कश्मीरी लोगों के लिए ‘मददगार’ नामक एक टोल फ्री हेल्पलाइन का उद्घाटन किया है, जिससे यह देश भर में स्थित घाटी के नागरिकों की सेवा करने में सक्षम होगा

  • सार्वजनिक सुरक्षा, चिकित्सा आपात स्थिति, नागरिक सुविधाओं के बाधा, प्राकृतिक और मानव निर्मित आपदाओं, महिलाओं की सुरक्षा आदि के मामले में ‘मददगार’ सहायता प्रदान करेगा।

तेलंगाना ने ऑनलाइन पशु बिक्री के लिए पशुबाजार की वेबसाइट लॉन्च की

तेलंगाना सरकार ने मवेशियों के ऑनलाइन बिक्री या खरीद की सुविधा के लिए वेबसाइट ‘पशु बाज़ार’ लॉन्च की है।

  • ऑनलाइन प्लेटफार्म विकसित किया गया है ताकि किसानों को अपने जानवरों को शारीरिक रूप से साप्ताहिक बाजारों में लेने के बिना बेचने में सहायता मिल सके।

आईओसी, बीपीसीएल, एचपीसीएल ने 40 अरब डॉलर की रिफाइनरी स्थापित करने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं

राज्य की स्वामित्व वाली तेल कंपनियों आईओसी, बीपीसीएल और एचपीसीएल ने 40 अरब डॉलर की लागत से महाराष्ट्र के रत्नागिरि जिले में दुनिया की सबसे बड़ी रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स स्थापित करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (आईओसी) 50 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ प्रमुख भागीदार होगा, जबकि हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) और भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड (बीपीसीएल) की 25 फीसदी हिस्सेदारी  होगी ।

नीरू चड्डा अंतर्राष्ट्रीय समुद्री ट्रिब्यूनल की पहली भारतीय महिला सदस्य के रूप में निर्वाचित हुई

नीरू चड्ढा को समुद्र के कानून के लिए अंतर्राष्ट्रीय न्यायाधिकरण के पहले भारतीय महिला सदस्य (आईटीएलओएस) के रूप में चुना गया है, जो एक शीर्ष संगठन है जो समुद्र के अंतरराष्ट्रीय कानून से संबंधित मामलों का फैसला करता है।

  • विदेश मामलों की पहली महिला मुख्य कानूनी सलाहकार, चड्ढा, विजया लक्ष्मी पंडित के बाद एक उच्च रैंकिंग संयुक्त राष्ट्र की स्थिति रखने वाली पहली भारतीय महिला बन गईं, जो संयुक्त राष्ट्र महासभा की पहली महिला राष्ट्रपति बनी थी।

विश्व रिकॉर्ड: मैसूरू लड़की ने एक मिनट में 15 जोड़ों का प्रदर्शन किया

एक तेरह वर्षीय लड़की कुशी एच। ने एक सामुदायिक हॉल में गोल्डन बुक ऑफ रिकॉर्ड्स के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में, एक मिनट में 15 योगासानस की श्रृंखला बनाने के लिए एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया

  • नीरालम्बा पूर्ण चक्र या बैक प्लैंक रिकन क्रैचर को प्रदर्शन करके उसने इस उपलब्धि को हासिल किया, जिसे बहुत मुश्किल आसन माना जाता है।

पुणे की लड़की ने तीरंदाजी विश्व कप में कांस्य जीता

पुणे की लड़की दिव्या धायाल ने अंर्तल्या, तुर्की में आयोजित तीरंदाजी विश्व कप में कांस्य पदक जीता है।


येशे दोरजी थोंगशी को भूपेन हजारिका पुरस्कार से सम्मानित किया गया

अरुणाचल प्रदेश के प्रसिद्ध असम लेखक येशे दोरजी थोंगशी को 2017  के लिए  पांचवें भूपेन हजारिका राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया है


इजरायल के लेखक ने मैन बुकर पुरस्कार जीता

इजरायल के लेखक डेविड ग्रॉसमैन ने अपने नवीनतम उपन्यास “अ हॉर्स वॉक्स इन अ बार” के लिए लंदन में प्रतिष्ठित 2017 मैन बुकर इंटरनेशनल इनाम जीता है।


भारत, ऑस्ट्रेलिया संयुक्त समुद्री अभ्यास में भाग ले रहा है

भारत और ऑस्ट्रेलिया की नौसेना दोनों सेनाओं के बीच अंतर-क्षमता और सहयोग बढ़ाने के उद्देश्य से ऑस्ट्रेलिया के फ्रीमेन्टले में 13 से 17 जून के बीच द्विपक्षीय समुद्री व्यायाम AUSINDEX-17 में भाग ले रहे हैं।


वेरिज़न ने याहू अधिग्रहण पूरा किया

दूरसंचार कंपनी वेरिज़न ने याहू के मुख्य व्यवसाय $ 4.48 बिलियन (£ 3.51m) में अधिग्रहण किया है।

  • वेरिज़ोन एओएल के साथ याहू को जोड़ देगा, जिसे दो साल पहले इसे ओथ नामक उद्यम स्थापित करने के लिए खरीदा गया था।
  • याहू के शेष जो कि वेरिज़न द्वारा अधिग्रहित नहीं किया गया है, उसका नाम अल्टाबा इंक में बदल जाएगा।

चीन ने अंतरिक्ष दूरबीन का शुभारंभ किया

चीन ने ब्लैक होल, पल्सर और गामा-रे फटने के लिए अपना पहला स्पेस टेलीस्कोप हार्ड एक्स-रे मॉड्यूलेशन टेलीस्कोप (एचएक्सएमटी) लॉन्च किया है।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

 

Related posts