Daily Current Affairs 16th December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 16 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

विश्व में भारत में सबसे ज्यादा प्रवासी जनसंख्या: संयुक्त राष्ट्र

‘विश्व प्रवासन रिपोर्ट (2018)’ के अनुसार, अंतर्राष्ट्रीय संगठन के प्रवासन द्वारा प्रकाशित, एक संयुक्त राष्ट्र एजेंसी, भारतीय डायस्पोरा दुनिया का सबसे बड़ा है, जिसमें 15.6 मिलियन से अधिक भारतीय विदेशों में रहते हैं। अंतरराष्ट्रीय प्रवासियों (अपने जन्म के देश के बाहर रहने वाले लोगों) में 2015 में 243 मिलियन का अनुमान लगाया गया था, जिसमे भारतीय प्रवासी का गठन लगभग 6% है। भारत के बाद, मेक्सिको में दूसरी सबसे ज्यादा प्रवासी जनसंख्या है।

तत्‍काल तीन तलाक देना अब हुआ गैरकानूनी, होगी 3 साल की जेल

मोदी कैबिनेट ने मुस्लिम महिला (विवाह अधिकारों का संरक्षण) बिल, 2017 को मंजूरी दे दी है। इसके जरिए जुबानी, लिखित या किसी इलेक्ट्रॉनिक तरीके से एकसाथ तीन तलाक (तलाक-ए-बिद्दत) को गैरकानूनी बनाया जाएगा। संसद के दोनों सदनों से पास होने के बाद यह कानून बन जाएगा।

  • यह विधेयक जम्मू और कश्मीर को छोड़कर पूरे देश में लाया जाएगा।

प्रधान मंत्री मोदी ने ऐजावल में 60 मेगावाट के तइरियल जल विद्युत परियोजना का उद्घाटन किया

मिजोरम में ऐजोल में 60 मेगावाट के तुइरियल पनबिजली परियोजना का उद्घाटन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने किया। उन्होंने कहा कि मिजोम में यह पहली बड़ी जल विद्युत परियोजना है, जिससे राज्य के सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।

उपराष्ट्रपति ने वेदों पर विश्व सम्मेलन का उद्घाटन किया

भारत के उपराष्ट्रपति, एम। वेंकैया नायडू ने “विश्व वेद संमेलन” पर वेदों पर विश्व सम्मेलन का उद्घाटन नई दिल्ली में किया। उन्होंने कहा, यजुर्वेद का उल्लेख है कि वेदों का ज्ञान संपूर्ण मानवता के कल्याण के लिए है। वेद किसी जाति या समुदाय का उल्लेख नहीं करते हैं।

राष्ट्रपति कोविंद ने इलाहाबाद में रखी न्याय ग्राम की आधारशिला

भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने इलाहाबाद में इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्याय ग्राम परियोजना का आधारशिला रखी और कहा कि हमारी न्याय प्रणाली की स्वतंत्रता भारत के लोकतंत्र को और अधिक विश्वसनीय एवं मजबूत बनाती है।

मेघालय ने भारत के पहले सामाजिक लेखा परीक्षा कानून की शुरुआत की

‘मेघालय कम्युनिटी पार्टिसिपेशन एंड पब्लिक सर्विसेज सोशल ऑडिट एक्ट, 2017’ राज्य सरकार द्वारा सरकार के शुरू होने के बाद सरकार के कार्यक्रमों और योजनाओं के सामाजिक लेखा परीक्षा का एक हिस्सा बनाने के लिए मेघालय भारत का पहला राज्य बन गया है। अब तक, इन सामाजिक लेखापरीक्षाओं में कोई आधिकारिक स्वीकृति नहीं थी।

सैन्य अभ्यास ‘एकुवेरिन’ बेलगावी में शुरू हुआ

भारत-मालदीव के बीच आठवां संयुक्त सैन्य अभ्यास ‘एकुवेरिन’ कर्नाटक के बेलगावी में शुरू हुआ। चौदह दिनों तक चलने वाले इस द्विपक्षीय वार्षिक अभ्यास में भारतीय सेना और मालदीव के राष्ट्रीय रक्षा बल के जवान हिस्सा लेंगे।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

डब्ल्यूएचओ ने गैबॉन को पोलियो मुफ्त के रूप में प्रमाणित किया

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने केंद्रीय अफ्रीकी देश में नए या संदिग्ध मामलों की कमी के कारण गबोन को एक “पोलियो मुक्त देश” घोषित कर दिया है। अब पोलियो रोग केवल अफगानिस्तान और पाकिस्तान में स्थानिक है, जहां इस साल डब्ल्यूएचओ ने चार मामलों को दर्ज किया था – प्रत्येक देश में दो।

ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी ने वर्ष के शब्द के रूप में ‘youthquake’ की घोषणा की

ऑक्सफ़ोर्ड इंग्लिश ने अपने वर्ड ऑफ द ईयर की घोषणा की है, जो कि है – ‘youthquake’। इसके लिए ऑक्सफोर्ड की परिभाषा इस प्रकार है: “युवा लोगों के कार्यों या प्रभाव से उत्पन्न एक महत्वपूर्ण सांस्कृतिक, राजनीतिक, या सामाजिक परिवर्तन।”



बैंकिंग और वित्त

भारत पहला देश है जहां एआईआईबी ने 1 अरब डॉलर का वित्तपोषण किया है

एशियन इन्फ्रास्ट्रक्चर इन्वेस्टमेंट बैंक (एआईआईबी) के उपाध्यक्ष और कॉर्पोरेट सचिव डैनी अलेक्जेंडर ने घोषणा की कि भारत पहला देश है जहां बैंक ने 1 अरब डॉलर से ज्यादा वित्तपोषण किया है। उन्होंने यह भी कहा कि एआईआईबी देश के अन्य परियोजनाओं में भी दिलचस्पी है। 



व्यापार

कार्लीइल ग्रुप ने एसबीआई कार्ड में जीई कैपिटल की हिस्सेदारी खरीदी

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने कहा कि कार्लाइल ग्रुप ने एसबीआई कार्ड में जीई कैपिटल के पूरे 26 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है, जो देश में दूसरा सबसे बड़ा और क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता है। अब एसबीआई के पास 74 प्रतिशत हिस्सेदारी है और कार्लाइल के पास दोनो संस्थाओं में 26 प्रतिशत हिस्सेदारी है।



खेल

नेपाल ने पहले अंतर्राष्ट्रीय व्हीलचेयर क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया

नेपाल के काठमांडू में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय व्हीलचेयर क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया था। टूर्नामेंट में नेपाल, भारत और बांग्लादेश की टीमों की भागीदारी है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment