Daily Current Affairs 16th January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 16 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

प्रधानमंत्री मोदी ने 43,000 करोड़ रुपये की बाड़मेर रिफाइनरी परियोजना का आधारशिला रखी 

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने बाड़मेर में 43,129 करोड़ रुपये की बड़ी रिफाइनरी परियोजना का आधारशिला रखी और कहा कि यह राजस्थान के आर्थिक परिदृश्य को बदल देगा।

  • हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और राजस्थान सरकार के बीच एक संयुक्त उपक्रम रिफाइनरी में सालाना 90 लाख कच्चे तेल की परिष्कृत करने की क्षमता होगी।
  • 2022 तक पूरा होने के कारण, इस परियोजना से सालाना राज्य सरकार के खजाने में 34,000 करोड़ रुपये आने की संभावना है।

इंडिया-इज़रायल बिजनेस समिट में ‘I4Fund call for proposal’ की डिजिटल प्रक्षेपण वेबसाइट

वेबसाइट के संयुक्त प्रक्षेपण और दो प्रधान मंत्री (नरेंद्र मोदी और बेंजामिन नेतन्याहू) द्वारा ब्रोशर का अनावरण करने के साथ ‘I4Fund call for proposal’ की घोषणा की गई थी। जुलाई, 2017 में “इंडिया-इज़राइल इंडस्ट्रियल आर एंड डी एंड टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन फंड (आई 4 एफ)” की घोषणा की गई थी।

  • इसके तहत, विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग, भारत और इस्राइल के राष्ट्रीय नवाचार प्राधिकरण ने 40 मिलियन अमरीकी डालर का निधि स्थापित किया है।

धन के कुशल प्रबंधन के लिए हरियाणा एनबीएफसी की स्थापना करेगा

हरियाणा सरकार ने गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) – हरियाणा स्टेट फाइनैंशियल सर्विसेज लिमिटेड बनाने का निर्णय लिया है – राज्य सार्वजनिक उद्यमों और स्वायत्त निकायों के अतिरिक्त फंड के कुशल प्रबंधन के लिए इन-हाउस ट्रेजरी मैनेजर के रूप में कार्य करना।

  • एनबीएफसी राज्य सरकार की संस्थाओं में त्वरित और परेशानी मुक्त ऋण देने और वित्तीय अनुशासन पैदा करने में सक्षम होगा।
  • इसे कंपनी अधिनियम के तहत एक सीमित कंपनी के रूप में स्थापित किया जाएगा और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के साथ एनबीएफसी के रूप में पंजीकृत होगा।
  • कंपनी की अधिकृत पूंजी 10 करोड़ रुपये होगी और पहले भुगतान में पेड अप कैपिटल 2 करोड़ होगा।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

भारत ने अपनी पहली एससीओ सैन्य सहयोग बैठक में भाग लिया

भारत ने पिछले साल शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) में शामिल होने के बाद इस संस्था के अंतरराष्ट्रीय सैन्य सहयोग विभागों की बैठक में पहली बार भाग लिया, जो की बीजिंग, चीन में सम्पन हुई।

  • एससीओ ढांचे के तहत रक्षा सहयोग के क्षेत्र में यह पहली बैठक है जिसमें भारत ने भाग लिया।
  • एससीओ में चीन, कजाखस्तान, किर्गिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान, उज्बेकिस्तान, भारत और पाकिस्तान सदस्य हैं।


 बैंकिंग

बैंक ऑफ बड़ौदा ने एक TReDS पार्टनर के रूप में इनवॉइसमार्ट के साथ सहयोग किया 

डिजिटल इनवॉइस डिस्काउंटिंग मार्केटप्लेस- इनवॉइसमार्ट ने  MSMEs के लिए छूट देने के लिए सरकारी ऋणदाता बैंक ऑफ बड़ौदा के साथ करार किया है।

  • इनवोइसीमार्ट एक्सिस बैंक लिमिटेड और एमजंक्शन सर्विसेज लि। के बीच एक संयुक्त उद्यम है।
  • TReds एक ऑनलाइन तंत्र है जो एमएसएमई को ऋण के लिए आवेदन करने की परेशानी के बिना कार्यशील पूंजी अनलॉक करने में मदद करता है।


खेल

राज्यवर्धन राठौर ने ‘खेलों इंडिया’ गान लॉन्च किया

संघ खेल मंत्रालय के महत्वाकांक्षी कार्यक्रम ‘खेल इंडिया’ – जमीनी स्तर पर प्रतिभाओं के लिए स्काउट करने और पर्याप्त दीर्घकालिक छात्रवृत्ति प्रदान करने की एक पहल – 31 जनवरी को शुरू होगी।

  • लॉन्च के चलते केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने मैस्कॉट्स (विजय बाघ और जया काला हिरण) का अनावरण किया और गान ‘और खेलना चाहते हैं हम … खेल में ही मस्ती है … … खेल से आबाद होंगे हम “।


नियुक्तियां और अनुमोदन

वाइस एडमिरल एबी सिंह ने नए चीफ ऑफ स्टाफ के रूप में कार्यभार ग्रहण किया 

वाइस एडमिरल अजेन्द्र बहादुर सिंह ने चीफ ऑफ स्टाफ, वेस्टर्न नेवल कमांडेंट के रूप में कार्यभार संभाला है। वाइस एडमिरल सिंह अपने वर्तमान नियुक्ति से पहले, उप-कमांडर-इन-चीफ, स्ट्रैटेजिक फोर्स कमांड थे।

रोमानियाई प्रधान मंत्री मिहाई ट्यूडोज ने इस्तीफा दिया

रोमानिया के वामपंथी प्रधान मंत्री मिहाई ट्यूडोज ने आंतरिक शक्ति के संघर्ष के कारण अपनी पार्टी के समर्थन से हारने के बाद इस्तीफा दे दिया है, अपने पूर्वाधिकारी के केवल सात महीने बाद ही उन्हें भी इसका सामना करना पड़ा।



शोक सन्देश

अनुभवी फिल्म सिनेमैटोग्राफर डब्लू। बी। राव का निधन 

दिग्गज सिनेमेटोग्राफर डब्ल्यू बी राव, जिन्होंने “हम”, “खुदा गाव” और “रंगीला” जैसी फिल्मों पर काम किया, का निधन हो गया है।

अनुभवी पत्रकार एन.के. त्रिखा का निधन 

अनुभवी पत्रकार एन.के. त्रिखा का निधन हो गया है। त्रिखा ने टाइम्स ऑफ इंडिया समूह के हिंदी अखबार ‘नवभार टाइम्स’ में एक लंबे समय के लिए काम किया था और इसके लखनऊ संस्करण के संपादक भी थे।

  • उन्होंने भारतीय प्रेस परिषद के सदस्य के रूप में भी कार्य किया और वह राष्ट्रीय पत्रकार पत्रकार (भारत) के दो बार अध्यक्ष रहे।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment