Daily Current Affairs 16th November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 16 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

‘सौभाग्य’ वेब पोर्टल – मॉनिटरिंग यूनिवर्सल हाउसिंग इलेक्ट्रिकेशन के लिए एक प्लेटफार्म लॉन्च किया गया

ऊर्जा और नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय ने प्रधानमंत्री सहयोगी बिजली हर घर योजना – ‘सौभाग्य’ वेब पोर्टल का शुभारंभ किया।

  • सौभाग्य डैशबोर्ड घरेलू विद्युतीकरण की प्रगति की निगरानी के लिए एक मंच है, जो घरेलू विद्युतीकरण स्थिति (राज्य, जिला, गांव-वार), घरेलू आधार पर घरेलू प्रगति, राज्यवार लक्ष्य बनाम उपलब्धि, मासिक विद्युतीकरण प्रगति आदि के बारे में जानकारी का प्रसार करेगा।

2018 के अंत तक सभी ट्रेनों में बायो-शौचालय लगाए जाएंगे

भारतीय रेल कोच में जैव-शौचालय स्थापित करने के 100 प्रतिशत लक्ष्य को अब दिसंबर 2018 कर दिया है। इससे पहले, स्वच्छ भारत मिशन के हिस्से के रूप में सभी कोचों में जैव शौचालय स्थापित करने का लक्ष्य सितंबर 201 9 तक था।

भारत साइबर स्पेस पर वैश्विक सम्मेलन 2017 का आयोजन करेगा

पहली बार, भारत, साइबर स्पेस (जीसीसीएस) पर वैश्विक सम्मेलन की मेजबानी करने जा रहा है, जो कि दुनिया के सबसे बड़े सम्मेलनों में से एक है, 23, 24 नवंबर, 2017 को एरोसिटी, नई दिल्ली में आयोजित होगा।

12 वीं उत्तर पूर्व बिजनेस समिट का उद्घाटन नई दिल्ली में हुआ

उत्तर पूर्वी क्षेत्र के विकास मंत्री राज्य जितेंद्र सिंह ने नई दिल्ली में 12 वीं उत्तर-पूर्व व्यापार सम्मेलन का उद्घाटन किया। दो दिवसीय शिखर सम्मेलन का उद्देश्य देश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में व्यवसाय के अवसरों के दायरे का पता लगाने की है।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

जर्मनी में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन के संस्थापक समारोह

इंटरनेशनल सोलर एलायंस (आईएसए) के संस्थापक समारोह के लिए संस्थापक समारोह बॉन, जर्मनी में आयोजित किया गया था। भारतीय पक्ष से इस अवसर पर नई और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय के सचिव, श्री आनंद कुमार उपस्थित थे।

  • आईएसए को संयुक्त रूप से 30 नवंबर 2015 को भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने और फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति फ्रेंकोइस होलैंड ने लॉन्च किया था।

जलवायु परिवर्तन पर सीरिया ने पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर किए

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक, सीरिया ने आधिकारिक तौर पर पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं, जिसे हस्ताक्षर करने के लिए अब केवल संयुक्त राज्य अमेरिका रह गया है जिसने की वैश्विक जलवायु बचाव संधि को अस्वीकार कर दिया है।

कनाडा में आयोजित संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा मंत्रीय परिषद 2017

संयुक्त राष्ट्र शांति रक्षा मंत्रीय सम्मेलन में 2017 की मेजबानी वैंकूवर, कनाडा में की गई। यह सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान को समर्पित रक्षा मंत्रियों की सबसे बड़ी सभा है।



 बैंकिंग

पेटीएम, आईसीआईसीआई बैंक ने अल्पकालिक तत्काल डिजिटल क्रेडिट देने के लिए सहयोग किया 

डिजिटल भुगतान प्रमुख पेटीएम ने आईटीआईसीआई बैंक के साथ जुड़ने की घोषणा की है जो कि पेटीएम-आईसीआईसीआई बैंक पोस्टपेड को संयुक्त रूप से लॉन्च करने के लिए है, जो कि ब्याज-मुक्त अल्पावधि डिजिटल क्रेडिट तक पहुंचने का सबसे आसान तरीका है।

  • पेटीएम-आईसीआईसीआई बैंक पोस्टपेड त्वरित सक्रियण के साथ एक डिजिटल क्रेडिट खाता है: दस्तावेज़ीकरण या शाखा की कोई परेशानी नहीं होने के साथ, जबकि सक्रियण पूरी तरह से ऑनलाइन है कोई लेनदेन नहीं है, शामिल होने या छुपा प्रशासन शुल्क।


विज्ञान

पृथ्वी के आकार का ग्रह जहाँ कि विदेशी जीवन हो सकता है

खगोलविदों ने हमारे सौर मंडल के बाहर एक पृथ्वी-आकार के ग्रह की खोज की है, जो समशीतोष्ण होने की उम्मीद है और संभवतः “संभव जीवन के लिए आरामदायक निवास” हो सकता है।

  • रॉस 128 बी नामक यह पृथ्वी-आकार की दुनिया में, सतह का तापमान होने की संभावना है जो कि पृथ्वी के करीब भी हो सकता है।

‘अंतरिक्ष राष्ट्र’ असगर्दिया ने अपना पहला उपग्रह लॉन्च किया

स्पेस किंगडम ऑफ असगर्डिया ने अपना पहला सैटेलाइट असगर्डिया -1 लॉन्च किया है यह तथाकथित ‘आभासी राष्ट्र’ रूसी वैज्ञानिक और अरबपति इगोर अश्शुबिली की पालतू परियोजना है पिछले साल। उन्होंने एक नया राष्ट्र प्रस्तावित किया जो पृथ्वी पर राष्ट्रों के नियंत्रण से बाहर रहने के लिए अंतरिक्ष में आधारित होगा।



खेल

शगुन चौधरी राष्ट्रीय महिला ट्रैप चैंपियन बनीं

शगुन चौधरी ने गुरुवार को यहां 61वीं राष्ट्रीय निशानेबाजी चैंपियनशिप में महिला ट्रैप स्पर्धा का गोल्ड मेडल जीता। ओलिंपिक के लिए क्वॉलिफाइ करने वाली पहली भारतीय महिला ट्रैप निशानेबाज ओएनजीसी की शगुन ने फाइनल में पंजाब की राजेश्वरी कुमारी को 41-38 से हराया।

अदिती अशोक एलपीजीए टूर चैंपियनशिप के लिए अर्हता प्राप्त करने वाले पहले भारतीय थे

भारतीय गोल्फर अदिती अशोक सीपीई ग्रुप टूर चैम्पियनशिप के लिए एलपीजीए पर सीज़न के लिए योग्य हैं, प्रतिष्ठित मीटिंग में खेलने के लिए देश का पहला स्थान बन गया है।



नियुक्तियां

आरबीआई गवर्नर उर्जित को वित्तीय स्थिरता संस्थान सलाहकार बोर्ड में नियुक्त किया गया है 

आरबीआई गवर्नर उर्जित पटेल को वित्तीय स्थिरता संस्थान सलाहकार बोर्ड या बैंक ऑफ इंटरनेशनल सेटलमेंट (बीआईएस) के लिए नियुक्त किया गया है। इंटरनेशनल सेटलमेंट्स के लिए बैंक दुनिया भर के 60 सदस्यीय केंद्रीय बैंकों की स्वामित्व वाली एक अंतरराष्ट्रीय वित्तीय संस्था है।

  • बीआईएस की वित्तीय स्थिरता संस्थान (एफएसआई) अपने वित्तीय प्रणालियों को मजबूत करने के लिए दुनिया भर में वित्तीय क्षेत्र के अधिकारियों की मदद करता है।


पुरस्कार

मुकेश अंबानी परिवार एशिया में सबसे अमीर: फोर्ब्स

रिलायंस समूह के प्रमुख उद्योगपति मुकेश अंबानी का परिवार एशिया का सबसे अमीर परिवार है। उनके परिवार की नेटवर्थ 19 अरब डॉलर (तकरीबन 1241 अरब रुपये) से बढ़कर 44.8 अरब डॉलर ( लगभग 2926 अरब रुपये) हो गई है। उनके बाद दक्षिण कोरिया के सैमसंग कंपनी के ली परिवार का स्थान है। फोर्ब्स पत्रिका की एशिया के 50 सबसे अमीर परिवारों की सूची में यह बात कही गई है।

इफ्फी 2017: अमिताभ बच्चन को पर्सनेलिटी ऑफ द ईयर अवार्ड से सम्मानित किया जाएगा 

बॉलीवुड के महान अभिनेत्रा अमिताभ बच्चन को गोवा में भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) में पर्सनेलिटी ऑफ द ईयर अवार्ड के लिए सम्मानित किया जाएगा।

सुपर-30 संस्थापक को राष्ट्रीय बाल कल्याण पुरस्कार दिया गया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने इस साल के “राष्ट्रीय बाल कल्याण पुरस्कार” को सुपर 30 संस्थापक आनंद कुमार को शिक्षण और शिक्षा के क्षेत्र में अपने योगदान के लिए सम्मानित किया।

  • श्री कुमार की सुपर 30 कोचिंग इंस्टीट्यूट प्रतिष्ठित आईआईटी प्रवेश परीक्षा के लिए समाज के वंचित वर्ग से आने वाले छात्रों को मुफ्त शिक्षा, आवास और भोजन प्रदान कर रही है।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment