Daily Current Affairs 17th January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 17 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

केंद्र सरकार ने बेहतर नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए पूर्वोत्तर के लिए 10,000 करोड़ रु दिए

बेहतर नेटवर्क कनेक्टिविटी के लिए केंद्र ने उत्तर-पूर्व में 10,000 करोड़ रुपये से अधिक परियोजनाओं को मंजूरी दी है। असम और अरुणाचल प्रदेश सहित पूर्वोत्तर के खुला क्षेत्रों को कवर करने के लिए 2 समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

प्रधान मंत्री मोदी, नेतान्याहू ने अहमदाबाद में आईक्रिएट सेंटर का उद्घाटन किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इजरायल के समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू, जो भारत की यात्रा पर हैं, ने अहमदाबाद के देव ढोलेरा गांव में आईक्रिएट केंद्र का उद्घाटन किया।

  • भारतीय बाजार भारतीयों की खोज के लिए आईक्रिएट इज़राइली उद्यमियों के लिए एक सुरक्षित लैंडिंग पैड प्रदान करेगा।

इजरायल के प्रधान मंत्री नेतन्याहू ने भू-राजनीतिक सम्मेलन रायसीना वार्ता के तीसरे संस्करण का उद्घाटन किया

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतनयाहू ने नई दिल्ली में भू-राजनीतिक सम्मेलन ‘रायसीना वार्ता’ के तीसरे संस्करण का उद्घाटन किया। प्रधान मंत्री मोदी और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने तीन दिवसीय समारोह के उद्घाटन सत्र में भाग लिया।

  • रायसीना वार्ता का इस वर्ष का विषय है ‘विघटनकारी बदलावों का प्रबंध – विचार, संस्थाएं और विवाद।’ यह पहली बार है जब किसी भी विदेशी प्रधान ने इस वार्ता में भाग लिया है।

नई दिल्ली में आयोजित केंद्रीय सलाहकार बोर्ड शिक्षा (सीएबीई) की 65 वीं बैठक

केन्द्रीय सलाहकार बोर्ड (सीएबीई) की 65 वीं बैठक केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की अध्यक्षता में हुई थी। बैठक का एजेंडा स्कूल शिक्षा और साक्षरता से संबंधित मुद्दों पर केंद्रित था।

ओडिशा मुख्यमंत्री ने मुख्यमंत्रकारी कलाकर सहयोग योजना की शुरूआत की 

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राज्य में कलाकारों के लिए ‘मुखमन्त्री कलाकर सहयोग योजना’ (एमएमकेजेजे) शुरू किया है। इसके लगभग 50,000 कलाकारों को लाभ मिलेगा।

  • सरकार ने कलाकार सहायता के रूप में 1200 रुपये प्रति माह देने का निर्णय लिया है। इससे पहले, केवल 4,000 कलाकारों को 1000 रुपये प्रति माह दिया जा रहा था।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

चीन ने ‘दुनिया का सबसे बड़ा वायु शुद्ध’ बनाया

वायु प्रदूषण से लड़ने के प्रयास में, चीन ने एक प्रयोगात्मक वायु शुद्धिकारक टावर का निर्माण किया है, जिसे 100 मीटर (328 फीट) की ऊंचाई पर दुनिया का सबसे बड़ा माना जाता है।

  • 2015 में शुरू किया गया, जियान धुग टावर्स को वातावरण से प्रदूषण को कृत्रिम रूप से हटाने के लिए एक कम लागत वाली विधि खोजने की घोषणा की गई थी। प्रदूषित हवा को टॉवर के ग्लासहाउसों में चूना जाता है और फिर सौर ऊर्जा द्वारा गर्म होता है। गर्म हवा तो कई सफाई फिल्टर के माध्यम से चलता है और प्रदूषण को कम करने में मदद करता है।


किताब लॉन्च

संजय मांजरेकर की आत्मकथा का लॉन्च, ‘अपूर्ण’ शीर्षक

संजय मांजरेकर ने ‘आत्मनिर्भर’ नाम की अपनी आत्मकथा लॉन्च की है। संदीप मांजरेकर के पहले अंतरराष्ट्रीय कप्तान दिलीप वेंगसरकर ने ‘अपूर्ण’ किताब जारी की थी। पुस्तक हार्पर कॉलिंस द्वारा प्रकाशित की गई थी। संजय मांजरेकर ने 37 टेस्ट मैच खेले हैं।



शोक सन्देश

देवदास की अभिनेत्री अवा मुखर्जी का निधन 

अभिनेत्री अवा मुखर्जी, जो कई विज्ञापनों, टीवी श्रृंखला और फिल्मों में एक प्यारी दादी की भूमिका निभाती हैं, का निधन हो गया है।

प्रसिद्ध खासी लेखक पीडई का निधन 

पूर्व मेघालय नौकरशाह और प्रसिद्ध खासी लेखक लेस्ली हार्डिंग पीडई का एक संक्षिप्त बीमारी के बाद निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts