Daily Current Affairs 17th October, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 17 October 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

प्रधान मंत्री मोदी ने देश का पहला अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान राष्ट्र को समर्पित किया

राष्ट्रीय आयुर्वेद दिवस के अवसर पर, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के सरिता विहार में अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान (एआईआईए) का उद्घाटन किया।

  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) की तर्ज पर पहली बार ऐआईआईए स्थापित की गई है। आयुष मंत्रालय के अधीन एक शीर्ष संस्थान के रूप में निर्माण, संस्था आयुर्वेद के पारंपरिक ज्ञान और आधुनिक निदान उपकरणों और प्रौद्योगिकी के बीच तालमेल लाने की उम्मीद है।
  • अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान, 157 करोड़ रूपये के बजट पर 10.015 एकड़ के कुल क्षेत्र पर स्थापित है, आयुष मंत्रालय के तहत पहली मेडिकल इंस्टीट्यूट है, जो अस्पताल और हेल्थकेयर प्रदाता (एनएबीएच) मान्यताप्राप्त राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड के लिए मान्यता प्राप्त है।
  • संस्थान में अलग योग, पंचकर्म और क्रिया कल्प इकाइयां होंगी।

मीनत्रा और वस्त्र मंत्रालय हथकरघा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए टाई-अप किया 

ई-कॉमर्स प्रमुख मीनत्रा ने केंद्रीय वस्त्र मंत्रालय के साथ मिलकर, सीधे बुनकरों के साथ काम करने और उनकी आर्थिक कद के स्तर को बढ़ाते हुए, अपने सीएसआर की पहल की शुरुआत की।

  • भारत में कला और हथकरघा उत्पादों की मांग को बदलने और पुनरुद्धार करने के लिए सरकार के एजेंडे को प्रोत्साहन देने के एक पहल के साथ, कंपनी अपने कुछ पार्टनर ब्रांडों के साथ ही कारीगरों और उनके उत्पादों को ऑनलाइन लाने के लिए, उन्हें नए ग्राहकों तक पहुंच प्रदान करती है।

महिंद्रा ने महिला किसानों के लिए ‘प्रेरणा’ परियोजना की शुरूआत की

महिन्द्रा ऐंड महिंद्रा ने एक कुशल, एग्रोनोमिक फार्म टूल्स और उपकरणों का प्रचार करके कृषि क्षेत्र में काम करने वाली महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए एक कार्यक्रम, प्रेरणा लॉन्च की है।

  • यह परियोजना शुरू में ओडिशा राज्य में शुरू की जाएगी, जिसमें 30 से अधिक गांवों के 1500 से अधिक परिवारों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव पाना होगा।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

पाकिस्तान, 14 अन्य राष्ट्र संयुक्त राष्ट्र अधिकार परिषद के लिए चुने गए

संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के लिए पाकिस्तान सहित पंद्रह देशों को निर्वाचित किया गया है।

  • एक वोट में, अफगानिस्तान, अंगोला, ऑस्ट्रेलिया, चिली, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य, मैक्सिको, नेपाल, नाइजीरिया, पाकिस्तान, पेरू, कतर, सेनेगल, स्लोवाकिया, स्पेन और यूक्रेन निर्वाचित हुए। ये 1 जनवरी, 2018 से तीन साल का कार्यकाल संभालेंगे।


बैंकिंग और वित्त

यैस बैंक ने नमामी गांंगे परियोजना के लिए 156 करोड़ रुपये जुटाए

निजी क्षेत्र के यैस बैंक ने हाइब्रिड एन्यूटी-पीपीपी मॉडल के तहत वाराणसी में निर्माण के लिए पहले मलजल उपचार संयंत्र (एसटीपी) के लिए 156 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

  • बैंक ने 156 करोड़ रुपये के वित्तीय समापन के लिए एस्सेल इन्फ्राप्रोजेक्ट्स के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं जो नमामी गांगे परियोजना के अंतर्गत एसटीपी को निधि देंगे।

यैस बैंक ने फाइनटेक के सहयोग के लिए अबू धाबी ग्लोबल मार्केट्स के साथ भागीदारी की

अबू धाबी ग्लोबल मार्केट (एडीजीएम), अबू धाबी के इंटरनेशनल फाइनेंशल सेंटर और यैस बैंक ने संयुक्त अरब अमीरात और भारत के फाइनटेक पारिस्थितिकी प्रणालियों के बीच क्रॉस-बॉर्डर एक्सचेंज को आगे बढ़ाने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।



पुरस्कार

जावेद अख्तर को हृदयनाथ मंगेशकर पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा

दिग्गज लेखक-गीतकार जावेद अख्तर को हृदयदेव कला की 28 वीं वर्षगांठ पर हृदयनाथ मंगेशकर पुरस्कार और अनुभवी संगीतकार हृदयनाथ मंगेशकर के 80 वें जन्मदिन से सम्मानित किया जा रहा है।

प्रसिद्ध कवि प्रभा वर्मा को पद्म प्रभा पूर्स्कार के लिए चुना गया

प्रसिद्ध कवि, गीतकार और पत्रकार प्रभा वर्मा को इस वर्ष पद्म प्रभा पूर्साकर के लिए चुना गया है।

गायक कृष्णा ने इंदिरा गांधी पुरस्कार जीता

कर्नाटक के गायक टीएम कृष्णा ने 2015-16 के लिए राष्ट्रीय एकता के लिए इंदिरा गांधी पुरस्कार जीता है। 2016 में “संस्कृति में सामाजिक समावेश” लाने के लिए रमन मैगसेसे पुरस्कार जीते गायक को 31 अक्टूबर को कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि में सम्मानित किया जाएगा।



किताब लॉन्च

हेमा मालिनी की जीवनी ‘हेमा मालिनी: बियॉन्ड दी ड्रीम गर्ल’ लॉन्च हुई

हेमा के 69 वें जन्मदिन के अवसर पर दीपिका पादुकोण ने हेमा मालिनी की जीवनी ‘हेमा मालिनी: बियॉन्ड दी ड्रीम गर्ल’ को लॉन्च किया। राम कमल मुखर्जी द्वारा जीवनी लिखी गई है और इसमें प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लिखे गए एक छोटे मुखर शब्द भी शामिल हैं।



शोक सन्देश

रिचर्ड विलबर, कवि पुरस्कार विजेता और पुलित्जर विजेता का निधन

रिचर्ड विलबर (अमेरिकी), जिनकी सावधानीपूर्वक, कबीले कविताओं ने उन्हें दो पुलित्जर पुरस्कार जीताये, का निधन हो गया है 



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment