Daily Current Affairs 18th April, 2017 in Hindi

Current Affairs 18 April 2017 Hindi

आरबीआई और भूटान के रॉयल मोनेटरी अथॉरिटी ने जानकारी साझा करने के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने सूचना साझाकरण के लिए ‘रॉयल्टी मौद्रिक प्राधिकरण’ भूटान के साथ ‘सुपरवाइझरी कोऑपरेशन एंड सुपरफाइजरी इंफॉर्मेशन ऑफ एक्सचेंज’ पर समझौता ज्ञापन करार किया है।


आरबीआई ने जम्मू और छत्तीसगढ़ में नए बैंकिंग ओम्बुड्समैन का कार्यालय खोले

इससे पहले, पूरे जम्मू-कश्मीर से संबंधित बैंकिंग सेवाओं से शिकायतें नई दिल्ली-आई बैंकिंग ओम्बुड्समैन कार्यालय के अधिकार क्षेत्र में आती थीं। नई दिल्ली में दो बैंकिंग ओम्बुड्समैन कार्यालय हैं। अब जम्मू में कार्यालय पूरे जम्मू और कश्मीर पर अधिकार क्षेत्र का होगा।

छत्तीसगढ़ में निवासियों और संस्थाओं की शिकायतों की जांच के लिए रिजर्व बैंक ने रायपुर में एक नया कार्यालय भी खोल दिया है। भोपाल का कार्यालय अब तक मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ दोनों के लिए न्यायक्षेत्र था।


एसबीआई ओएनजीसी से ज्यादा मूल्यवान पीएसयू स्टॉक बन गया

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) ने तेल अन्वेषण प्रमुख तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) को पार किया, जिस्के साथ इंट्रा-डे ट्रेडिंग में मार्केट कैपिटलाइजेशन (एम-कैप) के मामले में सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम बन गया।


कृषि आय को बढ़ावा देने के लिए ऋण के लिए बीओबी ने ईएम 3 कृषि के साथ हस्ताक्षर किया

सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ऑफ बड़ौदा ने कृषि उपकरणों और संबंधित मशीनरी की खरीद के लिए किसानों और ग्रामीण उद्यमियों को ऋण देने के लिए ईएम 3 कृषि सेवाओं के साथ समझौता किया है।

  • 2022 तक किसानों की आय दोहरीकरण पर सरकार के ध्यान को ध्यान में रखते हुए इस समझौते पर हस्ताक्षर किए गए हैं।

आईसीआईसीआई बैंक का डाटा सेंटर देश की पहली सीआईआई-आईजीबीसी प्लेटिनम रेटेड प्रोजेक्ट बन गया

हैदराबाद में आईसीआईसीआई बैंक डाटा सेंटर ने आईजीबीसी ग्रीन डाटा सेंटर रेटिंग सिस्टम के तहत देश की पहली प्लेटिनम रेटेड प्रोजेक्ट बनने का गौरव हासिल कर लिया है।


आईएमएफ ने वित्त वर्ष 2014 के लिए 7.2% के अनुमान के मुताबिक भारत का विकास पूर्वानुमान बरकरार रखा है

वित्तीय वर्ष के लिए भारत के 7.2 प्रतिशत के विकास दर को बनाए रखने के लिए, आईएमएफ ने अपने विश्व आर्थिक आउटलुक में अनुमान लगाया है कि भारत 2018-19 में 7.7 प्रतिशत की दर से विकास करेगा और कहा कि मध्यम अवधि में 8 प्रतिशत की वृद्धि पहुंच के भीतर है। 2016-17 में भारत की विकास दर 6.8 प्रतिशत पर आ गई थी।


भारत का लिंग अनुपात 2031 में 1000 लड़कों के लिए 898 लड़कियां गिर सकता है

एक सरकारी रिपोर्ट में भविष्यवाणी की गई है कि भारत के लिंग अनुपात 2031 में  प्रत्येक 1000 लड़कों के लिए 898 लड़कियां हो जाएंगी जो कि 2011 में  939 थी

  • यह 1971 में 961 से 2011 में घटकर 939 हो गया था और 2021 में इसे घटकर 904 हो जाएगा

सुरेश प्रभु ने ग्लास रूफ, रोटेटिंग सीट्स के साथ ‘विस्टाडोम’ कोच का शुभारंभ किया

रेलवे मंत्री सुरेश प्रभु ने विशाखापट्टनम और अराकु के बीच के विस्टाडोम डिब्बों के साथ ट्रेन को ध्वजांकित किया।

  • नए विस्टाडोम के डिब्बों में ग्लास छत, एलईडी रोशनी, जीपीएस-आधारित सूचना प्रणाली और घूर्णन सीट आदि की विशेषताएं हैं।

महाराष्ट्र ने किसानों की आय बढ़ाने के लिए योजना की घोषणा की

महाराष्ट्र में कृषि ऋण छूट की मांग के बीच, राज्य सरकार ने उत्पादन लागत में कटौती और उत्पादन में वृद्धि करके किसानों की आय बढ़ाने के उद्देश्य से ‘उन्नत खेती – समृद्ध किसान’ योजना की घोषणा की है।

  • आगामी खरीफ सीजन में यह योजना शुरू की जाएगी।

केरल सरकार सर्कस कलाकारों को पेंशन देगी

केरल में सीपीआई (एम) की एलडीएफ सरकार ने राज्य में पूर्व सर्कस कलाकारों को पेंशन उपलब्ध कराने का फैसला किया है और इसके लिए 1.13 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं।

  • कन्नूर जिले के थलास्सेरी को भारतीय सर्कस का पालना माना जाता है।

इसरो, भेल ने लिथियम-आयन बैटरी के लिए बाइयन बैकबैक समझौतों के लिए करार किया है

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने इलेक्ट्रिकल वाहनों के लिए कम लागत वाली लिथियम आयन बैटरी विकसित करने में मदद करने के लिए भेल के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया है।

  • भेल व्यावसायिक अनुप्रयोगों के लिए बैटरी विकसित करेगा। यह लिथियम आयन बैटरी के उपयोग के साथ कम लागत वाले विद्युत वाहनों को बढ़ावा देने के लिए भारत की योजना का हिस्सा है।

बीईएमएल ने हिंदुस्तान पीएसयू पुरस्कार जीता

बीईएमएल, एक रक्षा सार्वजनिक क्षेत्र, को ‘सबसे तेजी से बढ़ते संगठन – मिनिरत्न’ श्रेणी के तहत हिंदुस्तान पीएसयू पुरस्कार प्राप्त हुआ है।


इतिहासकार ए.वी. नरसिंह मूर्ति को गुरुराज भाट पुरस्कार

उन्हें भारतीय पुरातत्व, प्राचीन इतिहास और सिक्किम में उनके योगदान के विचार में पुरस्कार के लिए चुना गया है।


4 वें शामभावी पुरस्कार से श्री हरि संकर राउत को सम्मानित किया गया

शुभवी पुरस्कार की शुरुआत 2014 में बंसिधर और इला पांडा फाउंडेशन (बीआईपीएफ) द्वारा की गई थी, एक अभिनव पुरस्कार है जो अधिक लोगों को उदार बनाने के लिए प्रेरणा देने में खेल परिवर्तक के रूप में कार्य करेगा।

  • श्री हरि संकर राउत को उनके महत्वपूर्ण योगदान के लिए सम्मानित किया गया है जो कि 7.5 किलोवाट माइक्रो-हाइड्रोइलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट की स्थापना है, जीसने भीम झारन स्ट्रीम से पाइप लाइन के माध्यम से टुंबुदीबंध ब्लॉक के दांदारपदर गांव के पानी को हताया

क्रिस गेल टी -20 क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी हैं

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के क्रिकेटर क्रिस गेल गुजरात लायंस के खिलाफ ऐतिहासिक स्थल पर पहुंचने के बाद टी 20 क्रिकेट में 10,000 रन बनाने वाले पहले खिलाड़ी बने।


आईपीएल में डेविड वार्नर ने सबसे अर्धशतक बनाए

सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ 34 वें पायदान के बाद सबसे ज्यादा अर्धशतक बनाए।

  • अपने 105 वें मैच में खेलते हुए, वार्नर ने कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर के 33 अर्धशतकों के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया।

117 वर्षीय जमैका महिला दुनिया का सबसे पुराना व्यक्ति बन जाता है

वायलेट ब्राउन नाम की 117 वर्षीय जमैका (Jamaican) की महिला दुनिया का सबसे ज्येष्ठ व्यक्ति बन गई है। उनका जन्म 10 मार्च 1 9 00 को हुआ था।


ऑस्ट्रेलिया ने 457 वीजा कार्यक्रमों को समाप्त कर दिया, जो कि भारतीयों द्वारा बड़े पैमाने पर उपयोग किए जाते हैं

ऑस्ट्रेलिया ने देश में बढ़ती बेरोजगारी से निपटने के लिए 95,000 से अधिक अस्थायी विदेशी श्रमिकों द्वारा इस्तेमाल किए गए वीजा कार्यक्रम को समाप्त कर दिया है, जिनमें से अधिकांश भारतीय हैं।

  • 457 वीजा के रूप में जाना जाने वाला कार्यक्रम, व्यवसाय को कुशल श्रमिकों में अवधि के लिए विदेशी श्रमिकों को चार साल तक काम करने की अनुमति देता है जहां ऑस्ट्रेलियाई श्रमिकों की कमी है।

 

Related posts

/