Daily Current Affairs 18th January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 18 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

इज़राइल प्रधान मंत्री ने मुंबई में भारत-इजरायल बिजनेस समिट को संबोधित किया

इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतनयाहू ने भारत की अपनी यात्रा के अंतिम चरण के दौरान मुंबई की यात्रा की। श्री नेतनयाहू ने दक्षिण-मुंबई में प्रतिष्ठित ताज महल होटल में भारत-इजरायल बिजनेस समिट को संबोधित किया।

बेंजामिन नेतनयाहू की मुंबई यात्रा के दौरान ‘नमस्ते शालोम’ का शुभारंभ किया

यहूदी समुदाय ने इजरायल को प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की ‘नमस्ते शालोम’ के शुभारंभ के साथ मुंबई के दौरे के रूप में चिह्नित किया, जो दो अनुकूल राष्ट्रों के बीच द्विपक्षीय संबंधों पर एक नियमित मासिक पत्रिका है।

आंध्र प्रदेश सरकार, नीती आयोग ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

देश के 115 सबसे पिछड़े जिलों के लिए ऑनलाइन डैशबोर्ड विकसित करने के लिए आंध्र प्रदेश सरकार और राष्ट्रीय कार्यक्रम ने अमरावती में एक समझौता ज्ञापन (MoU) पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • जिलो को उद्देश्य, जैसे कि शिक्षा, स्वास्थ्य, पोषण, बुनियादी ढांचे जैसे ग्रामीण सड़क संपर्क, ग्रामीण घरेलू विद्युतीकरण, पीने योग्य पानी और व्यक्तिगत शौचालय और अन्य जैसे उद्देश्य मानदंडों के आधार पर पहचान की गई थी।

आंध्र मुख्यमंत्री ने ई-प्रगति मंच की शुरूआत की

आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्राबाबू नायडू ने ई-प्रगति कोर मंच का शुभारंभ किया, जो ऑनलाइन सभी नागरिक सेवाओं के लिए एक सामान्य पोर्टल होगा।

  • जैसा कि मुख्यमंत्रियों द्वारा कल्पना की गई है, सत्य का एक स्रोत और एक पोर्टल सब कुछ पर निगरानी रखने के लिए, अंतर्दृष्टि से कार्य करने के लिए, इस मंच द्वारा सक्षम किया जाएगा।

भारत ने अग्नि-वी मिसाइल का सफल परीक्षण किया

भारत ने स्वदेश निर्मित सतह से सतह पर मार करने वाली परमाणु-सक्षम अंतर-महाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-वी का गुरुवार को सफलतापूर्वक परीक्षण किया। यह बीजिंग की दूरी तक के लक्ष्यों को निशाना बनाने में सक्षम है।

  • मिसाइल का परीक्षण ओडिशा अपतटीय क्षेत्र में स्थित अब्दुल कलाम द्वीप परीक्षण केंद्र से किया गया।
  • भारत अग्नि-वी के साथ अमेरिका, रूस, ब्रिटेन, फ्रांस और चीन के साथ आईसीबीएम क्षमताओं वाले देशों में शामिल हो गया है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

चीन की अर्थव्यवस्था में 2017 में 6.9% वृद्धि दर्ज की गई

आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, चीन की अर्थव्यवस्था में 2017 में 6.9 फीसदी की बढ़ोतरी हुई, जो कि बड़े पैमाने पर कर्ज और प्रदूषणकारी कारखानों के खिलाफ युद्ध के बावजूद 2010 के बाद से पहली बार उठी है।

  • दुनिया की दूसरी नंबर की अर्थव्यवस्था ने लगभग 6.5 प्रतिशत के आधिकारिक लक्ष्य को ग्रहण किया और 2016 में 6.7 प्रतिशत की वृद्धि से गति हासिल की, जो एक सदी के एक चौथाई से भी ज्यादा के लिए सबसे धीमी थी।


बैंकिंग और वित्त

यस बैंक ने अम्प्लस एनर्जी सॉल्यूशंस के साथ संबंध स्थापित किये 

एम्प्लस एनर्जी सॉल्यूशंस ने भारत में सौर ऊर्जा क्षेत्र में सह-वित्त परियोजनाओं के लिए सामरिक संबंध के लिए निजी क्षेत्र के ऋणदाता यस बैंक के साथ समझौता करने की घोषणा की है।

  • यस बैंक में निवेश करने के लिए बैंककारी परियोजनाओं की तलाश होगी और एम्प्लस उन्हें विकसित करेगा।

एचडीएफसी बैंक 5 अरब डॉलर की बाजार पूंजी पार करने वाला पहला भारतीय बैंक बन गया है

भारत के सबसे मूल्यवान ऋणदाता एचडीएफसी बैंक लिमिटेड ने पहली बार 5 लाख करोड़ रुपये का बाजार पूंजीकरण पार किया, जिससे यह केवल तीसरी भारतीय कंपनी और पहले भारतीय बैंक इस मील का पत्थर हासिल करने वाला बन गया है।

  • टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज लिमिटेड (टीसीएस) और रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआईएल) दूसरी दो कंपनियां हैं जो 5 लाख करोड़ रुपये के बाजार पूंजीकरण पार कर चुकी हैं। आरआईएल सबसे मूल्यवान कंपनी रही, जिसकी मार्केट कैप 5.82 ट्रिलियन है, इसके बाद टीसीएस 5,57 ट्रिलियन की बाजार पूंजी के साथ है।

10 के सिक्कों पर RBI की सफाई- 14 डिजाइन्स में बनाए हैं, सभी वैध

10 रुपये के सभी 14 डिज़ाइन लेनदेन के लिए वैध और कानूनी निविदा हैं, कुछ व्यापारियों द्वारा सिक्कों को स्वीकार करने के लिए अनिच्छा के बीच रिजर्व बैंक ने यह ऐलान किया।

  • इसके लिए आरबीआई ने बयान जारी किया जिसमें कहा गया कि अबतक उन्होंने 14 डिजाइन (अलग-अलग तरह) के दस रुपये के सिक्के मार्किट में उतारे हैं और वे सभी के सभी वैध हैं। आरबीआई ने कहा, ‘सभी तरह के सिक्के चलन में हैं।’
  • उसने बैंकों से कहा है कि वे अपने सभी शाखाओं में लेन-देन और विनिमय के लिए सिक्कों को स्वीकार करें।


अर्थव्यवस्था

सरकार $ 350 मिलियन सौर विकास निधि स्थापित करेगी

ऊर्जा मंत्री आरके सिंह ने कहा कि भारत सौर ऊर्जा परियोजनाओं के वित्तपोषण के लिए 350 करोड़ डॉलर का निवेश करेगा, क्योंकि देश 2022 तक अक्षय ऊर्जा में 175 गीगावाट (जीडब्ल्यू) को जोड़ने के अपने महत्वाकांक्षी लक्ष्य को हासिल करने के प्रयासों को आगे बढ़ाना चाहता है।

  • उन्होंने संयुक्त अरब अमीरात के अबू धाबी में दो दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय सौर एलायंस (आईएसए) फोरम में यह घोषणा की। उन्होंने आशा व्यक्त की कि आईएसए सौर ऊर्जा परियोजनाओं के लिए पर्याप्त धन जुटाएगी।

भारत का जीडीपी वित्त वर्ष 1 9 में 7.1% की दर से बढ़ेगा: इंड-रा

भारत रेटिंग और अनुसंधान (इंड-रा) ने भविष्यवाणी की है कि वित्त वर्ष 2011 में भारत का सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 7.1 प्रतिशत पर बढ़ेगा।



खेल

कोहली को आईसीसी, ओदीआइ वर्ष के क्रिकेटर का नाम दिया गया 

भारतीय कप्तान और रन-मशीन विराट कोहली ने आईसीसी क्रिकेटर ऑफ द इयर 2017 के लिए प्रतिष्ठित सर गारफील्ड सोबर्स ट्रॉफी जीती है जैसा की अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट काउंसिल ने 2017 के पुरुषों के व्यक्तिगत पुरस्कार विजेताओं की घोषणा की।

  • कोहली को आईसीसी वनडे क्रिकेटर ऑफ द इयर का पुरस्कार भी मिला, जबकि ऑस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ को आईसीसी टेस्ट क्रिकेटर ऑफ द ईयर के रूप में घोषित किया गया।


नियुक्तियां 

एस सेल्वकुमार एसपीएमसीआईएल के सीएमडी नियुक्त

सरकार ने सीनियर आईएएस अधिकारी एस सेल्वकुमार को सुरक्षा प्रिंटिंग और मिनिटिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एसपीएमसीआईएल) के अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) के रूप में नियुक्त किया है।

  • सरकारी स्वामित्व वाली एसपीएमसीआईएल बैंक नोट, सिक्का, डाक टिकट, गैर-न्यायिक टिकट और अन्य आधिकारिक दस्तावेजों का उत्पादन करती है।

रोमानिया के पहली महिला प्रधान मंत्री के रूप में एमईपी वायोरीका दंसिला नियुक्त

यूरोपीय विधायक वायोरीका दंसिला को रोमानिया में प्रधान मंत्री के रूप में नामित किया गया है जिससे वह एक वर्ष में देश की तीसरी प्रधान अधिकारी और देश की पहली महिला प्रधान मंत्री बन गई हैं।

  • पूर्व प्रधान मंत्री मिहाई टौडोज की अचानक इस्तीफे के बाद यह घोषणा की गई थी।


शोक सन्देश

हॉल ऑफ़ फ़ैमर्स जो जो व्हाइट का निधन 

बास्केटबॉल हॉल ऑफ फेमर्स जो जो व्हाइट (अमेरिकन बास्केटबॉल खिलाड़ी), बोस्टन सेल्टिक्स और ओलिंपिक स्वर्ण पदक विजेता के साथ दो बार एनबीए चैंपियन, का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment