Daily Current Affairs 18th July, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 18 July 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय माचार

स्मृती इराणी को आई और बी मंत्रालय, नरेंद्र सिंह को तोमर शहरी विकास मिला

मंत्रालय और प्रबंध निदेशक एम। वेंकैया नायडू को एनडीए के उपराष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में चुना जाने के बाद, स्मृति ईरानी को सूचना और प्रसारण पोर्टफोलियो दिया गया है

साथ ही, नायडु द्वारा संचालित शहरी विकास मंत्रालय भी नरेंद्र सिंह तोमर को दिया गया है।

  • ईरानी पहले ही वस्त्र मंत्रालय की प्रमुख हैं, जबकि तोमर ग्रामीण विकास और पंचायती राज के प्रमुख हैं।

सरकार ने ‘सोहम’ का शुभारंभ किया, नवजात शिशुओं की सुनवाई के परीक्षण के लिए एक कम लागत वाला उपकरण

स्कूल ऑफ इंटरनेशनल बायोसेसाइन (एसआईबी) स्टार्टअप द्वारा विकसित एक नया सुनवाई स्क्रीनिंग डिवाइस, मैसर्स सोहम इनोवेशन लैब्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड विशेष रूप से नवजात शिशुओं के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी और पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय द्वारा शुरू किया गया है।



अंतरराष्ट्रीय माचार

अंतर्राष्ट्रीय सौर गठबंधन में शामिल होने के लिए प्रधान मंत्री मोदी ने ऑस्ट्रेलिया का स्वागत किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑस्ट्रेलिया के अंतर्राष्ट्रीय सोलर एलायंस (आईएसए) में शामिल होने का स्वागत किया और कहा कि यह समूह के लिए एक महान बढ़ावा देगा।

  • ईएसए भारत की पहल है जिसका उद्देश्य स्वच्छ और किफायती ऊर्जा को बढ़ावा देना और एक स्थायी दुनिया बनाना है।

इंडोनेशिया ने दक्षिण चीन सागर का नाम बदल दिया

इंडोनेशिया अब दक्षिण चीन सागर में अपने विशेष आर्थिक क्षेत्र के उत्तरी क्षेत्रों को क्षेत्र में बीजिंग क्षेत्रीय महत्वाकांक्षाओं के खिलाफ अवज्ञा के एक अधिनियम में “उत्तरी नातुना सागर” के रूप में संदर्भित करेगा।


‘आकर्षक’ 71 मिलियन वर्षीय पक्षी की तरह डायनासोर एक मानव के आकार कनाडा में पाया गया 

एक रंगीन पक्षी की तरह डायनासोर जो लगभग एक आदमी के रूप में बड़ा था वैज्ञानिकों द्वारा कनाडा में पहचान की गई है


सिंगापुर एयरलाइंस दुनिया में सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन

ट्रैवल एंड लेजर पत्रिका द्वारा एक सर्वेक्षण में सिंगापुर एयरलाइंस को दुनिया की सर्वश्रेष्ठ एयरलाइन का दर्जा दिया गया है। इसके बाद अमीरात और कतर एयरवेज क्रमशः दूसरे और तीसरे स्थान पर हैं, जबकि कैथे पैसिफिक एयरवेज और जापान एयरलाइंस ने शीर्ष पांच को पूरा किया है।


वित्त और र्थव्यवस्था

भारत, चीन नहीं, सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है: विश्व बैंक

सदस्य देशों के आर्थिक स्वास्थ्य के बारे में नवीनतम विश्व बैंक की रिपोर्ट स्पष्ट रूप से कहती है कि भारत सबसे तेज़ी से बढ़ती अर्थव्यवस्थाओं में से एक है

  • विश्व बैंक के वैश्विक आर्थिक संभावनाओं के नवीनतम संस्करण के अनुसार, भारत दुनिया की चौथी सबसे तेजी से बढ़ती अर्थव्यवस्था है। जीडीपी विकास दर के संदर्भ में चीन मंदी का स्पष्ट संकेत और रैंकों में 16 वें स्थान पर है।
  • भारत को विकास दर में एस्टोनिया, उजबेकिस्तान और नेपाल की छोटी अर्थव्यवस्थाओं के पीछे रखा गया है।

दिवालियापन के मामले में भारतीय बैंकों को 2.8 अरब अमेरिकी डॉलर की ज्यादा जरूरत है: इंड-रा

भारत के बैंकों के दिवालियापन के मामले में 12 बैंक देश के सबसे बड़े डिफॉल्टरों को केंद्रीय बैंक के निदेशालय के तहत लेते हैं, उन्हें भारत रेटिंग और अनुसंधान के अनुसार कम से कम 180 अरब रुपये (2.8 अरब डॉलर) का अतिरिक्त प्रावधान करना होगा।

  • आरबीआई के आंकड़ों के मुताबिक गैर-निष्पादित बैंक ऋण में 12 कंपनियों का 1.78 ट्रिलियन रुपये (27.7 अरब डॉलर) बकाया है।
  • बैंकों के अंत-मार्च के अनुसार लगभग 7.29 ट्रिलियन रुपये या कुल सकल घरेलू उत्पाद का 5 प्रतिशत का गैर-निष्पादन ऋण था।

एसबीआई ने घर खरीदारों के लिए वेबसाइट की शुरूआत की

देश के सबसे बड़े वाणिज्यिक बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एसबीआई रियल्टी को होम खरीदारों के लिए एक स्टॉप इंटीग्रेटेड वेबसाइट www.sbirealty.in लॉन्च किया है।

  • एसबीआई रियल्टी देश भर में 3,000 एसबीआई अनुमोदित परियोजनाओं से ग्राहकों को अपने सपनों का घर चुनने में मदद करेगी। ये परियोजनाएं 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैले हुए हैं, जिसमें 30 शहरों, मेट्रो, अर्ध मेट्रो और कस्बों सहित, शामिल हैं।

कोलकाता नवंबर में वैश्विक कारोबारी बैठक की मेजबानी करेगा

वाणिज्य मंत्रालय (आईसीसी), पश्चिम बंगाल सरकार के साथ मिलकर नवंबर में शहर में हॉर्सिस एशिया बैठक, एक वैश्विक कारोबारी बैठक की मेजबानी करेगा।

  • 26 नवंबर से शुरू होने वाले दो दिवसीय व्यावसायिक मीटिंग, ऊर्जा और ऊर्जा सहित विभिन्न क्षेत्रों में टिकाऊ व्यवसाय प्रथाओं पर ध्यान केंद्रित करेगी।

रिलायंस इंडस्ट्रीज के बाजार पूंजीकरण में 5 लाख करोड़ रुपये का इजाफा हुआ; टीसीएस के बाद दूसरी फर्म मील का पत्थर तक पहुंची

रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने 5 लाख करोड़ रुपये से अधिक का बाजार मूल्यांकन हासिल किया है, यह मील का पत्थर हासिल करने के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के बाद दूसरी भारतीय कंपनी बन गई है। टीसीएस की बाजार पूंजी 17 जुलाई 2017 में 4.72 लाख करोड़ रुपये थी



खे

रूस का कज़ान 2022 विश्व लघु कोर्स तैराकी चैंपियनशिप की मेजबानी करेगा

कज़ान को 2022 वर्ल्ड शॉर्ट कोर्स स्विमिंग चैंपियनशिप की मेजबानी के लिए चुना गया है, अंतर्राष्ट्रीय तरण फेडरेशन (एफआईएनए) के अध्यक्ष जूलियो मैग्लिओन ने घोषणा की।

  • उन्होंने यह भी घोषणा की कि 2024 लघु कोर्स संसार हंगरी की राजधानी में आयोजित किए जाएंगे, जो वर्तमान में 17 वां एफआईएए विश्व चैंपियनशिप मेजबान है।
  • 2018 और 2020 में, चैंपियनशिप क्रमशः चीन के हांग्जो और अबू धाबी की संयुक्त अरब अमीरात की राजधानी में आयोजित की जाएगी।


नियुक्तियां

भारत अरुण टीम इंडिया के गेंदबाजी कोच

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के लिए, बीसीसीआई ने भारत अरुण को भारतीय क्रिकेट टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में नियुक्त किया है।


जस्टिस गोपाल प्रसाद पराजली ने नेपाल के नए मुख्य न्यायाधीश के रूप में शपथ ली


ब्रिटेन की पहली महिला सिख सदस्य प्रीत कौर गिल प्रमुख संसद पैनल के लिए चुनी गई 

ब्रिटेन की पहली महिला सिख सदस्य प्रीत कौर गिल ब्रिटेन के संसद में एक प्रभावशाली क्रॉस-पार्टी पैनल के लिए चुने गए हैं जो होम ऑफिस के कामकाज की जांच करता है।


इतालवी किंवदंती फ्रांसेस्को टोटी ने सेवानिवृत्ति की पुष्टि की

इतालवी फुटबॉल लीग फ्रांसेस्को टोटी, जो इटली और एस्। रोमा के लिए 2006 विश्वकप जीतने वाली टीम का हिस्सा थे, ने क्लब से अपनी सेवानिवृत्ति की पुष्टि की और घोषणा की कि वह क्लब में निदेशक की भूमिका निभाएंगे।



किताब लॉन्च

पुस्तक ‘भारतीय विश्वविद्यालयों का भविष्य: तुलनात्मक और अंतर्राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य’

भारत के राष्ट्रपति श्री प्रणव मुखर्जी ने नोबेल पुरस्कार विजेता प्रोफेसर अमर्त्य सेन की ‘भविष्य के भारतीय विश्वविद्यालयों के भविष्य की तुलनात्मक और अंतर्राष्ट्रीय परिप्रेक्ष्य’ की पहली प्रतिलिपि प्राप्त की जो राष्ट्रपति भवन में आयोजित एक समारोह में औपचारिक रूप से जारी की।

  • पुस्तक का अनुपालन प्रोफेसर (डा।) सी राज कुमार, जो जी जीयू विश्वविद्यालय के कुलपति के द्वारा किया गया है और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी प्रेस द्वारा प्रकाशित किया गया है।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 


Related posts

Leave a Comment