Daily Current Affairs 18th November, 2017 in Hindi

 

Daily Current Affairs 18 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

सरकार ने अप्रैल, 2018 में दिल्ली में बीएस -6 ईंधन को रोल करने की तारीख तय की

दिल्ली में खतरनाक वायु प्रदूषण पर भारी सार्वजनिक दबाव में आने के बाद, सरकार ने दो साल से अप्रैल 2018 तक राष्ट्रीय राजधानी में बीएस -6 ईंधन के रोल को उन्नत किया।  इससे पहले की समय सीमा 1 अप्रैल, 2020 थी

भारत का पहला मेगा तटीय आर्थिक क्षेत्र महाराष्ट्र में आएगा

सरकार ने विनिर्माण और विनिर्माण कार्यों को प्रोत्साहित करने के लिए 14 ऐसे औद्योगिक समूहों को विकसित करने की योजना के तहत महाराष्ट्र के जवाहरलाल नेहरू बंदरगाह पर भारत के पहले मेगा तटीय आर्थिक क्षेत्र (सीईजेड) की स्थापना के लिए आगे काम शुरू किया गया है। इस योजना में पहले चरण में 15,000 करोड़ रुपये का कुल निवेश और 1.5 लाख से अधिक नौकरियों का सृजन करने की योजना है।

ओडिशा में जापानी एन्सेफलाइटिस से मुकाबला करने के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया गया

राज्य के 13 जिलों में जापानी एन्सेफलाइटिस (जेई) से निपटने के लिए ओडिशा सरकार बड़े पैमाने पर टीकाकरण अभियान शुरू करेगी।

  • अभियान के दौरान 1 वर्ष से 15 वर्ष के आयु वर्ग के 71 लाख से अधिक बच्चों को जापानी एन्सेफलाइटिस टीका की एक खुराक के साथ टीका लगाया जाएगा।
  • बीमारी ने पिछले साल राज्य में 100 से ज्यादा बच्चे मारे थे।

25-26 नवंबर को हैदराबाद में मेगा बिजनेस एक्सपो आयोजित किया जाएगा

राष्ट्रीय लघु उद्योग निगम परिसर में 25-26 नवंबर से हैदराबाद को ‘कौशल बीज अंतर्राष्ट्रीय एमएसएमई और स्टार्टअप एक्सपो 2017’ की मेजबानी करने की पूरी तैयारी है।

  • यह व्यापार, उद्योग, एमएसएमई और स्टार्टअप के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय एक्सपो है। एक्सपो व्यवसायों और सेवाओं, नेटवर्क को प्रदर्शित करने और नए व्यावसायिक अवसरों, बाजारों, खरीदारों, विक्रेताओं, कच्चे माल और निवेशों को प्रदर्शित करने के लिए व्यवसायों के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

भारतीय सेना म्यांमार के साथ संयुक्त अभ्यास करेंगे

भारतीय और म्यांमार सेनाएं भारत के पूर्वोत्तर राज्य मेघालय में अपनी पहला संयुक्त अभ्यास करेंगे। मेघालय की राज्य की राजधानी शिलोंग से करीब 25 किलोमीटर दूर उमरोई छावनी में नव-उद्घाटनित राज्य अत्याधुनिक संयुक्त प्रशिक्षण नोड में पांच नवंबर की शुरूआत की जाएगी।

  • अभ्यास “IMBAX-2017” संयुक्त राष्ट्र शांति अभियान संचालन (यूएनपीकेओ) पर पहली बार सैन्य प्रशिक्षण अभ्यास है, जो कि दोनों देशों के बीच है, भारतीय धरती पर आयोजित किया जा रहा है।
  • कुछ दिन पहले, 7 वीं भारत-बांग्लादेश संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यास ‘सम्प्रति’ मेघालय के री भोई जिले के उमरोई छावनी में भी आयोजित किया गया था।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

नासा ने संयुक्त ध्रुवीय उपग्रह प्रणाली -1 को अंतरिक्ष में लॉन्च किया 

नासा ने एक अगली पीढ़ी के उपग्रह को दुनिया भर के मौसम की निगरानी के लिए डिज़ाइन किया और पूर्वानुमानों को बेहतर बनाने में मदद की।

  • उपग्रह, जिसे संयुक्त ध्रुवीय उपग्रह प्रणाली -1 कहा जाता है, अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी और राष्ट्रीय समुद्रीय और वायुमंडलीय प्रशासन (एनओएए) के बीच एक संयुक्त उद्यम है, जो मौसम रिपोर्ट और पूर्वानुमान प्रदान करता है।
  • उपग्रह पृथ्वी पर एक दिन से 14 बार प्रत्येक ध्रुव से पृथ्वी की कक्षा में 824 किलोमीटर की दूरी पर पृथ्वी की कक्षा में प्रवेश करेगा, जिससे वैज्ञानिकों को दिन में दो बार वैश्विक स्तर पर वैश्विक कवरेज मिल जाएगी।

चीन ने दुनिया का सबसे आधुनिक पुस्तकालय खोला 

चीन ने पाठकों के लिए एक लाख से अधिक पुस्तकों के साथ विश्व की सबसे अच्छे पुस्तकालय का अनावरण किया। चीन ने एक अभिनव कदम उठाया और दुनिया का सबसे सुंदर और आधुनिक पुस्तकालय बनाया। इसके मध्य में एक विशाल गोलाकार सभागार है जो एक विशाल आंख की तरह दिखता है। यह टियांजिन, चीन में बिन्हई सांस्कृतिक जिले में स्थित है।



बैंकिंग और वित्त

आरबीआई ने ओपन मार्केट ऑपरेशंस के तहत 10,000 करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की बिक्री वापस ले ली है

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया, आरबीआई ने ओएमपी के तहत ओपन मार्केट ऑपरेशंस के तहत दस हजार करोड़ रुपये की सरकारी प्रतिभूतियों की बिक्री वापस ले ली है।

  • हालिया बाजार के विकास के मद्देनजर एक बयान में केंद्रीय बैंक और चालू और विकसित नकदी की स्थिति की नई समीक्षा के आधार पर, 23 नवंबर को निर्धारित ओएमओ को वापस लेने का निर्णय लिया गया है।

मूडी ने एसबीआई, एचडीएफसी बैंक, एक्जिम इंडिया, आईआरएफसी की रेटिंग्स बढाई

मूडीज इन्वेस्टर्स सर्विस ने चार भारतीय वित्तीय संस्थानों की लंबी अवधि के मूल्यांकन को एक पायदान से बढ़ाकर देश के सार्वभौम रेटिंग के उन्नयन के एक ही स्तर तक बढ़ाया जो की है – Baa2।

  • संशोधित रेटिंग वाले चार संस्थान हैं – निर्यात-आयात बैंक ऑफ इंडिया (एक्जिम इंडिया), एचडीएफसी बैंक, इंडियन रेलवे फाइनेंस कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरएफसी) और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई)

रिलांलस जनरल इंश्योरेंस ने येस बैंक के साथ संधि की

रिलांयस कैपिटल की एक सहायक कंपनी रिलांलस जनरल इंश्योरेंस ने येस बैंक के साथ एक व्यापक बैंकिंग बीमा-कॉरपोरेट एजेंसी करार पर हस्ताक्षर किए हैं। येस बैंक, सभी 29 राज्यों और सात संघ राज्य क्षेत्रों में 1,040 शाखाओं के अपने नेटवर्क के साथ \ रिलायंस जनरल इंश्योरेंस को बड़े पैमाने पर खुदरा और एमएसएमई ग्राहकों तक पहुंचने में सक्षम होगा।

कृषि मशीनरी वित्त पोषण के लिए पीएनबी, एसीई टाई अप

पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) और एक्शन कंस्ट्रक्शन इक्विपमेंट लिमिटेड (एसीई) ने पीएनबी की शाखा नेटवर्क के माध्यम से पूरे देश के किसानों को ट्रैक्टर / कृषि उपकरण वित्तपोषण बढ़ाने के लिए करार किया है।



खेल

राष्ट्रीय कुश्ती चैंपियनशिप

दो बार ओलंपिक पदक विजेता सुशील कुमार ने पुरुषों के 74 किलोग्राम फ्रीस्टाइल प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता।

साक्षी मलिक और गीता फोगट ने महिलाओं की कुश्ती में क्रमश: प्रत्येक 62 किग्रा और 59 किग्रा श्रेणी का स्वर्ण पदक जीता।

युकी भांबरी ने एटीपी चैलेंजर जीता

पुणे के केपीआईटी-एमएसएलटीए चैलेंजर फाइनल में जीतने के बाद एटीपी चैलेंजर टूर्नामेंट में भारत के टेनिस स्टार युकी भांबरी ने अपना पहला खिताब जीता।

संदीप यादव पर चार साल तक प्रतिबंध लगाया गया 

संदीप तुलसी यादव, जो पिछले साल डोप टेस्ट में नाकाम रहे थे, उन्हें नाडा के डोपिंग विरोधी अनुशासनिक पैनल द्वारा चार साल का प्रतिबंध दिया गया है।



नियुक्तियां

AVPS चक्रवर्ती को विश्व पैकेजिंग संगठन का राजदूत नियुक्त किया

ईकोबलिस इंडिया के प्रबंध निदेशक एवीपीएस चक्रवर्ती को ब्राजील के रियो डी जिनेरो में आयोजित अपनी 99 वीं बोर्ड बैठक में विश्व पैकेजिंग संगठन के राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।



पुरस्कार

भारत की मानुषी छिल्लर को मिस वर्ल्ड 2017 का ताज पहनाया गया 

भारत की मानुषी छिल्लर ने मिस वर्ल्ड 2017 का प्रतिष्ठित ताज अपने नाम कर लिया है। उनसे पहले ये खिताब 17 साल पहले 2000 में प्रियंका चोपड़ा ने जीता था। छिल्लर ने सान्या शहर एरीना में आयोजित समारोह में दुनिया के विभिन्न हिस्सों से 108 सुंदरियां को पछाड़ कर यह खिताब अपने नाम किया है।

  • हरियाणा के छिल्लर ने इस वर्ष के शुरूआत में फेमिना मिस इंडिया 2017 जीता था।
  • मानुषी छिल्लर से ग्रैंड फिनाले में एक अहम सवाल पूछा गया, जिसका जवाब देकर वह विनर बनीं। प्रतियोगिता में मानुषी से पूछा गया था कि किस प्रोफेशन को सबसे ज्यादा तनख्वाह मिलनी चाहिए और क्यों? इस सवाल पर मानुषी ने जवाब दिया कि एक मां को सबसे ज्यादा इज्जत मिलनी चाहिए। वहीं, सैलरी की बात है तो मतलब रुपयों से नहीं होना चाहिए बल्कि सम्मान और प्यार से है।

श्रीलंका के लेखक अनुुक अरुदप्रगासम ने दक्षिण एशियाई साहित्य के लिए 2017 डीएससी पुरस्कार जीता

श्रीलंका के लेखक अनुक अरुदप्रगासम की “द स्टोरी ऑफ ए ब्रीफ विवाह” – श्रीलंका सेना और तमिल टाइगर्स के बीच सामने वाले एक युवा व्यक्ति की छूती हुई कहानी – को दक्षिण एशियाई साहित्य 2017 के लिए 25,000 डॉलर का डीएससी पुरस्कार मिला है।



शोक सन्देश

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश खालिद का निधन

सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश और प्रतिष्ठित न्यायविद्, न्यायमूर्ति वी खालिद का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment