Daily Current Affairs 18th October, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 18 October 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

आई-टी विभाग ने करदाता की समस्याओं का जवाब देने के लिए ऑनलाइन चैट सेवा लॉन्च की

आयकर विभाग ने करदाताओं के लिए एक ऑनलाइन चैट सेवा शुरू की है ताकि वे अपने मूल प्रश्नों और प्रत्यक्ष कर संबंधी मुद्दों से संबंधित संदेह का उत्तर पा सके। यह पहली बार की पहल देश में करदाता सेवा को बढ़ाने के उद्देश्य है।

कनाडा को 2017 प्रौद्योगिकी शिखर सम्मेलन के लिए साथी देश के रूप में चुना गया

कनाडा, टेक शिखर सम्मेलन में भारत का सबसे बड़ा ज्ञान और प्रौद्योगिकी सम्मेलन और नई दिल्ली में 14 से 15 नवंबर, 2017 को होने वाले प्रदर्शनी में भागीदार देश होगा। इस सम्मेलन का आयोजन भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) और भारतीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) द्वारा किया जाता है।

मध्यप्रदेश ने भवंतर भूगतान योजना की शुरूआत की

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राज्य के किसानों के लिए महत्वाकांक्षी ‘भवंतर भूगतान योजना’ का उद्घाटन किया। मध्य प्रदेश, किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर पैसा देने के लिए पहले राज्य है। सरकार ने सागर जिले में सिंचाई परियोजनाओं की एक वेब को मंजूरी दी है, जिसमें 96 हेक्टेयर क्षेत्र शामिल होंगे।

बिर्सा मुंडा आदिवासी विश्वविद्यालय का उद्घाटन नर्मदा जिले में हुआ

जनजातीय कल्याण राज्य मंत्री शबदार्शन तडवी ने नर्मदा जिले के आदिवासी वर्चस्व वाले राजपिपला शहर में बिरसा मुंडा आदिवासी विश्वविद्यालय का उद्घाटन वाडोड्रा से लगभग 9 0 किमी दूर किया। गुजरात विधानसभा ने पिछले साल मई में बिर्सा मुंडा जनजातीय विश्वविद्यालय की स्थापना के लिए एक विधेयक पारित किया था।

बांग्लादेश नौसेना जहाज सोमदरा अवीजान विजाग की यात्रा पर

बांग्लादेश नौसैनिक जहाज सोमदरा अवीजन पूर्वी नौसेना कमान (ईएनसी) की चार दिवसीय सद्भावना यात्रा पर विशाखापत्तनम पहुंचा।



बैंकिंग और वित्त

उत्तर पूर्वी लघु वित्त बैंक का संचालन शुरू: आरबीआई

उत्तर पूर्वी लघु वित्त बैंक लिमिटेड ने 17 अक्टूबर, 2017 से छोटे वित्त बैंक के रूप में परिचालन शुरू किया है

  • आरजीवीएन (उत्तर पूर्व) माइक्रोफाइनांस लिमिटेड, गुवाहाटी, 10 आवेदकों में से एक था, जिसे सितंबर 2015 में एक छोटे वित्त बैंक की स्थापना के लिए सैद्धांतिक रूप से मंजूरी दे दी गई थी।
  • राष्ट्रीय ग्रामीण विकास निधि माइक्रोफाइनांस लिमिटेड – उत्तर पूर्व (आरजीवीएनएमएफएल-एनई) उत्तर पूर्व लघु वित्त बैंक का प्रमोटर है।

बैंकों को DAY-NRLM के तहत महिला SHGs को 7% तक धन उपलब्ध कराना होगा: आरबीआई

आरबीआई ने कहा कि चालू वित्त वर्ष में दीनदयाल अंत्योदय योजना- राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन (DAY-NRLM) के तहत सभी बैंक ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं के स्वयं सहायता समूहों, एसएचजी, को 7 फीसदी धन उपलब्ध कराएँगे।

  • केंद्रीय बैंक ने ग्रामीण विकास मंत्रालय से 21 सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों और 19 निजी बैंकों द्वारा कार्यान्वित करने के लिए दिये-एनआरएलएम के तहत ब्याज सहायता योजना पर संशोधित दिशानिर्देश जारी किए हैं।


अर्थव्यवस्था

जीडीपी वित्त वर्ष 18 में 7% की दर से बढ़ सकती है: नीती आयोग

नीती आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार के मुताबिक, 2013-14 में शुरू हुई आर्थिक मंदी कम हो गई है और जीडीपी इस वित्त वर्ष (2017-18) के 6.9-7% और 2018-19 में 7.5% की बढ़ोतरी की संभावना है।



खेल

बीसीसीआई द्वारा श्रीसंत पर लगाए गए जीवन प्रतिबंध का पुनर्वास

केरल उच्च न्यायालय की एक खंडपीठ ने आईपीएल स्पॉट-फिक्सिंग घोटाले के मद्देनजर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) द्वारा क्रिकेटर एस श्रीसंत पर लगाए गए जीवन प्रतिबंध को बहाल कर दिया है।



पुरस्कार और पहचान

अमेरिकी लेखक जॉर्ज सॉन्डर्स ने 2017 मैन बुकर पुरस्कार जीता

अमेरिकी लेखक जॉर्ज सॉन्डर्स ने 2017 मैन बुकर पुरस्कार जीता है। वह ब्रिटेन के प्रसिद्ध पुरस्कार जीतने के लिए केवल दूसरे अमेरिकी लेखक बन गए, जो अपने पहले पूर्ण लंबाई के उपन्यास “लिंकन इन द बर्डो” के लिए सम्मानित किए गए थे।

गूगल भारत में सबसे प्रामाणिक ब्रांड के रूप में देखा गया: सर्वेक्षण

वैश्विक संचार एजेंसी कॉन एंड वोल्फ के नए सर्वे द्वारा 2017 के “प्रामाणिक ब्रांड अध्ययन” के नतीजे के अनुसार, भारतीय उपभोक्ताओं द्वारा गूगल को सबसे प्रामाणिक ब्रांड माना जाता है, भले ही अमेज़ॅन डॉट कॉम विश्व में सूची में सबसे ऊपर है।

  • भारत में गूगल के बाद, माइक्रोसॉफ्ट, अमेज़ॅन डॉट कॉम, मारुति सुजुकी और एप्पल आते है। विश्व स्तर पर, एपल प्रामाणिकता दौड़ में अमेज़ॅन के बाद दुसरे स्थान पर है।

जयपुर और श्रीनगर हवाई अड्डों ने एसीआई-एएसक सर्वेक्षण में 2-5 मिलियन यात्री श्रेणी में विश्व में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डों का दर्जा पाया

एसीआई-एएसक सर्वेक्षण में 2-5 मिलियन यात्रियों की श्रेणी में जयपुर और श्रीनगर हवाईअड्डे क्रमशः प्रथम और द्वितीय स्थान पर रहे। यह लगातार दूसरे समय के लिए है कि जयपुर हवाई अड्डे को प्रति वर्ष 2 से 5 मिलियन यात्रियों की ट्रैफिक मात्रा में दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का दर्जा दिया गया है।

  • हवाई अड्डे सेवा की गुणवत्ता पुरस्कार विमानन उद्योग के सबसे प्रतिष्ठित प्रतिष्ठा हैं पुरस्कार ऐसे हवाई अड्डों को पहचानते हैं जिन्होंने एएसक्यू सर्वेक्षण में सबसे ज्यादा यात्री संतुष्टि रेटिंग हासिल की है।

राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा को 5-15 मिलियन यात्री श्रेणी में पुरस्कार प्राप्त हुआ

हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे (RGIA) को प्रति वर्ष 2 से 5 मिलियन यात्रियों की ट्रैफिक मात्रा में दुनिया में सर्वश्रेष्ठ हवाई अड्डे का दर्जा दिया गया है।

भारतीय-अमेरिकी अटार्नी अजय राजू को परोपकार पुरस्कार के साथ समानित किया गया

अमेरिकी-अमेरिकी वकील अजय राजू को अमेरिका में अपनी परोपकारी गतिविधियों की मान्यता के लिए तीसरे अमेरिकी बाज़ार परोपकार पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

भारतीय मूल के किशोरावस्था अक्षय रूपारेलिया यूके की सबसे छोटी करोड़पति बन गए हैं

एक भारतीय मूल के किशोर ने अपने स्कूल के दोपहर के भोजन के ब्रेक के दौरान अपनी ऑनलाइन एस्टेट एजेंसी के व्यवसाय के माध्यम से घर बेचकर भाग्य बनाया है और वह यूके की सबसे छोटे करोड़पति बन गए हैं

  • जबकि अन्य युवा खेल मैदान के चारों ओर एक गेंद मार रहे थे, अक्षय रूपेलिया, 19 वर्षीय, चुपचाप अपने मोबाइल पर विशाल संपत्ति सौदों की बातचीत कर रहा होता था, डेली मिरर ने बताया।


शोक सन्देश

अनुभवी ब्रिटिश अभिनेता रॉय डॉट्रिस का निधन हो गया

रॉय डॉट्रिस, एक अनुभवी ब्रिटिश अभिनेता जो कि ऑस्कर जीतने वाली फिल्म एमेडियस और उनके कई थियेटर और टीवी भूमिकाओं में लिओपोल्ड मोजार्ट के रूप में भूमिका के लिए जाने जाते हैं, का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment