Daily Current Affairs 18th September, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 18 September 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

गूगल ने यूपीआई-एकीकृत ‘तेज़’ मोबाइल भुगतान, वाणिज्य ऐप को लॉन्च किया

अमेरिकी तकनीक के विशालकाय गूगल ने ‘तेज़’ का अनावरण किया है – डिजिटल भुगतान और वाणिज्य के लिए एक सरल और सुरक्षित मोबाइल ऐप, भारत में हर किसी के लिए काम करने के लक्ष्य के साथ बनाया गया है, और अब गूगल प्ले (एंड्राइड) और एप स्टोर पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।

  • भारतीय सरकार समर्थित यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस (यूपीआई) पर निर्मित, नव शुरू की गई तेज़ उपयोगकर्ताओं को अपने बैंक खाते से सीधे छोटे या बड़े भुगतान करने के लिए नि: शुल्क अनुमति देता है।
  • ऐप अंग्रेजी और सात भारतीय भाषाओं में उपलब्ध है (हिंदी, बंगाली, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलगु)। Tez ने चार बैंकों – एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के साथ साझेदारी में काम किया – 50 से अधिक यूपीआई सक्षम बैंकों के भुगतान की प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के लिए।
  • तेज़ का ‘कैश मोड’ सुरक्षित रूप से केवल कुछ नल के साथ व्यक्ति से व्यक्ति को पैसे भेजता है एक ही समय में कैश मोड बटनों को दबाकर रखकर, तेज़ का उपयोग करने वाले दो लोग निजी नंबरों जैसे फ़ोन नंबर या खाता संख्या साझा करने के बिना सेकंड में सुरक्षित लेनदेन करने में सक्षम होते हैं।
  • गूगल ने “व्यापार के लिए तेज़” नामक कार्यक्रम की भी घोषणा की, जो व्यवसायों को डिजिटल भुगतान की क्षमता को अनलॉक करने और अपने ग्राहकों को शामिल करने के नए तरीके प्रदान करता है

नई दिल्ली में “मिशन मोड को अंडर-पोषण के लिए संबोधित करने वाला पहला राष्ट्रीय सम्मेलन” आयोजित किया जाएगा

देश में अंडर-पोषण को संबोधित करने के लिए मिशन मोड पर महिला और बाल विकास मंत्रालय, नई दिल्ली में पहली बार राष्ट्रीय सम्मेलन आयोजित करेगा।

  • इस सम्मेलन को “कुपोषण मुक्त भारत -2022” के लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए, पेयजल और स्वच्छता मंत्रालय और स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के सहयोग से महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा आयोजित किया जा रहा है।

जिला परिवार कल्याण समितियों की स्थापना के लिए त्रिपुरा पहला राज्य बन गया है

सर्वोच्च न्यायालय के निर्देश के अनुसार, त्रिपुरा अपने पति, ससुराल और पति के रिश्तेदारों के खिलाफ महिलाओं द्वारा फर्जी और पक्षपातपूर्ण शिकायतों के मुद्दे से निपटने के लिए परिवार कल्याण जिला समितियों की स्थापना के लिए देश का पहला राज्य बन गया है।

जापान से भारत के खाने के लिए डाक सेवा की घोषणा

भारत और जापान ने डाक सेवा शुरू करने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए जो जापान में जापान के भोजन के लिए भारत में रहने वाले जापानी लोगों की मदद करेंगे।

  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि खाद्य वितरण सेवा, जिसे ‘शांत बॉक्स सेवा’ कहा जाता है, दोनों देशों के बीच लोगों से लोगों के संबंधों को बेहतर बनाने में मदद करेगी।

वायुसेना ने एस्ट्रा एयर-टू-एयर मिसाइल का विकास परीक्षण पूरा किया

एस्त्र, दृश्य सीमा से अधिक हवा-से-वायु मिसाइल, उत्पादन के लिए तैयार है और बाद में सशस्त्र बलों में शामिल होने के लिए तैयार है। 11-14 सितंबर के दौरान बंगाल की खाड़ी के दौरान आयोजित सात विकास परीक्षणों के एक सेट में, ओडिशा के चांदीपुर के तट पर, मिसाइल ने पायलटलेस लक्ष्य विमान को मारा और नष्ट कर दिया

 



अंतरराष्ट्रीय समाचार

संयुक्त राष्ट्र महासभा बैठक में भाग लेने के लिए न्यूयॉर्क में सुषमा स्वराज

विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के संयुक्त सत्र में संयुक्त राज्य अमरीका में दुनिया के नेताओं के बीच सुपर कूटनीति का एक पैक अनुसूची के साथ भारत का प्रतिनिधित्व किया।

भारत, चीन वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए विकास के पोल्स होने की संभावना नहीं: युएनसीटीएडी

युएनसीटीएडी के हाल ही में जारी किए गए व्यापार और विकास रिपोर्ट 2017 के अनुसार, भारत और चीन के अपने मौजूदा स्तर पर निकट भविष्य में “विकास पोल्स” के रूप में कार्य नहीं करेंगे। विश्व अर्थव्यवस्था 2.6% तक पहुंचने की उम्मीद है।

चीन ने दुनिया के सबसे बड़े रेडियो दूरबीन की स्मारक जारी की

चीन ने गुइज़ौ प्रांत में स्थित दुनिया के सबसे बड़े रेडियो टेलीस्कोप के सम्मान में एक स्मारक टिकट जारी किया है।

  • स्टेट पोस्ट ब्यूरो (एसपीबी) ने पांच डाक टिकटों का एक सेट जारी किया है जिसमें पांच सौ मीटर एपर्चर गोलाकार रेडियो टेलीस्कोप की कीमत 1.2 युआन की है।
  • अन्य चार डाक टिकट चीन के क्वांटम साइंस प्रायोगिक उपग्रह “मोजी”, अनुसंधान पोत तानसुओ-1, बोहाई सागर के चारों ओर एक राष्ट्रीय अनाज उत्पादन परियोजना और सनवे ताहुएलइट सुपर कंप्यूटर का सम्मान करते हैं।

45 साल बाद हिम तेंदुए को ‘लुप्तप्राय’ सूची से हटा दिया गया

इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंजरवेशन ऑफ प्रकृति (आईयूसीएन) ने “लुप्तप्राय” सूची से हिम तेंदुए को ले लिया है, जहां इसे 1 9 72 में शामिल किया गया था।

  • लुप्तप्राय माना जाने के लिए, प्रजातियों को कम से कम 2500 वयस्कों की वैश्विक आबादी की आवश्यकता होती है, जो 16 वर्षों में 20% की गिरावट की दर के साथ है।


अर्थव्यवस्था

2017 में सीएडी सकल घरेलू उत्पाद का 1.5% तक बढ़ सकता है: नोमुरा

जापान की वित्तीय सेवाओं के प्रमुख नोमुरा के मुताबिक, भारत का चालू खाता घाटा 2016 में जीडीपी के 1.5 प्रतिशत तक पहुंचने की उम्मीद है, जो 2016 में 0.6 प्रतिशत से अधिक है, लेकिन इस घाटे को निधि के मुकाबले शुद्ध पूंजी प्रवाह की अपेक्षा अधिक है।



खेल

हैमिल्टन ने सिंगापुर जीपी जीता

तीन बार विश्व चैंपियन लुईस हैमिल्टन ने सिंगापुर ग्रां प्री में जीत दर्ज की है।

विश्व चैम्पियनशिप दौड़ जीतने वाली पहली महिला बाइकर 0.053sec तक जीत जाती है

स्पेन की एना कार्सास्को व्यक्तिगत विश्व चैम्पियनशिप मोटरबाइक रेस जीतने वाली पहली महिला बनीं। पुर्तगाल में सुपरसपोर्ट 300 विश्व चैंपियनशिप के 10 राउंड में इटली से दूसरे स्थान पर बने अल्फोंसो कोपोला से 0.053 सेकेंड का समापन करने के बाद उन्होंने इस उपलब्धि हासिल की।



नियुक्तियां

वाई सी मोदी को एनआईए के नए महानिदेशक नियुक्त किया गया

वरिष्ठ भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी वाई.सी. मोदी को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के नए महानिदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।

पेरू के राष्ट्रपति ने मर्सिडीज अराज़ फर्नाडेज को नए प्रधानमंत्री के रूप में नियुक्त किया

पेरू के राष्ट्रपति पेड्रो पाब्लो कूज़िन्स्की ने अपने नए प्रधान मंत्री के रूप में एक पूर्व अर्थ मंत्री मंत्री मर्सिडीज अरोज फर्नांडीज को नियुक्त किया है।



पुरस्कार

69 वें एमी पुरस्कार: विजेताओं की पूरी सूची

69 वीं वार्षिक प्राइमटाइम एमी पुरस्कार की घोषणा माइक्रोसॉफ्ट थियेटर, लॉस एंजिल्स, कैलिफ़ोर्निया में हुई, यू.एस. द हैंन्डमाइड टेल बेस्ट ड्रेमा सीरीज़ के लिए पुरस्कार जीतने वाली पहली वेब टेलीविज़न श्रृंखला बन गई। पुरस्कार इस प्रकार हैं:

प्रकांड कॉमेडी श्रृंखला – वीप
प्रकांड नाटक श्रृंखला – हाथी की कहानी
प्रकांड विविधता टॉक सीरीज़ – जॉन ओलिवर के साथ पिछले सप्ताह आज रात
प्रकांड विविधता स्केच श्रृंखला – शनिवार की रात लाइव
प्रकांड सीमित श्रृंखला – बिग लिटिल झूठ
उत्कृष्ट टेलीविज़न मूवी – काले मिरर: “सैन जुनीपियर”
कॉमेडी सीरीज़ में बकाया लीड एक्टर – अटलांटा पर बयाना “कमाएं” के निशान के रूप में डोनाल्ड ग्लोवर
कॉमेडी सीरीज़ में जबरदस्त लीड एक्ट्रेस- जूलिया लुई-ड्रेफस, वीली पर सेलिना मेयर के रूप में
एक ड्रामा सीरीज़ में बकाया लीड एक्ट्रेस – स्टर्लिंग के ब्राउन के रूप में रान्डेल पियर्सन पर यह हमारा है
नाटक श्रृंखला में उत्कृष्ट लीड अभिनेत्री – जून ओसबोर्न के रूप में एलिसदाब मौस / हाथी की कथा पर अपमानित
कॉमेडी सीरीज़ के लिए उत्कृष्ट निर्देशन – अटलांटा (एपिसोड: “बीए एन।”), निर्देशित डोनाल्ड ग्लोवर
नाटक श्रृंखला के लिए उत्कृष्ट निर्देशन – हाथी की कहानी (एपिसोड: “ऑफेड”), रीड मोरनो द्वारा निर्देशित
कॉमेडी सीरीज़ के लिए बकाया लेखन – कोई भी मास्टर (एपिसोड: “थैंक्सगिविंग”), अजीज अंसारी और लिना वेथे द्वारा लिखित



शोक सन्देश

‘भारत में नेफ्रोलॉजी का पिता’ डॉ केएस चुग का निधन

डॉ केएस चुघ, “भारत में नेफ्रोलॉजी के पिता” का निधन हो गया है। वह 2000 में पद्म श्री, चौथे उच्चतम नागरिक पुरस्कार सहित कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्तकर्ता थे।

कर्नाटक के पूर्व मंत्री कमरुल इस्लाम का निधन हो गया

वरिष्ठ कांग्रेस के विधायक और कर्नाटक के पूर्व मंत्री कमरुल इस्लाम का निधन हो गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment