Daily Current Affairs 19th December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 19 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

सरकार ने 42 मेगा फूड पार्कों की स्थापना को मंजूरी दी

खाद्य प्रसंस्करण के लिए आधुनिक बुनियादी ढांचा बनाने के लिए सरकार ने देश में कुल 42 मेगा फूड पार्क स्थापित करने को मंजूरी दी है। खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्री केंद्रीय मंत्री हरसिम्रत कौर बादल ने कहा कि अब तक 9 मेगा फूड पार्क चालू हो चुके हैं और मंत्रालय ने इस वित्त वर्ष में छह और मेगा फूड पार्क का कार्यान्वयन करने का लक्ष्य रखा है और अगले वित्तीय वर्ष में 12 को लक्ष्य बनाया है।

भारत फरवरी में 30-40 डब्ल्यूटीओ के सदस्यों की मेजबानी करेगा

भारत खाद्य सुरक्षा और अन्य मुद्दों के समर्थन में फरवरी 2018 में विश्व व्यापार संगठन के सदस्य देशों की बैठक की मेजबानी करेगा।

  • प्रस्तावित बैठक विकसित देशों की पृष्ठभूमि में होगी, ताकि निवेश सुविधा को बढ़ावा देने, ई-कॉमर्स के लिए नियम तैयार करने, लैंगिक समानता को बढ़ावा देने और मत्स्य पालन पर सब्सिडी को कम करने के लिए जमीन तैयार करने के लिए समूह तैयार किया जा सके।

भुवनेश्वर में पूर्वी भारत के पहले सीएनजी स्टेशन का उद्घाटन

केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओडिशा के भुवनेश्वर में चंद्रशेखरपुर और पटिया में पूर्वी भारत के पहले संपीडित प्राकृतिक गैस (सीएनजी) स्टेशनों का उद्घाटन किया जिसमें वाहनों को सीएनजी की आपूर्ति की जाएगी। उन्होंने सीएनजी रन स्कूटर और ऑटो रिक्शा भी शुरू किए।

आंध्र प्रदेश सरकार और यूनेस्को गेमिंग हब, विशेष स्कूल की स्थापना करेंगे

आंध्र प्रदेश सरकार शांति और सतत विकास (एमजीआईईपी) के लिए यूनेस्को महात्मा गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ एजुकेशन के साथ मिलकर सीखने के मतों के साथ-साथ “ई-लर्निंग हब के लिए गेमिंग” बच्चों के लिए उत्कृष्टता का केंद्र स्थापित करने की योजना बना रही है। यह भारत और एशिया-प्रशांत क्षेत्र में अपनी तरह का पहला होगा।

लद्दाख में लॉसर फेस्टिवल मनाया जा रहा है 

जम्मू और कश्मीर के लद्दाख क्षेत्र में 19 दिसंबर, 2017 से लॉसर फेस्टिवल मनान शुरू हुआ। त्यौहार को नए साल के लिए मनाया जाता है और यह समारोह लद्दाख के विभिन्न भागों में तीन दिनों से नौ दिन तक जारी रहता है।



बैंकिंग और वित्त

एयू स्माल फाइनेंस बैंक ने सहज ई-ग्राम के साथ हाथ मिमिलाया

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने बिजनेस कॉन्ट्रैंपेंट एजेंट (बीसी) मॉडल के माध्यम से दूरदराज के क्षेत्रों में अपनी बैंकिंग सेवा बढ़ाने के लिए सहज ई-ग्राम के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है।

  • सहज ई-विलेज लिमिटेड, एसआरईआई इंफ्रास्ट्रक्चर फाइनेंस लिमिटेड (एसआईएफएल) की एक उद्यम पहल है जो भारत सरकार के एनईजीपी के तहत शहरी और ग्रामीण भारत के बीच डिजिटल डिवाइड को तोड़ने में कामयाब रही है।

YES बैंक और ईआईबी शुद्ध ऊर्जा परियोजनाओं के लिए 400 मिलियन डॉलर का सह-वित्तपोषण करेंगे

YES बैंक और यूरोपीय निवेश बैंक देश में अक्षय ऊर्जा उत्पादन के लिए 400 मिलियन डॉलर का वित्त पोषण करेंगे। 400 मिलियन डॉलर में, ईआईबी 200 मिलियन डॉलर का निवेश करेगी, जबकि शेष का समर्थन YES बैंक, परियोजना प्रमोटरों और अन्य वित्तीय संस्थानों द्वारा किया जाएगा।



व्यापार

ओला ने फ़ूडपांडा भारत को डिलिवरी हीरो से खरीदा

राइड-शेयरिंग प्लेटफार्म ओला ने घोषणा की कि ओला स्टॉक के बदले उसने जर्मनी के डिलिवरी हीरो से फूडपांडा के इंडिया बिजनेस का अधिग्रहण किया गया है। समझौते के तहत, ओला खाद्यपंडा में 200 मिलियन डॉलर निवेश करने के लिए भी प्रतिबद्ध होगा।

भारती एयरटेल ने रवांडा में मिलिकोम के परिचालन का अधिग्रहण किया

दूरसंचार कंपनी भारती एयरटेल ने मिलिकोम इंटरनेशनल सेल्युलर एसए के साथ एक निश्चित समझौते में प्रवेश किया, जिसके तहत एयरटेल रवांडा लिमिटेड टीगो रवांडा लिमिटेड में 100 प्रतिशत इक्विटी ब्याज प्राप्त करेगी।

  • अधिग्रहण रवांडा टेलीकॉम मार्केट को मजबूत करेगा और रवांडा में एक मजबूत ऑपरेटर के रूप में एयरटेल को स्थान देगा।


खेल

बैडमिंटन जूनियर राष्ट्रीय: आकर्शि कश्यप ने यू -17 और यू -19 एकल खिताब जीते

भारत के शीर्ष क्रम वाले जूनियर बैडमिंटन खिलाड़ी आकर्शि कश्यप ने असम के गुवाहाटी में हुए जूनियर राष्ट्रों में यू -17 और यू -19 एकल खिताब जीता।

बीबीसी स्पोर्ट्स पर्सनैलिटी 2017: इंग्लैंड की महिला क्रिकेटरों ने टीम पुरस्कार जीता

इंग्लैंड के महिला क्रिकेटर्स ने बीबीसी स्पोर्ट्स पर्सनेलिटी शो में 2017 विश्वकप जीत के बाद वर्ष की टीम का पुरस्कार जीता। जुलाई में लॉर्ड्स में फाइनल में एक तेजस्वी वापसी के बाद उन्होंने नौ रन से भारत को हराया था।



नियुक्तियां

ऐप्पल ने अपने भारत संचालन व्यापार के लिए मिशेल कलोम्ब को नियुक्त किया

एप्पल ने भारत में अपने परिचालनों के लिए बिक्री के प्रमुख के रूप में मिशेल कलोम्ब को नियुक्त किया है, जो प्रतिष्ठित iPhone निर्माता के लिए महत्वपूर्ण बाजार है। वह संजय कौल की जगह लेंगे जिसने पद छोड़ दिया है।

एनजीटी के अध्यक्ष न्यायमूर्ति स्वतंत्र कुमार ने रिटायर किया

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) के अध्यक्ष जस्टिस स्वतंत्र कुमार अपने पांच साल के कार्यकाल पूरा करने के बाद पद से सेवानिवृत्त हो गए हैं। उनके उत्तराधिकारी अभी तक नियुक्त नहीं किए गए हैं।

  • 20 दिसंबर, 2012 को एनजीटी अध्यक्ष के नियुक्त किए जाने के बाद जस्टिस कुमार ने सर्वोच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में इस्तीफा दे दिया था।


पुरस्कार

सतेश रेड्डी को राष्ट्रीय डिजाइन पुरस्कार से सम्मानित किया गया

जी। सतेश रेड्डी, रक्षा मंत्री के वैज्ञानिक सलाहकार और मिसाइल और स्ट्रैटेजिक सिस्टम के महानिदेशक, को प्रतिष्ठित राष्ट्रीय डिजाइन पुरस्कार से सम्मानित किया गया है।

  • उन्होंने स्वदेशी मिसाइल प्रणाली, निर्देशित हथियार, विमानन प्रौद्योगिकी और भारत में एयरोस्पेस प्रौद्योगिकियों और उद्योगों की उन्नति के लिए निरंतर प्रयासों के लिए स्वदेशी डिजाइन और विकास के प्रति अपने महत्वपूर्ण राष्ट्रीय योगदान के लिए यह पुरस्कार जीता है।

बंगाली कवि जोय गोस्वामी को 31 वां मूर्तेदेवी पुरस्कार दिया जाएगा

बंगाली कवि जोय गोस्वामी को वर्ष 2017 के लिए 31 वीं मूर्तेदेवी पुरस्कार दिया जाएगा। पहली बार यह पुरस्कार बंगाली कवि को दिया जाएगा।

  • समिति ने सर्वदत्त रूप से गोस्वामी को उनके कविता संग्रह ‘दू दोंडो फॉवारा मेट्रो’ के लिए पुरस्कार प्रदान करने का निर्णय लिया।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment