Daily Current Affairs 19th July, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 19 July 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय माचार

अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में भारत, नीदरलैंड के बीच समझौता ज्ञापन

शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए बाहरी अंतरिक्ष के अन्वेषण और उपयोग में सहयोग के संबंध में केंद्रीय मंत्रिमंडल को भारत और नीदरलैंड के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) की जानकारी दी गई थी।


ओएनजीसी के साथ हिंदुस्तान पेट्रोलियम विलय के लिए कैबिनेट ने मंजूरी दी

केंद्रीय कैबिनेट ने तेल बाज़ारिया हिंदुस्तान पेट्रोलियम कार्पोरेशन लिमिटेड (एचपीसीएल) और  राज्य के अन्वेषक तेल और प्राकृतिक गैस कार्पोरेशन (ओएनजीसी) के विलय के लिए अपनी सैद्धांतिक मंजूरी दे दी है

  • एचपीसीएल बोर्ड का स्थान जारी रहेगा, जबकि विलय के बाद ओएनजीसी की सहायक कंपनी के रूप में सूचीबद्ध किया जाएगा।
  • फरवरी में केंद्रीय बजट 2017-18 प्रस्तुत करते हुए वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपस्ट्रीम और डाउनस्ट्रीम संस्थाओं के विलय के जरिए एक एकीकृत तेल कंपनी की स्थापना का प्रस्ताव किया था।

यूआईडीएआई ने एंड्रॉइड फोन के लिए mAadhaar ऐप का शुभारंभ किया

mAadhaar, मोबाइल फोन पर आधार डेटा सिंक्रनाइज़ करने के लिए एक नई एप्लिकेशन, यूआईडीएआई, जो एजेंसी आधार के लिए जिम्मेदार है के द्वारा शुरू किया गया है। mAadhaar ऐप केवल एंड्रॉइड पर ही उपलब्ध है, और इसके लिए डेवलपर को यूआईडीएआई (भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण) के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

mAadhaar ऐप क्या करता है?

एक बार जब आप mAadhaar ऐप को सेटअप करते हैं, तो आपका नंबर, पता और अन्य विवरण सहित आपके आधार कार्ड प्रोफ़ाइल, एप पर संग्रहीत होती है। ऐप उपयोगकर्ताओं को अपने आधार प्रोफ़ाइल को एनएफसी, क्यूआर कोड, बारकोड्स द्वारा तृतीय-पक्ष के अनुप्रयोगों के साथ डेटा साझा करने देगा या उनके विवरण ईमेल भी करेगा।


पटनायक ने ओडिशा के सबसे लंबे पुल को राष्ट्र को समर्पित किया

उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने राष्ट्र को राज्य का सबसे लंबा पुल समर्पित किया है और इसका नाम नेताजी सुभाष चंद्र बोस के नाम पर रखा है।

  • कथजोडी नदी के ऊपर स्थित 2.88 किमी पुल, भुवनेश्वर की राजधानी की राजधानी को कटक के साथ जोड़ देगा, जिससे दोनों शहरों के बीच की दूरी 12 किलोमीटर कम हो जाएगी।

पहले वैश्विक रोबोटिक्स ओलंपियाड में भारतीयों ने स्वर्ण और कांस्य जीते

सात भारतीय छात्रों के एक समूह ने अमेरिका में पहले वैश्विक रोबोटिक्स ओलंपियाड में दो पुरस्कार जीते जहां 157 देशों ने भाग लिया।

  • मुंबई से आने वाले छात्रों ने झांग हेन्ग इंजीनियरिंग डिजाइन पुरस्कार और ग्लोबल चैलेंज मैच के लिए कांस्य पदक जीता।

इंटरनेशनल माइग्रेशन आउटलुक 2017 के मुताबिक, शीर्ष शरण लेने वालों के बीच भारतीय

ओईसीडी सदस्य-राष्ट्रों की रिपोर्ट के मुताबिक, 2012 और 2016 के बीच न्यूजीलैंड में शीर्ष शरण लेने वालों में चीन, भारत, फिजी और इराक के थे।


दक्षिण कोरिया ने चंडीगढ़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रतियोगिता शुरू की

दक्षिण कोरिया को एक पर्यटन स्थल के रूप में बढ़ावा देने के लिए, इसकी सरकार एक प्रतियोगिता में चंडीगढ़ और आसपास के शहरों में स्कूल के छात्रों को शामिल कर रही है

  • दक्षिण कोरिया के सकल घरेलू उत्पाद में पर्यटन पांच प्रतिशत का योगदान करता है। भारत के 200,000 पर्यटकों की औसत हर साल देश में यात्रा करता है।
  • अप्रैल 2014 से बॉलीवुड स्टार शाहरुख खान दक्षिण कोरिया के सद्भावना राजदूत रहे हैं।


अंतरराष्ट्रीय माचार

गूगल ने व्यवसायों के लिए ऐप ‘हायर’ लॉन्च की

माइक्रोसॉफ्ट के स्वामित्व वाले लिंक्डइन के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक स्पष्ट कदम में, गूगल ने ‘हायर’ शुरू किया है, छोटे-छोटे और मध्यम आकार के व्यवसायों के लिए एक भर्ती ऐप जो जी सुइट के साथ सहज रूप से एकीकृत करता है।


अमेरिकी नौसेना ने  दुनिया की पहली लेजर हथियार प्रणाली का परीक्षण किया

यू.एस. नेवी ने हाल ही में दुनिया की पहली सक्रिय लेजर हथियार प्रणाली का परीक्षण किया है, जो अब तैनात है और युद्ध के लिए तैयार है। सिस्टम में विशेष सामग्री है जो फोटॉन को रिलीज करती है और प्रकाश की गति पर, यह चुपचाप एक ऑब्जेक्ट को हिट करता है, इसे हजारों डिग्री के तापमान में जलता है।


चीन में व्हाट्सएप उपयोगकर्ता को वीडियो भेजने से अवरुद्ध किया

सरकार द्वारा सेंसरशिप की कार्रवाई के बाद फेसबुक पर स्वामित्व वाली व्हाट्सएप आंशिक रूप से अवरुद्ध कर दिया गया है। उपयोगकर्ताओं ने फ़ोटो, वीडियो, और वॉइस नोट्स भेजने में असमर्थ रहने की शिकायत की है और कुछ लोगों को कथित तौर पर पाठ संदेश भेजने से रोक दिया गया है। चीन दुनिया की सबसे बड़ी सेंसरशिप प्रणाली संचालित करता है, जिसे ‘ग्रेट फ़ायरवाल’ कहा जाता है, फेसबुक, गूगल और इंस्टाग्राम जैसी प्लेटफार्मों को अवरुद्ध कर रहा है।


ऑस्ट्रेलिया में पैदा हुए विश्व की सबसे दुर्लभ जानवरों में से एक

पांच वर्षों में पहली बार, ऑस्ट्रेलियाई राज्य क्वींसलैंड में एक उत्तरी बालों वाली नोबेल वोमबेट का जन्म हुआ है।



खे

एशियाई चैंपियन शॉट-पुटर मनप्रीत कौर डोप टेस्ट में विफल

एशियाई चैंपियन शॉट-पुटर मनप्रीत कौर, जो एक प्रतिबंधित उत्तेजक के लिए सकारात्मक परीक्षण के बाद डोप नेट में विफल हुई, जिससे इस महीने की शुरुआत में संपन्न एशियाई एथलेटिक्स चैंपियनशिप में  मिला स्वर्ण पदक खो सकती हैं।



नियुक्तियां और नुमोदन

टीआर ज़ेलियांग को नागालैंड के मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया 

शूरोजेलि लीज़िएतु की पांच माह की पुरानी सरकार को खारिज करते हुए, राज्यपाल पी बी आचार्य ने नागालैंड के मुख्यमंत्री के रूप में टीआर जेलियांग, नागा पीपुल्स फ्रंट (एनपीएफ) के विधायक को नियुक्त किया।


बसपा प्रमुख मायावती ने राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया

दलितों पर अत्याचार के खिलाफ बोलने की अनुमति नहीं देने के लिए बहुजन समाज पार्टी के प्रमुख मायावती ने राज्यसभा से इस्तीफा दे दिया है।



शो न्देश

गुरूग्राम में असमिया के गायक बिदिशा बेज़बरुह का निधन

असम की अभिनेता और गायक बिदिशा बेजरबुआ ने गुरुगुराम में उनके आवास पर आत्महत्या कर ली थी।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 


Related posts

Leave a Comment