Daily Current Affairs 19th May, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 19 May 2017 Hindi

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 26 मई को असम के सबसे लंबे नदी पुल का उद्घाटन करेंगे

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 26 मई को असम में भारत के सबसे लंबे पुल ‘ढोल-साडिया पुल’ का उद्घाटन करेंगे।

  • यह मुंबई में बांद्रा-वरली सागर लिंक से 3.55 किमी लंबा है, जिससे भारत में यह सबसे लंबा पुल है।

भारत 2025 तक टीबी मुक्त हो जाएगा: नड्डा

बर्लिन में ‘स्टॉप टीबी’ प्रोग्राम समन्वय समिति की 29 वीं बोर्ड बैठक में भारत का प्रतिनिधित्व करते हुए केन्द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा ने घोषणा की कि सरकार 2025 तक टीबी का उन्मूलन करेगी।

  • उन्होंने यह भी कहा कि दुनिया 2030 तक टीबी मुक्त हो जाएगा। लेकिन प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में, हमने भारत में 2025 तक टीबी पूरी तरह खत्म करने का लक्ष्य रखा है।

स्वास्थ्य सेवा सूचकांक पर 195 देशों में भारत का 154 वां स्थान है

चिकित्सा जर्नल लैनसेट में प्रकाशित नए अध्ययन के अनुसार, भारत 195 देशों में स्वास्थ्य सेवा की रैंकिंग में 154 वें पायदान पर रहा


हरियाणा ने स्कूल के छात्रों के लिए ई-पाठ्यपुस्तक पोर्टल की शुरुआत की

हरियाणा सरकार ने स्कूल के छात्रों के लिए ई-पाठ्यपुस्तक पोर्टल लॉन्च किया है। छात्र अब हरियाणा स्कूल शिक्षा बोअर के ई-पाठ्यपुस्तक पोर्टल से तुरन्त स्कूल की किताबें डाउनलोड कर सकते हैं।

  • अब तक, पोर्टल पर कक्षाएं IX से XII तक की 26 पाठ्यपुस्तकों को अपलोड किया गया है और ये आसानी से ऑडियो फाइलों में परिवर्तित हो सकते हैं।

छत्तीसगढ़ में वन्य क्षेत्र का नाम अनिल डेव के नाम रखा गया

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री डॉ। रमन सिंह ने घोषणा की है कि राज्य के दुर्ग क्षेत्र में 41 हेक्टेयर वन भूमि का नामकरण केंद्रीय पर्यावरण मंत्री अनिल माधव दवे के नाम पर रखा जाएगा।


यमुना बाढ़ के मैदानों पर एनजीटी ने खुली मलबे और कचरे का डंपिंग पर प्रतिबंधित  किया

नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने यमुना नदी के बाढ़ के मैदानों में खुले मुक्ति और कचरे के डंपिंग पर प्रतिबंध लगा दिया है और डिक्टेट का उल्लंघन करने वालों के लिए 5,000 मुआवजे की घोषणा की है।


वन्यजीवन कार्यकर्ताओं पूर्णिमा बर्मन और संजय गब्बी ने प्रतिष्ठित ‘ग्रीन ऑस्कर’ पुरस्कार जीता

कर्नाटक के संजय गुब्बी और असम की पूर्णिमा बर्मन 166 प्रविष्टियों से चुने गए पुरस्कार के छह वैश्विक विजेताओं में से हैं। प्रत्येक विजेता को प्रोजेक्ट फंडिंग में एक वर्ष में 35,000 पाउंड (45,374 डॉलर) का पुरस्कार मिला।


भारतीय मूल के इस्पात टाइकून ने ब्रिटेन में प्रतिष्ठित ‘सीईओ ऑफ द ईयर’ पुरस्कार जीता

ब्रिटेन के भारतीय मूल के इस्पात उद्योगपति संजीव गुप्ता ने अपने सफल अधिग्रहण के लिए और ब्रिटेन, भारत और उससे आगे में स्टील उद्योग को बदलने के लिए अपने अभियान के लिए एक शीर्ष वैश्विक पुरस्कार ‘सीईओ ऑफ द ईयर’ पुरस्कार जीता है।


टाटा समूह भारत का सबसे मूल्यवान ब्रांड है: ब्रांड फाइनेंस

भारत में टाटा समूह 13.1 अरब डॉलर में सबसे ज्यादा मूल्यवान ब्रांड है।

  • ब्रेंट फाइनेंस रिपोर्ट के मुताबिक, भारत के 100 सबसे मूल्यवान ब्रांड में  टाटा समूह के बाद  एयरटेल का दूसरा  स्थान है और एलआईसी का तीसरा स्थान  है

रिलायंस जियो को टीएम फ़ोरम के ‘डिजिटल सर्विस इनोवाटर ऑफ द ईयर अवार्ड’ मिला।

रिलायंस जियो को टीएम फोरम की ‘डिजिटल सर्विस इनोवेटर ऑफ द ईयर अवार्ड’ 2017 प्राप्त हुआ है।

  • टीएम फ़ोरम उद्योग उद्योग संगठन है जो संचार उद्योग के डिजिटल व्यवसाय परिवर्तन को चलाता है।
  • रिलायंस जियो को चार महीनों में 90 मिलियन ग्राहक प्राप्त करने का यह पुरस्कार मिला।

लक्ष्मण ने ऑल इंडिया ओपन रैपिड फइड रेटिंग शतरंज मैच जीता

इंटीग्रल कोच फैक्ट्री के ग्रैंड मास्टर आर। आर। लक्ष्मण ने ऑल इंडिया ओपन रैपिड एफआईडीईईड रेटिंग शतरंज टूर्नामेंट जीता है।


डेविड लेटरमैन ने अमेरिकन हास्य के लिए मार्क ट्वेन पुरस्कार जीता

डेविड लेटरमैन को अमेरिकन हास्य के लिए मार्क ट्वेन पुरस्कार के अगले प्राप्तकर्ता का नाम दिया गया है, यह पुरस्कार जॉन एफ कैनेडी सैंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स द्वारा सालाना दिया जता है।


शुरूआत भारत शिखर सम्मेलन दुबई में होगा

आईएसपीआईआईआरआईटी के साथ साझेदारी में सीजीआई दुबई और भारत के दूतावास, एक गैर-लाभकारी थिंक टैंक और टीआईई, दुबई द्वारा समर्थित, 23 और 24 मई, 2017 को संयुक्त अरब अमीरात में “भारत का शिखर सम्मेलन” आयोजित करेगा।

  • संयुक्त अरब अमीरात में आयोजित होने वाला यह पहला “स्टार्ट अप शिखर सम्मेलन” है। इसका उद्देश्य भारत और संयुक्त अरब अमीरात दोनों के बीच सहयोग बढ़ाने, विचारों का आदान-प्रदान, शिक्षाविदों, निवेशकों और उद्योगों के साथ बातचीत शुरू करने और संयुक्त अरब अमीरात में उद्यम पूंजीपति से वित्तपोषण करना है।

Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

 

Related posts

Leave a Comment