Daily Current Affairs 19th October, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 19 October 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

अरुणाचल विधानसभा ने कमले को 23 जिले के रूप में मंजूरी दी

अरुणाचल विधानसभा ने कमले नाम के एक नए जिले के निर्माण के लिए एक बिल तैयार कर दिया है। नए जिले की आधिकारिक निर्माण के साथ, राज्य में कुल जिलों की संख्या बढ़कर 23 हो गई

MCX ने स्वर्ण में भारत का पहला कमोडिटी विकल्प लॉन्च किया

मल्टी-कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया लिमिटेड (MCX) ने स्वर्ण में भारत का पहला कमोडिटी विकल्प लॉन्च किया है, जिससे शेयरधारकों को उनके मूल्य जोखिमों को हेज करने के लिए वित्तीय साधनों का एक नया सेट दिया गया है।

अभ्यास इंद्र – 2017: भारत-रूस संयुक्त अभ्यास शुरू हुआ 

भारत-रूसी रक्षा सहयोग को एक प्रमुख बढ़ावा देने, इंड्र -2017, भारतीय और रूसी सशस्त्र बलों के बीच पहली बार त्रि-सेवा संयुक्त अभ्यास 19 से 29 अक्टूबर 2017 को रूस के पूर्वी सैन्य जिले में आयोजित किया जाएगा। व्यायाम इंद्र -2017 का आयोजन 249वीं संयुक्त सेना रेंज सर्गेर्विस्की और व्लादिवोस्तोक के पास जापान के सागर में किया जा रहा है।

  • साथ ही स्वदेशी तौर पर निर्मित भारतीय नौसेना जहाज आईएनएस सतपुरा और आईएनएस कद्मट्ट व्लादिवोस्तोक पोर्ट पर पहुंच थे।

50% नवजात शिशुओं के मरने में पांच देशों में भारत भी शामिल 

संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत, पाकिस्तान, नाइजीरिया, कांगो और इथियोपिया पांच देशों में से एक है जो दुनिया में सभी नए जन्मजात मौतों के लिए जिम्मेदार है।

  • रिपोर्ट, “Levels and Trends in Child Mortality 2017”, ने बताया कि 2016 में पांच वर्ष तक पहुंचने से पहले 5.6 मिलियन बच्चों की मृत्यु हुई थी। हालांकि, यह 2000 की तुलना में एक उल्लेखनीय कमी है, जब करीब 9.9 मिलियन बच्चो की मृत्यु हुई थी।
  • जबकि भारत इन नवजात जन्मों में से 24 प्रतिशत के लिए उत्तरदायी था, पाकिस्तान 10 प्रतिशत, नाइजीरिया 9 प्रतिशत, कांगो लोकतांत्रिक गणराज्य 4 प्रतिशत और 3 प्रतिशत मृत्यु इथियोपिया में हुआ था।
  • इसके अलावा, रिपोर्ट के मुताबिक, 1990 से 2015 तक मृत्यु दर में भारत की 66 फीसदी गिरावट देखी गई है, लेकिन अब तक की नई मौतों की संख्या 24 फीसदी – देश में अभी भी होती है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

भारत, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका आईबीएसए ट्रस्ट फंड समझौते पर हस्ताक्षर किया 

भारत, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका ने आईबीएसए ट्रस्ट फंड एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर किए जो विकासशील देशों में गरीबी से लड़ने का प्रयास करता है। प्रत्येक देश इस फंड में सालाना 1 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान देता है जिसका प्रबंधन दक्षिण-दक्षिण सहयोग के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) विशेष इकाई द्वारा किया जाता है।



बैंकिंग और वित्त

कोटक बैंक, जेटा ने कर्मचारियों के लिए डिजिटल प्रीपेड समाधान लॉन्च किया

निजी क्षेत्र के ऋणदाता कोटक महिंद्रा बैंक और फाइनटेक फर्म ज़ेटा ने पगारदार कर्मचारियों के लिए ‘paymint’, एक बहु-वॉलेट डिजिटल प्रीपेड समाधान पेश करने की घोषणा की है।

  • Paymint कॉर्पोरेटों को अपने कर्मचारियों को भोजन के वाउचर, चिकित्सा प्रतिपूर्ति, ट्रैवल भत्ते, वाहन, और ईंधन भत्ते, कर्मचारियों के लिए “कर लाभ को अधिकतम करने के लिए” और दावा करने की प्रक्रिया का अनुकूलन करने के लिए कई लाभ प्रदान करने में सक्षम बनाता है।

एसबीआई फाउंडेशन ने CSTM के संरक्षण के लिए 10 करोड़ रुपये प्रतिबद्ध किए

एसबीआई फाउंडेशन ने 3-5 साल की अवधि में मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस (सीएसटीएम) की संरक्षण और पुनर्स्थापना के लिए 10 करोड़ रुपये जुटाए हैं।

  • सीएसटीएम रेलवे स्टेशन, जिसे पहले विक्टोरिया टर्मिनस के नाम से जाना जाता था, एक यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है।
  • इस परियोजना के माध्यम से, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का सीएसआर बांह का उद्देश्य विश्व धरोहर संरचनाओं के विकास और संरक्षण में योगदान करना है।


खेल

शास्त्री विश्व के सर्वोच्च कमाई वाले क्रिकेट कोच है

ESPNCricinfo के मुताबिक, रवि शास्त्री दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई वाले क्रिकेट कोच के रूप में उभरे है, जो प्रति वर्ष 1.17 मिलियन डॉलर के करीब कामाते हैं।



नियुक्तियां

जैसिंडा आर्डर्न अगली न्यूजीलैंड प्रधानमंत्री होंगी 

न्यूजीलैंड में लेबर पार्टी ने जैसिंडा आर्डर्न को श्री एंड्रयू लिटिल के स्थान पर पार्टी का नया नेता चुना है, जिसके बाद वो न्यूजीलैंड की अगली प्रधानमंत्री होंगी।



पुरस्कार

पर्यावरण वैज्ञानिक छेलहुबेर को ब्लू प्लैनेट पुरस्कार मिला

पर्यावरण विज्ञान में अग्रदूतों के लिए दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार टोक्यो में हंस जोआचिम छेलहुबेर को दिया गया। ब्लू प्लैनेट प्राइज बकाया विचारकों का सम्मान करता है जो ग्रहों के आयामों की चुनौतियों का सामना करने में सहायता करते हैं।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment