Daily Current Affairs 19th January, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 19 January 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

दिव्यंगों के लिए 100 सुलभ वेबसाइटों की शुरूआत

सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्री थ्वाचर्चंद गहलोत ने दिव्यंगों के लिए 100 सुलभ वेबसाइटों की शुरुआत की है। ये 100 सरकारी वेबसाइटें अब अनुकूल हैं

  • डिवाईज-अनुकूल वेबसाइटें, विशेष रूप से दृष्टिबीरहित, स्क्रीन रीडर और स्क्रीन मैग्नेफायर जैसी सुविधाओं का उपयोग करती हैं, जो उपयोगकर्ता को ऑडियो प्रारूप में वेबसाइट सामग्री को रिले कर सकती हैं। श्री गहलोत ने कहा कि 900 ऐसी वेबसाइटें चरणबद्ध तरीके से शुरू की जाएंगी।

साइबर सुरक्षा को मजबूत करने के लिए सरकार ने साइबर सुरक्षत भारत योजना की शुरूआत की

साइबर सुरक्षा को मजबूत करने के लिए केंद्र सरकार ने साइबर सुरक्षत भारत योजना शुरू की है। यह जागरूकता, शिक्षा और सक्षमता के तीन सिद्धांतों पर संचालित किया जाएगा।

  • सरकार ने इस पहल को देश के डेटा को सुरक्षित और संरक्षित रखने के लिए एक प्राथमिक उद्देश्य के साथ शुरू किया है। उन्होंने कहा, यह पहल अपनी तरह की पहली सार्वजनिक-निजी भागीदारी है और साइबर सुरक्षा में आईटी उद्योग की विशेषज्ञता का लाभ उठाएगी।

ओडिशा ने परेशानी मुक्त स्वास्थ्य सेवाओं के लिए ई-प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

उड़ीसा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने ओडिशा ई-हॉस्पिटल मैनेजमेंट इंफॉर्मेशन सिस्टम (ओएएचएमआईएस) के एक ऑनलाइन मंच का शुभारंभ किया, ताकि लोगों को कुशल और परेशानी मुक्त स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करा सकें।

  • इस प्रणाली के तहत, मरीज़ों को ऑनलाइन पंजीकृत किया जा सकता है और एक वेब पोर्टल या मोबाइल ऐप के माध्यम से अपने दरवाजे पर अपने व्यक्तिगत इलेक्ट्रॉनिक स्वास्थ्य रिकॉर्ड्स को देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

भारत और बांग्लादेश को जोड़ने के लिए मैत्रे -2 बस सेवाएं

भारत और बांग्लादेश के बीच पार-सीमा संबंधों को बढ़ावा देने के लिए ढाका के माध्यम से कोलकाता के लिए मैत्रे -2 द्वितीय यात्री बस त्रिपुरा से शुरू हो गई है।

  • बस सेवा से लोगों और लोगों के बीच कनेक्टिविटी के माध्यम से भारत और बांग्लादेश के बीच संबंधों में सुधार की उम्मीद है।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

मैक्सिको में दुनिया का सबसे बड़ा पानी के नीचे की गुफा

मेक्सिको में पानी के नीचे के पुरातत्वविदों और गोताखोरों ने घोषणा की है कि उन्हें दो पानी के नीचे की गुफाओं को जोड़ने के लिए एक मार्ग मिला है, जो वे कहते हैं कि दुनिया का सबसे बड़ी बाढ़ की गुफा है।

  • संयुक्त गुफा को Sac Actun प्रणाली के रूप में जाना जाएगा और यह 216 मील की दूरी पर गुफा फैला हुआ है।


बैंकिंग और वित्त

एक्सिस बैंक ने एनजीओ श्रीजान के साथ साझेदारी की 

एक्सिस बैंक, एनजीओ श्रीजान के साथ विकास क्षेत्र के लिए प्रतिभा को विकसित करने में मदद करने के लिए बुद्ध फैलोशिप कार्यक्रम की एक पहल के माध्यम से साझेदारी कर रहा है। बैंक कोलकाता, अहमदाबाद और शिलांग में भारतीय प्रबंधन संस्थानों के 15 स्नातकों का मार्गदर्शन कर रहा है, जो कि श्रीजान द्वारा बोर्ड में कैंपस काम पर रखने के लिए गए थे।

एक्सिस सिक्योरिटीज ने एमसीएक्स प्लेटफॉर्म पर सदस्यता ली 

एक्सिस बैंक की सहायक कंपनी एक्सिस बैंक कमोडिटी डेरिवेटिव्स एक्सचेंज, भारतीय मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज ऑफ इंडिया (एमसीएक्स) की सदस्यता लेने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के बाद बैंकों को ब्रोकरिंग सेवाएं मुहैया कराने के लिए पहली बैंक प्रायोजित ब्रोकिंग इकाई बन गई है।

एयू स्माल फाइनेंस बैंक ने एलआईसी के साथ पीएमजेजेबीवाई योजना की पेशकश करने के लिए समझौता ज्ञापन करार किया 

बैंकिंग फाइनेंस कंपनी एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने एलआईसी के साथ प्रधान मंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (पीएमजेजेबीवाई) की पेशकश करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • समझौता ज्ञापन के तहत, एलआईसी ग्राहक को मौत के मामले में ₹ 2 लाख का एक जीवन बीमा देता है जो ₹ 330 प्रति वर्ष के नाममात्र प्रीमियम पर देता है।

इस वित्त वर्ष के लिए सरकार ने 50,000 करोड़ रुपये से अतिरिक्त उधार लक्ष्य को 20,000 करोड़ रुपये में कटौती की

सरकार चालू वित्त वर्ष की आखिरी तिमाही में केवल 20,000 करोड़ रुपये अतिरिक्त उधार लेगी, जो दिसंबर में 50,000 करोड़ रुपये की घोषणा की गई थी।

  • केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने कहा है कि 15 जनवरी 2018 तक की अनंतिम शुद्ध प्रत्यक्ष कर संग्रह में पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 18.7% की वृद्धि दर 6.89 लाख करोड़ रुपये दर्ज की गई है।


खेल

फीफा रैंकिंग: भारत 102 वें स्थान पर कब्जा करने के लिए 3 स्थान पर पहुंच गया

भारतीय पुरुष फुटबॉल टीम ने तीन स्थान चड़कर, नवीनतम फेडरेशन इंटरनेशनल डी फुटबॉल एसोसिएशन (फीफा) रैंकिंग में 102 वें स्थान पर आ गया है।

  • भारत, जो एशियाई देशों में 14 वें स्थान पर है, ने कुल 333 अंक के लिए पिछले महीने 13 अंक अर्जित किये हैं।
  • विश्व चैंपियंस जर्मनी शीर्ष स्थान पर खड़ा रहा, इसके बाद ब्राजील, पुर्तगाल, अर्जेंटीना और बेल्जियम का स्थान रहा।


शोक सन्देश

कार्टूनिस्ट चंडी लाहिरी का निधन

प्रसिद्ध कार्टूनिस्ट चंडी लाहिरी का श्वसन संबंधी जटिलताओं के कारण निधन हो गया है। एक पत्रकार के रूप में अपना कैरियर शुरू करने के बाद, उन्होंने पाठकों को पांच दशकों से अधिक समय के लिए अपने कार्टून को विभिन्न अंग्रेजी और बंगाली अखबारों और पत्रिकाओं में प्रकाशित किया। बंगाल में उन्हें ‘जेब कार्टून’ के निर्माता भी कहते हैं।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts