Daily Current Affairs 1st July, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 1st July 2017 Hindi

भारत ने प्रस्तावित होने के 17 साल बाद ऐतिहासिक अप्रत्यक्ष कर शासन जीएसटी का शुभारंभ किया

1 जुलाई को, भारत ने “एक राष्ट्र, एक कर, एक बाजार” के शासन में देश को बाध्य करने के लिए अपना महत्वाकांक्षी अखिल भारतीय अप्रत्यक्ष कर शासन, माल और सेवा कर (जीएसटी) शुरू किया है।

  • माल और सेवा कर (जीएसटी) पहले 17 साल पहले प्रस्तावित था, जब तत्कालीन प्रधान मंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने जीएसटी समिति का गठन किया था।
  • एक प्रस्तावित मॉडल सबसे पहले 2006 के बजट भाषण के दौरान रखा गया था और तत्कालीन वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने 2010 में घोषणा की थी कि जीएसटी अप्रैल 2011 से लागू होगी।
  • यह अंततः सितंबर 2016 में राष्ट्रपति की स्वीकृति मिली।
  • प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और अन्यों की उपस्थिति में संसद के केंद्रीय हॉल में राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी द्वारा रोल-आउट किया गया था।
  • वर्तमान कर दरों को जीएसटी दर से बदल दिया गया था।
  • जीएसटी एक एकीकृत कर व्यवस्था के साथ कई अप्रत्यक्ष करों की जगह है।

जीएसटी परिषद ने उर्वरक पर कर की दर 5% कर दी

जीएसटी काउंसिल ने पहले तय किए गए 12 फीसदी से उर्वरक पर कर की दर 5 फीसदी कर दी है।


पीआईबी ने जीएसटी पर वेबपेज लॉन्च किया

प्रेस सूचना ब्यूरो, सरकार की सूचना मुक्ति शाखा, ने गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स के लिए एक विशेष पेज लॉन्च किया है।

  • जीएसटी पर वेबपेज नए कर व्यवस्था पर सभी जानकारी के लिए एक एकमात्र मंच है। इसमें हिंदी और अंग्रेजी दोनों में गुड्स एंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) पर अब तक जारी प्रेस विज्ञप्तियां हैं
  • वेबपेज http://pib.nic.in/gst पर पहुंचा जा सकता है

ईसीआई ने छोड़ दिए गए निर्वाचकों को नामांकित करने के लिए राष्ट्रव्यापी विस्तृत महीने के विशेष अभियान की शुरूआत की

भारतीय चुनाव आयोग ने योग्य माहकों के पंजीकरण को अधिकतम करने के लिए 1 जुलाई से देश व्यापक रूप से एक महीने का विशेष अभियान लॉन्च किया है। विशेष नामांकन ड्राइव के दौरान, जो 31 जुलाई 2017 तक पूरा हो जाएगा, सभी राज्यों के चुनाव अधिकारियों द्वारा निम्नलिखित दो गतिविधियों पर विशेष ध्यान दिया जाएगा –

  • नए मतदाताओं के नामांकन के लिए फॉर्म 6 प्राप्त करना,
  • पंजीकृत मृत मतदाताओं के नामों को हटाने, अगर कोई भी मिला

राष्ट्रीय जैवफार्मा मिशन का शुभारंभ

विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन ने देश में बायोफर्मासिटिकल विकास को गति देने के उद्देश्य से राष्ट्रीय जैवफामा मिशन का शुभारंभ किया है।

  • कार्यक्रम का नाम इनोवेट इन इंडिया (i3) है जिसमे कि 250 मिलियन अमरीकी डालर का निवेश होगा जिसमे से  विश्व बैंक 125 मिलियन अमरीकी डालर का निवेश करेगा।

गुजरात ने भारत का पहला मेगा वस्त्र व्यापार मेला, टेक्सटाइल इंडिया 2017 का आयोजन किया

भारत का पहला मेगा वस्त्र व्यापार मेला- टेक्सटाइल्स इंडिया 2017, का उद्घाटन भारतीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के गांधीनगर में महात्मा मंदिर में किया।

  • भारत में वार्षिक कपड़ा व्यापार घटना की स्थिति को चिह्नित करने के लिए, जो कि व्यापार के वार्षिक वैश्विक कैलेंडर का एक हिस्सा है, वस्त्र उद्योग 2017, भारत सरकार द्वारा वस्त्र उद्योग मंत्रालय द्वारा 30 जून से 2 जुलाई महात्मा मंदिर, गांधी नगर, गुजरात में आयोजित किया जा रहा है। 

एपी ने एमएसएमई निगम को 100 करोड़ रुपये में लॉन्च किया

आंध्र प्रदेश सरकार ने एपी एमएसएमई विकास निगम को राज्य में सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को बढ़ावा देने के लिए 100 करोड़ रुपये का एक कॉर्पस फंड लॉन्च किया है।

  • निगम राज्य में छोटे और मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

रिलायंस जियो ने एएई -1 की शुरूआत की, दुनिया की सबसे लंबी 100 जीबीपीएस पनडुब्बी केबल प्रणाली


स्वत्वांत माइक्रोफिन ने नकद समाधान ‘साथी’ की शुरूआत की

मिड-साइज़ की माइक्रोफाइनांस इंस्टीट्यूट स्वादट्रा माइक्रॉफ़िन ने, ऋण उत्पत्ति प्रणाली, ऋण प्रबंधन प्रणाली और संग्रह जैसे क्षेत्रों में परिचालन के पूरे स्पेक्ट्रम के लिए साथी नामक एक एंड-टू-एंड कैशलेस समाधान का शुभारंभ किया है।


आर.के. आईटीबीपी प्रमुख के रूप में पचणंदा का अधिग्रहण

वरिष्ठ भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी आर के पचणंदा ने भारत-तिब्बती सीमा पुलिस (आईटीबीपी) के नए महानिदेशक के रूप में पदभार ग्रहण किया।


लेखक प्रीती शॉनॉय को भारतीय पुरस्कार का पुरस्कार मिला

लेखक प्रीती शॉनी को भारतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। भारत की शीर्ष पांच सबसे ज्यादा बिकने वाली महिला लेखकों में से एक शेयॉय, देश की प्रतिष्ठा को बढ़ाने के लिए योगदान करने वाले व्यक्तित्वों की उपलब्धियों को पहचानने के लिए भारत की सबसे प्रतिष्ठित ब्रांडिंग कंपनियों में से एक ब्रांड एकेडमी द्वारा सम्मानित किया गया था।

  • शेनॉय के साथ अन्य प्रमुख विजेताओं में दीपा मलिक (पैरालिंपिक्स गोल्ड विजेता), कविता कृष्णमूर्ति (सिंगर) और रणवीर ब्रार (सेलिब्रिटी शेफ और टीवी होस्ट) शामिल हैं

लिपस्टिक अंडर माय बुरखा मेलबर्न के भारतीय फिल्म समारोह का उद्घाटन करेगी

लिपस्टिक अंडर माय बुरखा, जो भारत के सेंसर बोर्ड द्वारा भी “महिला उन्मुख” समझी गई थी, मेलबोर्न (आईएफएफएम) के 2017 भारतीय फिल्म महोत्सव में प्रारंभिक फिल्म होगी। निर्देशक: अलंकारिता श्रीवास्तव

  • लिटस्टिक अंडर माय बुरखा में, कोंकणा सेन शर्मा, रत्न पाठक, आहाना कुमार और प्लबीता बोराताक जैसे अभिनेता शामिल हैं।

ऊर्जा दक्षता कार्यक्रमों को लागू करने के लिए सऊदी अरब ने ईईएसएल के साथ समझौता ज्ञापन

ऊर्जा मंत्रालय के प्रशासन के तहत ऊर्जा दक्षता सेवा लिमिटेड (ईईएसएल) ने राष्ट्रीय ऊर्जा सेवा कंपनी, सऊदी अरब के राज्य के साथ ऊर्जा दक्षता कार्यक्रमों को लागू करने और खाड़ी में मांग बढ़ाने के उपायों को लागू करने के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं।


भारत ने संयुक्त राष्ट्र शांतिबोधन कोष के लिए 500,000 डॉलर का योगदान दिया

भारत ने संयुक्त राष्ट्र शांतिबोधन कोष में 5,00,000 डॉलर का योगदान दिया है, आशा व्यक्त करते हुए कहा कि राष्ट्रों द्वारा अधिक धन देने से शांति बनाए रखने और बनाए रखने के लिए विश्व संगठन के प्रयासों को बढ़ावा मिलेगा।


यूएन ने शांति अभियान का बजट 570 मिलियन डॉलर घटाया 

संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) ने अगले लेखा वर्ष के लिए शांति बजट को 570 मिलियन या 7.25 प्रतिशत घटा दिया है।

  • विधानसभा की शक्तिशाली बजट समिति 1 जुलाई से शुरू होने वाले वर्ष में 14 शांति अभियानों के लिए 7.3 अरब डॉलर के बजट के लिए सहमत हो गई है, जो कि $ 7.87 बिलियन के वर्तमान बजट से $ 570 मिलियन का कटौती है।
  • भारत का हिस्सा शांति बजट के 0.474 प्रतिशत है। अमेरिका के शांति प्रबंधन बजट का 28 प्रतिशत है।

यूरोपीय नारीवादी राजनीतिज्ञ सिमोन वेइल का निधन

1979 में यूरोपीय संसद का नेतृत्व करने वाली पहली महिला सिमोन वेइल का निधन हो गया है।


राष्ट्रीय डॉक्टर दिवस: 1 जुलाई

राष्ट्रीय चिकित्सक दिवस 1 जुलाई को पूरे भारत में प्रसिद्ध चिकित्सक और पश्चिम बंगाल के दूसरे मुख्यमंत्री डॉ। बिधान चंद्र रॉय का सम्मान करने के लिए मनाया जाता है।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts