Daily Current Affairs 2nd December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 2 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भारत ने वैश्विक समुद्री शरीर के लिए चुनाव जीता

भारत श्रेणी-बी में अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (आईएमओ) के चुनाव में जीता है, जो कि विकासशील देशों और देशों को अंतरराष्ट्रीय समुद्र में पैदा होने वाले व्यापार में सबसे अधिक हितों का प्रतिनिधित्व करता है।

HUA ने 1 लाख से अधिक घरों के शहरी निर्माण के लिए मंजूरी दी

आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (HUA) ने प्रधान मंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत शहरी गरीबों के लिए 1.12 लाख अधिक किफायती घरों के निर्माण को मंजूरी दे दी है।

  • इन घरों के निर्माण के लिए 8,105 करोड़ रुपये का निवेश किया जाएगा। केंद्र अपने निर्माण के लिए 1,681 करोड़ रुपये की सहायता प्रदान करेगा।
  • पीएमएई (यू) के तहत, सरकार 2022 तक सभी शहरी गरीबों को घर उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखती है। वर्तमान में, घरों की कमी 1.2 करोड़ रुपये पर आंकी गई है।

बंगाल भारत का पहला राज्य जो ग्रीन विश्वविद्यालय की स्थापना करेगा 

पश्चिम बंगाल विधानसभा ने हुगली जिले में एक पर्यावरण अध्ययन विश्वविद्यालय स्थापित करने के लिए वेस्ट बंगाल ने ग्रीन यूनिवर्सिटी बिल 2017 को पारित किया।

तेलंगाना ने वी-हब की घोषणा की, महिलाओं के लिए एक नवाचार केंद्र

तेलंगाना सरकार ने वी-हब नामक महिलाओं के लिए टी-हब की तर्ज पर एक अनन्य नवाचार केंद्र स्थापित करने की एक योजना की घोषणा की, जिसमें इसे एक विशेष रुपये 15 करोड़ के फंड के साथ समर्थन किया गया। 

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने नागालैंड के हॉर्नबिल फेस्टिवल का उद्घाटन किया

राष्ट्रपति रामनाथ कोविन्द ने किसानों में नागालैंड के हॉर्नबिल फेस्टिवल और स्टेट फॉर्मेशन डे समारोह का उद्घाटन किया। हॉर्नबिल महोत्सव समृद्ध नागा संस्कृति और परंपराओं का सही प्रदर्शन है, जो संगीत, नृत्य और भोजन के रूप में कई वर्षों से संरक्षित है।

भारतीय तट रक्षक ने समुद्री प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास ‘स्वच्छ सागर -017’ आयोजित किया 

29 नवंबर 2017 को इंडियन कोस्ट गार्ड ने एक क्षेत्रीय स्तर का समुद्री तेल प्रदूषण प्रतिक्रिया अभ्यास ‘स्वच्छ सागर – 2017’ का आयोजन  पोर्ट ब्लेयर, अंडमान निकोबार द्वीप समूह की राजधानी में किया गुआ था।



अंतरराष्ट्रीय समाचार

रूस में आयोजित SCO शिखर सम्मेलन

रूस की सोची में आयोजित वार्षिक SCO (शंघाई सहयोग संगठन) शिखर ने खाड़ी और अफगानिस्तान की स्थिति सहित क्षेत्रीय सुरक्षा परिदृश्य से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की।

  • भारत से, विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने एससीओ शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

जापान 15 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की मंत्री बैठक की मेजबानी करेगा

जापान ने घोषणा की कि वह 15 दिसंबर को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) की एक मंत्री बैठक की मेजबानी करेगा।



अर्थव्यवस्था

भारत के विदेशी मुद्रा भंडार $ 1.2 अरब तक, $ 400 बिलियन अंक पुनः प्राप्त किया 

रिज़र्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) साप्ताहिक सांख्यिकीय पूरक ने बताया कि 24 नवंबर, 2017 तक भारत का विदेशी मुद्रा (विदेशी मुद्रा) रिजर्व किटी में 1.20 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई। 17 नवंबर को समाप्त हुए सप्ताह के दौरान कुल विदेशी मुद्रा भंडार 399.53 अरब डॉलर से बढ़कर 400.74 अरब डॉलर हो गया। ।



नियुक्तियां

इन्फोसिस ने सलिल पारेख को सीईओ और एमडी के रूप में नियुक्त किया

इन्फोसिस ने सलिल एस। पारेख को अपने मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक के रूप में 2 जनवरी, 2018 से पांच साल की अवधि के लिए नियुक्त किया है। वह यू.बी. प्रवीण राव की जगह लेंगे।



पुरस्कार

मिस कोरिया को मिस सुप्राणेशनल 2017 का ताज पहनाया गया 

मिस कोरिया जेनी किम को पोलैंड में मिस सुप्रैरानेशनल 2017 का ताज पहनाया गया था। कोलकाता के टिका मार्टिनेज और रोमानिया के बियांका तिरसीन क्रमशः प्रथम रनर-अप और दूसरा रनर-अप नामित थी। प्रतियोगिता के लिए भारत की आधिकारिक प्रवेश, पेडेन ओन्गमू नामग्याल, शीर्ष 25 पर पहुंच गई थी, लेकिन शीर्ष 10 में आने में असफल रही।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment