Daily Current Affairs 2nd March, 2018 in Hindi

Daily Current Affairs 2 March 2018 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

कैबिनेट ने लेखा परीक्षकों की देखरेख के लिए एनएफआरए की स्थापना को मंजूरी दी

केंद्रीय कैबिनेट ने राष्ट्रीय वित्तीय रिपोर्टिंग प्राधिकरण (एनएफआरए) की स्थापना को मंजूरी दे दी है। एनएफआरए ऑडिटिंग पेशे के लिए एक स्वतंत्र नियामक के रूप में कार्य करेगी जो कंपनी अधिनियम 2013 द्वारा लाया गया महत्वपूर्ण परिवर्तनों में से एक था।

स्वास्थ्य मंत्रालय लोगों के माध्यम से ‘आयुषमान भारत’ लोगो प्राप्त करेगा

स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने इस वर्ष 2018-19 के बजट में घोषित आयुषमान भारत कार्यक्रम के लिए एक लोगो और टैगलाइन के डिजाइन के लिए एक प्रतियोगिता शुरू की है।

  • प्रतियोगिता का मुख्य उद्देश्य स्वास्थ्य क्षेत्र की पहल के बारे में आबादी के बीच जागरूकता पैदा करना और स्वस्थ भारत को आकार देने में स्वामित्व की ओर संलग्न करना है।
  • लोगो का मुख्य विषय ‘आयुषमान भारत’ और मार्गदर्शक सिद्धांत सर्ववत भवन्तु सुखंन, सर्व संत निरम्याह होगा (हर कोई खुश रह सकता है, हर एक को सभी बीमारियों से मुक्त किया जा सकता है) होगा।

महाराष्ट्र सरकार मराठी को बढ़ावा देने के लिए विकिपीडिया से जुड़ी

महाराष्ट्र सरकार ने मराठी भाषा का प्रसार करने और इसके ऑनलाइन प्रयोग को बढ़ाने के लिए विकिपीडिया, नि: शुल्क ऑनलाइन विश्वकोश, के साथ करार किया है

  • राज्य सरकार ने कहा कि यह दुनिया भर में भाषा फैलाने में मदद करेगी और मराठी भाषी लोगों को बातचीत करने के लिए एक मंच प्रदान करेगी। यह भी उम्मीद है कि संयुक्त राज्य अमेरिका में बसे हुए महाराष्ट्रीयनों तक पहुंचने में मदद मिलेगी।

कर्नाटक ने स्वास्थ्य सेवा योजना का खुलासा किया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने राज्य में 1.43 करोड़ परिवारों को लाभान्वित करने के लिए एक स्वास्थ्य सेवा योजना का अनावरण किया।

  • ‘आरोग्य कर्नाटक’ (स्वस्थ कर्नाटक) राज्य में बीपीएल और एपीएल परिवारों को गुणवत्ता प्राथमिक, माध्यमिक और तृतीयक उपचार प्रदान करेगी।
  • इस योजना के तहत, सभी नीचे-गरीबी रेखा (बीपीएल) परिवारों को सरकारी अस्पतालों में नि: शुल्क उपचार मिलेगा, जबकि उपरोक्त गरीबी रेखा (एपीएल) परिवारों के लिए, राज्य उपचार लागत का लगभग 30 प्रतिशत सहन करेगा।

कर्नाटक में दुनिया का सबसे बड़ा सौर ऊर्जा शक्ति केंद्र शुरू हुआ

कर्नाटक सरकार ने टुमकुर जिले के सूखा-प्रवण पावागडा क्षेत्र में 2,000 मेगावाट (मेगावाट) सौर पार्क के पहले चरण का उद्घाटन किया, बेंगलुरु से करीब 180 किमी।

  • “शक्तिस्थल” नामक 16,500 करोड़ रुपये के पार्क के पहले चरण में 600 मेगावाट उत्पन्न होगा, जबकि इस साल के अंत तक शेष 1,400 मेगावाट की शुरुआत होने की उम्मीद है।

तमिलनाडु सरकार ने शिक्षा के बारे में जानकारी प्रदान करने के लिए 24 घंटे की टोल फ्री हेल्पलाइन की शुरुआत की 

तमिलनाडु सरकार ने 24 घंटे की हेल्पलाइन की स्थापना की है जो कि देश में पहली बार है, जो शिक्षा के बारे में जानकारी प्रदान करेगी और छात्रों को मार्गदर्शन करेगी।

  • मुख्यमंत्री के। पालनीस्वामी ने औपचारिक रूप से सचिवालय में स्थापित 24 घंटे के शिक्षा मार्गदर्शन केंद्र के माध्यम से टोल फ्री नंबर 14417 का शुभारंभ किया, जो स्कूल शिक्षा से संबंधित जानकारी और छात्रों के लिए दिशा-निर्देश प्रदान करेगा।


अर्थव्यवस्था / व्यापार

एन-ई में एमएसएमई के लिए वित्तीय सहायता का विस्तार करने के लिए एक्जिम बैंक, यूएनडीपी में करार

निर्यात-आयात बैंक ऑफ इंडिया (एक्जिम बैंक) ने ‘निर्यात प्रतिस्पर्धी क्षमता के लिए पूर्वोत्तर भारत में एमएसएमई की क्षमता निर्माण’ पर एक परियोजना के वित्त पोषण के लिए संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • यह परियोजना पूर्वोत्तर क्षेत्र में मजबूत एमएसएमई (सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों) को निर्यात बढ़ाने, रोजगार प्रदान करने और युवाओं और महिलाओं को आजीविका के अवसर प्रदान करने के लिए होगा।

भारत में दुनिया में अरबपतियों की तीसरी सबसे बड़ी संख्या है: हुनुन ग्लोबल रिच लिस्ट

सूची में 31 नए भारतीयों के साथ, भारत हुरुं की वैश्विक रिच सूची 2018 पर चीन और अमेरिका के बाद तीसरे स्थान पर है। हूरून रिच सूची 2018 में 68 देशों और 2,157 कंपनियों के 2,6 9 अरबपतियों ने स्थान दिया था।



नियुक्तियां

संजीव नौटियाल एसबीआई लाइफ के एमडी और सीईओ के रूप में नामांकित

एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस कंपनी ने घोषणा की है कि संजीव नौटियाल को अपने अगले एमडी और सीईओ के रूप में नामित किया गया है क्योंकि वर्तमान प्रमुख अरजीत बसु को मूल कंपनी एसबीआई के कॉर्पोरेट लेखा समूह के उप प्रबंध निदेशक के पद पर तैनात किया गया है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts