Daily Current Affairs 2nd March, 2020 in Hindi

Daily Current Affairs 2 March 2020 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

पीएम ने यूपी में 10,000 एफपीओ लॉन्च किया और बुंदेलखंड एक्सप्रेसवे के लिए नींव रखी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के चित्रकूट में पूरे देश में 10,000 किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) का शुभारंभ किया।

  • देश में औसतन 1.1 हेक्टेयर से कम भूमि वाले 86 प्रतिशत किसान छोटे और सीमांत हैं।
  • इन छोटे, सीमांत और भूमिहीन किसानों को कृषि उत्पादन के चरण के दौरान जबरदस्त चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, जैसे कि प्रौद्योगिकी, गुणवत्ता बीज, उर्वरक और कीटनाशकों के लिए आवश्यक वित्त सहित।

19 वीं विश्व उत्पादकता कांग्रेस बेंगलुरु में आयोजित की जाएगी
विश्व उत्पादकता कांग्रेस, उत्पादकता विकास के लिए दुनिया का सबसे बड़ा सम्मेलन, 45 वर्षों के अंतराल के बाद भारत में वापस होगा।

  • वर्ल्ड प्रोडक्टिविटी कांग्रेस (डब्ल्यूपीसी) का 19 वां संस्करण 6 मई से 8 मई, 2020 तक बेंगलूरु अंतर्राष्ट्रीय प्रदर्शनी केंद्र, बेंगलुरु में आयोजित किया जाएगा।
  • 19 वीं विश्व उत्पादकता कांग्रेस थीम्ड “इंडस्ट्री 4.0 – इनोवेशन एंड प्रोडक्टिविटी” जो कि चौथी औद्योगिक क्रांति का प्रतिनिधित्व करती है जो मनुष्यों और मशीनों की क्षमताओं को समाहित करती है

मध्य प्रदेश: खरगोन जिले में मिर्च महोत्सव शुरू हुआ
मध्य प्रदेश में, खरगोन जिले के कसरावद में दो दिवसीय अनोखा मिर्च महोत्सव शुरू हुआ।

  • मिर्च महोत्सव व्यापारियों, निवेशकों और निर्यातकों के लिए एक बड़ा व्यवसाय अवसर है।
  • यह किसानों की आय को दोगुना करने के केंद्र सरकार के लक्ष्य को पूरा करने में भी मदद करेगा। इस अवसर पर मिर्च पर आधारित व्यंजनों के स्टॉल भी लगाए जाएंगे।

ओम बिरला ने कोटा में ‘Suposhit Maa Abhiyaan’ लॉन्च किया
लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने देश में किशोर लड़कियों और गर्भवती महिलाओं का समर्थन करने के लिए अपने निर्वाचन क्षेत्र कोटा, राजस्थान में ‘Suposhit Maa Abhiyaan’ शुरू किया है।

  • इस अभियान के तहत, 1,000 गर्भवती महिलाओं को एक महीने के लिए खाद्य सामग्री दी जाएगी। उसी समय, बच्चे का स्वास्थ्य, जिसमें चिकित्सा परीक्षण, रक्त परीक्षण, दवाएं, प्रसव शामिल हैं, को कवर किया जाएगा।

जितेंद्र सिंह ने जम्मू में केंद्रीय सरकार के पेंशनरों के लिए पेंशन अदालत का उद्घाटन किया
केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने जम्मू में राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) पर केंद्र सरकार के पेंशनरों और जागरूकता कार्यक्रम के लिए पेंशन अदालत का उद्घाटन किया।

  • यह पहली बार है कि पेंशन अदालत दिल्ली के बाहर आयोजित की जा रही है क्योंकि सरकार देश के हर हिस्से तक पहुँचना चाहती है ताकि पेंशनभोगियों की शिकायतों का निवारण वास्तविक समय में किया जा सके जैसा कि भारत के माननीय प्रधान मंत्री द्वारा किया गया है।

जम्मू का प्रसिद्ध सिटी चौक का नाम बदलकर भारत माता चौक कर दिया गया
जम्मू में ऐतिहासिक सिटी चौक का नाम बदलकर भारत माता चौक जम्मू नगर निगम (JMC) कर दिया गया है।

  • पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की याद में सर्कुलर रोड के शुरुआती बिंदु का नाम बदलकर ‘अटल जी चौक’ कर दिया गया है।


व्यापार और अर्थव्यवस्था

एएआई और त्रिपुरा सरकार ने उपकरण काम पर रखने वाले केंद्रों के निर्माण के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए
त्रिपुरा राज्य सरकार और एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया (AAI) ने त्रिपुरा के धलाई जिले के तहत मनु ब्लॉक में छह उपकरण किराए पर लेने वाले केंद्रों के निर्माण के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।

  • इस परियोजना को इसके कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व योजना के हिस्से के रूप में लिया गया है।


खेल

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स: दुती चंद ने रिकॉर्ड टाइमिंग के साथ 100 मीटर में स्वर्ण पदक जीता
भारतीय धावक दुती चंद ने खेले इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में 11.49 सेकंड के रिकॉर्ड समय के साथ 100 मीटर डैश में स्वर्ण पदक जीता।

खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में दुती चंद ने दूसरा गोल्ड जीता
भारतीय ऐस धावक दुती चंद ने 200 मीटर फाइनल में शीर्ष स्थान हासिल करने के बाद खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में अपना दूसरा स्वर्ण पदक जीता।

  • कलिंगा इंस्टीट्यूट ऑफ इंडस्ट्रियल टेक्नोलॉजी (केआईआईटी) का प्रतिनिधित्व करते हुए, 24 वर्षीय ने 23.66 सेकंड का समय लिया।

पंजाब यूनिवर्सिटी ने खेलो इंडिया यूनिवर्सिटी गेम्स में चैंपियन का खिताब जीता
पंजाब यूनिवर्सिटी ने खेलो यूनिवर्सिटी यूनिवर्सिटी गेम्स के उद्घाटन संस्करण के चैंपियन के रूप में उभरने के लिए अंतिम दिन दो स्वर्ण पदक जीते।

राफेल नडाल ने मैक्सिकन ओपन 2020 खिताब जीता
राफेल नडाल ने अपना 85 वां एटीपी टूर खिताब एकैप्को में मैक्सिकन ओपन के फाइनल में टेलर फ्रिट्ज पर शानदार जीत के साथ हासिल किया।



नियुक्ति

मुहिद्दीन को मलेशिया का प्रधानमंत्री नियुक्त किया गया
24 फरवरी, 2020 को महातिर मोहम्मद के इस्तीफे के बाद देश में एक सप्ताह की राजनीतिक अशांति के बाद यांग डि-पर्टुआन एगोंग अब्दुल्ला द्वारा मुहीदीन यासिन को मलेशिया का 8 वां प्रधान मंत्री नियुक्त किया गया है।



शोक सन्देश

JDU सांसद बैद्यनाथ प्रसाद महतो का लंबी बीमारी के बाद निधन
बिहार के वाल्मीकि नगर बैद्यनाथ प्रसाद महतो के सांसद जनता दल (युनाइटेड) का लंबी बीमारी के बाद नई दिल्ली के एम्स में निधन हो गया।

  • महतो ने 2009 और 2019 का लोकसभा चुनाव वाल्मीकि नगर निर्वाचन क्षेत्र से जीता।

भारत के पूर्व हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह कुल्लर का निधन
1968 ओलंपिक कांस्य जीतने वाली टीम का हिस्सा रहे पूर्व भारतीय हॉकी खिलाड़ी बलबीर सिंह कुल्लर का निधन हो गया है। वह 77 वर्ष के थे।

द्रोणाचार्य अवार्डी जोगिंदर सिंह सैनी का निधन
वयोवृद्ध एथलेटिक्स कोच और द्रोणाचार्य अवार्डी जोगिंदर सिंह सैनी, जिन्होंने भारत के कुछ बेहतरीन ट्रैक और फील्ड स्टार्स को तैयार किया, का आयु संबंधी समस्याओं के कारण पटियाला में निधन हो गया। वह 90 के थे।

 

 

Related posts