Daily Current Affairs 2nd November, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 2 November 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

भारत के राष्ट्रपति ने 21 वीं विश्व मानसिक मानसिक स्वास्थ्य का उद्घाटन किया

भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने विश्व स्वास्थ्य संगठन की मानसिक स्वास्थ्य के 21 वें विश्व कांग्रेस का उद्घाटन नई दिल्ली में कैरिंग फाउंडेशन और अन्य संस्थानों के साथ साझेदारी में आयोजित किया।

नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में अंतरराज्यीय परिषद का पुनर्निर्माण

इंटर स्टेट काउंसिल, जिसे राज्यों के बीच विवादों की जांच और सलाह देने के लिए अनिवार्य है, को प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के अध्यक्ष और छह केंद्रीय मंत्रियों और सभी मुख्यमंत्रियों के सदस्यों के रूप में पुनर्गठित किया गया है।

  • राजपत्र अधिसूचना के अनुसार, केंद्रीय मंत्री, ये पुनर्गठित परिषद के सदस्य होंगे – राजनाथ सिंह (घर), सुषमा स्वराज (विदेश मामलों), अरुण जेटली (वित्त), नितिन गडकरी (सड़क परिवहन), थावर चंद गहलोत (सामाजिक न्याय) और सशक्तीकरण) और निर्मला सीतारमण (रक्षा)।

भारत में दुनिया में सबसे अधिक कुपोषित बच्चों की संख्या: रिपोर्ट

एसोचैम और ईएवाई द्वारा संयुक्त अध्ययन के मुताबिक, भारत दुनिया में सबसे अधिक कुपोषित बच्चों का घर है। रिपोर्ट में कहा गया है कि देश को स्वास्थ्य और सामाजिक असमानता को कम करने पर नीतियां तैयार करने की जरूरत है। रिपोर्ट में पाया गया कि 2015 के अंत तक, भारतीय बच्चों में से 40 प्रतिशत कुपोषित थे।

लिंग भेद्यता सूचकांक में गोवा सबसे ऊपर, बिहार सबसे निचे

बाल विकास एनजीओ प्लान इंडिया द्वारा जारी लिंग वुल्बरबिलिटी इंडेक्स (जीवीआई) में गोवा शीर्ष पर और बिहार सबसे निचे रहा। समग्र संकाय को हर बाल अभियान के लिए एनजीओ की योजना के लिए अनुसंधान के भीतर विकसित किया गया है जिसका उद्देश्य मुश्किल परिस्थितियों में बच्चों, विशेषकर लड़कियों को प्रभावित करने वाली विभिन्न समस्याओं के आयामों को व्यापक रूप से समझना है।

  • रैंकिंग में गोवा के बाद केरल, मिजोरम और सिक्किम का स्थान है।

मुंबई के रॉयल ओपेरा हाउस को यूनेस्को विरासत पुरस्कार दिया गया है

मुंबई के चर्नी रोड पर स्थित बहाल रॉयल ओपेरा हाउस को सांस्कृतिक विरासत संरक्षण के लिए 2017 यूनेस्को एशिया प्रशांत पुरस्कार से मेरिट का पुरस्कार मिला है।

ओडिशा ने कौशल विकास के लिए सिंगापुर स्थित शिक्षा सेवाओं के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

ओडिशा कौशल विकास प्राधिकरण (ओएसडीए) और सिंगापुर स्थित आईटीई शिक्षा सेवा (आईटीईईएस) ने राज्य में कौशल विकास के लिए एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

वॉलमार्ट भिवंडी में अपना पहला ‘अंधेरे स्टोर’ खोला

वॉलमार्ट स्टोर्स ने एक पूर्णता केंद्र या ‘अंधेरे स्टोर’ खोल दिया है, जो कि भारत में अपने पहले विश्व में से एक है, जो देश में परिचालन की गति बढ़ाने के प्रयास में है, जो ऑनलाइन रिटेल सेवाओं को तेजी से अपना रहा है।

  • मुंबई के निकट भिवंडी के 45,000 वर्ग फुट केंद्र ऑनलाइन ऑर्डर के जरिए किराना स्टोर और अन्य बी 2 बी व्यवसायों की सुविधा देगा और ज्यादातर उपभोक्ता उत्पाद और घर की आपूर्ति पैकेज करेंगे।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

‘Fake news’ को वर्ष 2017 के शब्द के रूप में नाम दिया गया

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा लोकप्रिय रूप से लोकप्रिय एक शब्द, ‘Fake news’, दुनिया भर में इसका व्यापक उपयोग होने के कारण कोलिन्स डिक्शनरी द्वारा वर्ष का नाम दिया गया है। यह पाया गया कि इस शब्द का उपयोग पिछले 12 महीनों में 365 प्रतिशत बढ़ोतरी दर्ज किया गया।

  • ‘Fake news’ – “गलत, अक्सर सनसनीखेज, समाचार रिपोर्टिंग की आड़ में प्रसारित जानकारी” के रूप में परिभाषित किया गया, ‘Fake news’ ने Brexit की जगह ली है जिससे 2016 के  शब्द के रूप में मन गया था।


 बैंकिंग

आईसीआईसीआई बैंक एनआरआई के लिए आवाज आधारित अंतरराष्ट्रीय प्रेषण सेवा शुरू करने के लिए एप्पल के साथ समझोता किया 

भारत के सबसे बड़े निजी क्षेत्र के बैंक समेकित परिसंपत्तियों द्वारा, आईसीआईसीआई बैंक ने भारत में पहली बार आवाज़ आधारित अंतरराष्ट्रीय प्रेषण सेवा शुरू करने की घोषणा की, ताकि अनिवासी भारतीयों (एनआरआई) को भारत में किसी भी बैंक को पैसा भेजने के लिए सक्षम बनाया जा सके।

  • आईसीआईसीआई बैंक के Money2India ऐप में इस नई सुविधा के साथ, एक एनआरआई ग्राहक अपने आईफोन / आईपैड पर एप्पल के आभासी आवाज सहायक, सिरी के लिए सिर्फ एक साधारण आवाज कमांड के साथ भारत में अपने मौजूदा भुगतानकर्ताओं को एक प्रेषण शुरू कर सकता है।

अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के लिए एयू स्माल फाइनेंस बैंक को आरबीआई की मंजूरी मिली

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक को आरक्षित भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) से अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक के रूप में काम करने के लिए मंजूरी मिली एयू स्माल फाइनेंस बैंक का नाम अब भारतीय रिज़र्व बैंक अधिनियम, 1934 की दूसरी अनुसूची में शामिल किया गया है।

  • अनुसूचित वाणिज्यिक बैंक स्थिति प्राप्त करने के बाद, एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक, तरलता समायोजन सुविधा (एलएएफ) और सीमांत स्थायी सुविधा (एमएसएफ) के साथ भारतीय रिजर्व बैंक के साथ उधारी और ऋण देने में सक्षम हो जाएगा।


अर्थव्यवस्था

सितंबर में कोर क्षेत्र की वृद्धि 5.2% की 6 महीने की उच्चतम वृद्धि स्तर पर 

सितंबर में आठ प्रमुख क्षेत्रों की वृद्धि छह महीने की उच्च 5.2 प्रतिशत पर हुई, जो कोयला, प्राकृतिक गैस और रिफाइनरी सेगमेंट में मजबूत प्रदर्शन से मदद मिली।

  • आठ बुनियादी ढांचा क्षेत्र – कोयला, कच्चे तेल, प्राकृतिक गैस, रिफाइनरी उत्पाद, उर्वरक, इस्पात, सीमेंट और बिजली – पिछले साल सितंबर में 5.3 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई थी।

भारत WEF लैंगिक गैप सूचकांक में 21 स्थानों से गिरा 

भारत विश्व अर्थव्यवस्था मंच के ग्लोबल लैंगर गेप इंडेक्स पर चीन के पड़ोसी देशों चीन और बांग्लादेश के पीछे 108 स्थान पर आते हुए 21 स्थानों पर फिसल गया है, मुख्य रूप से अर्थव्यवस्था में महिलाओं की कम भागीदारी और कम मजदूरी के कारण।

ग्लोबल लैंप गेप इंडेक्स के शीर्ष पर आइसलैंड है। नौ साल से यह दुनिया का सबसे लिंग-समान देश रहा है।



खेल

श्रीकांत कैरियर की सर्वश्रेष्ठ दूसरी रैंक पर 

भारतीय ऐस बैडमिंटन खिलाड़ी श्रीकांत किदमीबी अपने कैरियर की चोटी पर पहुंच गए हैं क्योंकि उन्होंने खुद को बीडब्ल्यूएफ पुरुषों की एकल रेटिंग्स में विश्व की नंबर 2 रैंकिंग पर आ गए हैं। उन्होंने एक बार फिर से इतिहास बना लिया है क्योंकि वह इस रैंक को प्राप्त करने वाले पहले भारतीय पुरुष बैडमिंटन खिलाड़ी बन गए हैं। 

  • शीर्ष स्थान पर डेनमार्क के विक्टर एक्सेसन है।

गीता फोगट ने ऑल इंडिया पुलिस चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता

2010 में राष्ट्रमंडल खेलों में महिलाओं की कुश्ती में भारत का पहला स्वर्ण पदक जीतने वाली भारतीय पहलवान गीता फोगट ने ऑल इंडिया पुलिस चैम्पियनशिप 2017 में स्वर्ण पदक जीता है।



नियुक्तियां

अजय बिसरिया को पाकिस्तान में अगला भारतीय उच्चायुक्त नियुक्त किया

अजय बिसारिया को पाकिस्तान के इस्लामी गणराज्य में भारत के अगले उच्चायुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है। बिसारिया पोलैंड के गणतंत्र के लिए भारत का वर्तमान राजदूत है। वे वर्तमान दूत गौतम बांबावले की जगह ले जाएंगे, जिन्हें चीन के अगले भारतीय राजदूत के रूप में नियुक्त किया गया है।

नीलमनी एन। राजू कर्नाटक की पहली महिला पुलिस प्रमुख नियुक्त

नीलमनी एन। राजू को कर्नाटक की पहली महिला महानिदेशक और पुलिस महानिरीक्षक के रूप में नामित किया गया है। वह रुपाक कुमार दत्ता से, जो सेवा से सेवानिवृत्त हो रहे हैं, से पदभार संभालेंगी।



पहचान

Forbes: चंदा कोचर, प्रियंका चोपड़ा दुनिया की सबसे शक्तिशाली महिलाओं में शामिल

आई.सी.आई.सी.आई. बैंक की मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं प्रबंध निदेशक चंदा कोचर तथा बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा सहित पांच भारतीय महिलाएं फोर्ब्स की सबसे शक्तिशाली महिलाओं की सूची में जगह बनाने में कामयाब रही हैं। इस सूची में जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल पहले स्थान पर हैं

  • इस सूची में चंदा 32वें तथा एच.सी.एल. कॉरपोरेशन की सी.ईओ. रोशनी नादर मल्होत्रा 57वें स्थान तथा बायोकॉन की संस्थापक चेयरमैन किरण मजूमदार शॉ 71वें स्थान पर हैं। सूची में हिंदुस्तान टाइम्स मीडिया लिमिटेड की चेयरपर्सन शोभना भरतिया 92वें और अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा 97वें स्थान पर हैं।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment