Daily Current Affairs 2nd October, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 2 October 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

कैबिनेट ने भारत और अफगानिस्तान के बीच पुलिस प्रशिक्षण और विकास पर तकनीकी सहयोग के बीच द्विपक्षीय समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी

प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने पुलिस प्रशिक्षण और विकास पर तकनीकी सहयोग के संबंध में भारत और अफगानिस्तान के बीच एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की मंजूरी दे दी है।

  • समझौता ज्ञापन अफगानिस्तान नेशनल पुलिस की क्षमता निर्माण और क्षेत्र में सुरक्षा तंत्र में सुधार करने में मदद करेगा।

भारत ने म्यामांर, बांग्लादेश सीमा पर दो जांच-चौकियां खोलीं

भारत ने म्यामांर और बांग्लादेश की सीमा पर दो आव्रजन जांच चौकियां खोली हैं जो दो पूर्वी देशों के साथ निकटता को दिखाता है।

  • मिजोरम के ज़ोरिनपुई चेक पोस्ट को सभी यात्रियों के लिए म्यांमार से भारत में प्रवेश या बाहर निकलने के लिए इमिग्रेशन चेक पोस्ट के रूप में अधिकृत किया गया है।
  • मिजोरम के कावप्रुहुह चेक पोस्ट को सभी यात्रियों के लिए बांग्लादेश से या भारत से प्रवेश करने के लिए इमिग्रेशन चेक पोस्ट के रूप में अधिकृत किया गया है।

राष्ट्रपति ने अविश्वसनीय भारत 2.0 अभियान शुरू किया; “एडॉप्ट ए हेरिटेज” परियोजना

“विश्व पर्यटन दिवस”, जो 27 सितंबर को सालाना मनाया जाता है, ​​के अवसर पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने “अतुल्य भारत 2.0 अभियान”, “एडॉप्ट ए हेरिटेज” प्रोजेक्ट लॉन्च किया।

  • अतुल्य इंडिया 2.0 अभियान विशेष प्रचारक योजनाओं पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, साथ ही सोशल मीडिया को अधिक जोर दिया जाएगा, जबकि ‘एडॉप्ट ए हेरिटेज’ परियोजना को पब्लिक सेक्टर और निजी क्षेत्र की कंपनियों और व्यक्तियों को पर्यटन के विकास के लिए विरासत स्थलों को सौंपने की योजना है।
  • “वर्ल्ड टूरिज्म डे” के 37 वें संस्करण पर राष्ट्रपति ने “नई अतुल्य भारत वेबसाइट” की शुरुआत भी की

आंध्र प्रदेश में ‘नो हेलमेट, नो पेट्रोल’ लागू

आंध्र प्रदेश में सड़क दुर्घटना में होने वाली मौतों को कम करने के लिए दोपहिया वाहन चालकों के लिए ‘नो हेलमेट, नो पेट्रोल’ का नियम लागू नहीं हुआ है, मुख्यमंत्री चन्द्रबाबू नायडू ने सभी पेट्रोल बंक डीलरों से सहयोग करने को कहा।

  • चंद्रबाबू ने इस नियम को लागू करने के लिए उपकरणों के लिए 10 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।

कर्नाटक ने 12 लाख गर्भवती महिलाओं को खिलाने के लिए योजना का खुलासा किया

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने “मात्हरू पूर्ण योजना” का शुभारंभ किया, जिसका उद्देश्य राज्य में 12 लाख गर्भवती महिलाओं और स्तनपान कराने वाली माताओं को पौष्टिक भोजन प्रदान करना है।

  • योजना के अंतर्गत आँगनवाड़ी केंद्रों पर पोषण की खुराक, परामर्श और अन्य मातृत्व लाभ भी प्रदान किए जाएंगे।

राष्ट्र ने 148 वीं जयंती पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित की

राष्ट्र ने राष्ट्र के पिता, महात्मा गांधी को आज (2 अक्टूबर) उनकी 148 वीं जयंती पर श्रद्धांजलि दी। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, उपराष्ट्रपति एम। वेंकैया नायडू, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, पूर्व प्रधान मंत्री डा। मनमोहन सिंह, वरिष्ठ भाजपा नेता एल के आडवाणी और अन्य मान्यताओं ने राजघाट का दौरा किया और देश के पिता को श्रद्धांजलि दी।

राष्ट्र ने पूर्व प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री को आज जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की

राष्ट्र ने पूर्व प्रधान मंत्री लाल बहादुर शास्त्री को उनकी जयंती पर आज (2 अक्टूबर) श्रद्धांजलि अर्पित की। लाल बहादुर शास्त्री ने 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध के दौरान देश का नेतृत्व किया और नारा दिया- जय जवान जय किसान, जिसे आज भी याद किया जाता है।

नेपाल और भारत नवंबर में संयुक्त बाघ जनगणना का आयोजन करेंगे

नेपाल और भारत नवंबर में राष्ट्रीय उद्यानों, जंगलों और अभयारण्यों में बाघों की एक संयुक्त सिर गणना करेंगे जो दो समान पड़ोसियों के बीच एक समान कैमरा टेपिंग पद्धति का इस्तेमाल करते हुए अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर आयोजित होगी।

  • बाघ को लुप्तप्राय जानवर माना जाता है और लुप्तप्राय प्रजातियों में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार पर कन्वेंशन में सूचीबद्ध किया गया है।

ब्लॉकचैन टेक-आधारित स्मार्टफ़ोन का अनावरण किया

गुरुग्राम आधारित वीवीडीएन, आयरलैंड के एंबेडेड डाउनलोड्स के साथ साझेदारी में, ब्लैकबेन प्रौद्योगिकी आधारित स्मार्टफोन बीटवॉल्ट ने ₹ 75,000 यूनिट के लिए अनावरण किया।

  • फोन गूगल प्ले स्टोर का समर्थन नहीं करता और उसने अपना मोबाइल एप्लिकेशन विकसित किया है।
  • यह दुनिया का पहला ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी आधारित स्मार्टफोन है।


अर्थव्यवस्था

आरबीआई ने सरकारी बॉन्ड में 14.200 करोड़ रुपये तक की एफपीआई की सीमा बढ़ा दी है

आरबीआई ने सरकारी बॉन्डों में निवेश पर विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों की सीमा को अक्टूबर-दिसंबर की अवधि के लिए 14,200 करोड़ रुपये से बढ़ा दिया है, जिसमें कुल बकाया सरकारी उधार से संबंधित सूत्र है।

  • अक्टूबर-दिसंबर 2017 की तिमाही के लिए एफपीआई द्वारा निवेश की सीमा केंद्रीय सरकार की प्रतिभूतियों में 8,000 करोड़ रुपये और राज्य विकास ऋणों में 6,200 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है। संशोधित सीमाएं 3 अक्टूबर, 2017 से प्रभावी होंगी

डिजिटल लीप पर जीडीपी 2027 तक $ 6 ट्रिलियन तक पहुंच जाएगा: मॉर्गन स्टेनली रिपोर्ट

डिजिटलीकरण, अनुकूल जनसांख्यिकी, वैश्वीकरण और सुधारों के आधार पर अगले 10 वर्षों में भारत की सबसे तेजी से बढ़ती बड़ी अर्थव्यवस्था होने की संभावना है, मॉर्गन स्टेनली रिपोर्ट की भविष्यवाणी के अनुसार।



खेल

रूस, चीन समेत 9 देश पर लगाया वेटलिफ्टिंग संघ ने बैन

डोपिंग की महामारी से निपटने के प्रयास में एक वर्ष के लिए भारोत्तोलन से निलंबित नौ देशों में रूस और चीन शामिल हैं।

  • अंतर्राष्ट्रीय वेटलिफ्टिंग फेडरेशन द्वारा 2008 और 2012 के ओलंपिक खेलों के विरोधी डोपिंग नमूनों के पुनर्निर्माण के बाद का निर्णय लिया गया। ओलंपिक में कम से कम तीन डोपिंग अपराधों वाले देश निलंबित कर दिए गए हैं।
  • इसके अलावा कज़ाकिस्तान, आर्मेनिया, अज़रबैजान, बेलारूस, मोल्दोवा, तुर्की, और यूक्रेन को निलंबित कर दिया गया।


नियुक्तियां

भाजपा के संबित पात्रा ओएनजीसी बोर्ड में नियुक्त

बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा को तेल एवं प्राकृतिक गैस निगम (ओएनजीसी) लिमिटेड के बोर्ड पर गैर-सरकारी निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है।



पुरस्कार

शास्त्रीय गायक माणिक भिडे को भीमसेन जोशी पुरस्कार के लिए चुना गया 

प्रसिद्ध गायक माणिक भिडे को संगीत के क्षेत्र में उनके योगदान के लिए वर्ष 2017-18-18 के लिए प्रतिष्ठित भारतरत्न पंडित भीमसेन जोशी पुरस्कार के लिए चुना गया है।

अमेरिकी जीवविज्ञान त्रिकोणीय ने नोबेल मेडिसिन पुरस्कार जीता 

इस वर्ष का नोबेल मेडिसिन पुरस्कार अमेरिका के आनुवंशिकीविदों – जैनेटरी सी हॉल, माइकल रॉबबैश और माइकल डब्ल्यू यंग को – कैसे पौधों, जानवरों और मनुष्यों ने अपने जैविक ताल को अनुकूलित किया है ताकि यह पृथ्वी के क्रांतियों के साथ सिंक्रनाइज़ हो सके – के लिए दिया गया है। ये तिकड़ी 9 मिलियन स्वीडिश क्रोनोर (लगभग 1.1 मिलियन अमरीकी डालर) का पुरस्कार राशि साझा करेंगे।

क्वींसलैंडर अरजू सिंह मिस इंडिया ऑस्ट्रेलिया 2017 है

क्वींसलैंड के गोल्ड कोस्ट की अरजू सिंह को सिडनी में मिस इंडिया ऑस्ट्रेलिया 2017 का पुरस्कार मिला है।



महत्वपूर्ण दिन

अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस: 2 अक्टूबर

अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस 2 अक्टूबर को मनाया जाता है, महात्मा गांधी का जन्मदिन। इस दिन को भारत में गांधी जयंती के रूप में संदर्भित किया गया है। 15 जून 2007 को संयुक्त राष्ट्र महासभा ने 2 अक्तूबर को अंतर्राष्ट्रीय अहिंसा दिवस के रूप में स्थापित करने का मतदान किया।

  • 15 जून 2007 की जनरल असेंबली संकल्प ए / आरईएस / 61/271 के अनुसार, जिसमें स्मरणोत्सव की स्थापना की गई, अंतर्राष्ट्रीय दिवस “अहिंसा के संदेश को प्रसारित करना, शिक्षा और जन जागरूकता के माध्यम से” का एक अवसर है। संकल्प “अहिंसा के सिद्धांत की सार्वभौमिक प्रासंगिकता” और “शांति, सहिष्णुता, समझ और अहिंसा की संस्कृति को सुरक्षित करने की इच्छा” की पुष्टि करता है।


Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment