Daily Current Affairs 20th April, 2017 in Hindi

Current Affairs 20th April 2017 Hindi

सरकार ने पीएमजीकेवाई के तहत 30 अप्रैल तक जमा करने की समय सीमा तय की है

सरकार और आरबीआई ने 30 जून तक की अवधि को “अनुरूप जमा” के लिए बढ़ा दिया है, जिन्होंने प्रधान मंत्री ग्रिब कल्याण जमा योजना (पीएमजीकेडीएस) के तहत अपनी बेहिसाब आय की घोषणा की है, जिसमे चार साल तक गैर-ब्याज वाले असर जमाओं में पार्किंग धन की अनुमति दी है।

  • आरबीआई के ई-कुबेर प्रणाली में विवरण अपलोड करने के लिए बैंकों को 30 अप्रैल तक का विस्तार भी दिया गया है।
  • पीएमजीकेवाई, जो 17 दिसंबर 2016 को खोला गया था, ने अप्रत्याशित आय के धारकों को टैक्स और दंड का भुगतान करके साफ रहने का आखिरी मौका दिया। योजना 31 मार्च को बंद हुई थी

आरबीआई, बैंक ऑफ गुयाना ने जानकारी के पर्यवेक्षी आदान-प्रदान के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने “सुपरवाइझरी कोऑपरेशन एंड एक्सचेंज ऑफ सुपरवाइजरी इंफॉर्मेशन” पर बैंक ऑफ गुयाना के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने की घोषणा की है।


नाबार्ड ने सहकारी बैंकों को 9, 241 करोड़ रुपये का भुगतान किया

राष्ट्रीय कृषि और ग्रामीण विकास बैंक (नाबार्ड) ने 2016-17 के दौरान किसानों को फसल ऋण मुहैया कराने के लिए गुजरात में सहकारी बैंकों और क्षेत्रीय ग्रामीण बैंकों (आरआरबी) को पुनर्वित्त सहायता के रूप में 9,241 करोड़ रुपये का विस्तार किया है।

  • बैंक ने SAUNI योजना के सिंचाई परियोजना के लिए गुजरात सरकार को 2,274 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं।

भारत ने यूएन चुनाव सहायता कार्यक्रम में $ 250,000 का योगदान दिया

भारत ने चुनाव कराने के लिए और चुनाव प्रक्रियाओं को विकसित करने में देशों की मदद करने के लिए यूएन कार्यक्रम में $ 250,000 का योगदान दिया है।

  • चुनावी सहायता और क्षमता निर्माण के कार्यक्रमों के लिए यह 250,000 डॉलर का दूसरा भारतीय योगदान है। सबसे पहले 2012 में योगदान दिया गया था

2017 में विश्व अर्थव्यवस्था में 3.5% की वृद्धि होगी: आईएमएफ

आईएमएफ ने 2017 में 3.5 प्रतिशत की दर से विश्व अर्थव्यवस्था के लिए अपेक्षित वृद्धि की तुलना में मामूली रूप से अधिक का अनुमान लगाया है।

  • आईएमएफ ने घोषणा की कि, विश्व अर्थव्यवस्था वर्ष 2017 में 3.5 प्रतिशत की रफ्तार से बढ़ी है, जो पिछले साल 3.1 प्रतिशत थी और 2018 में 3.6 प्रतिशत होगी।

स्कूलों में पंजाब सरकार ‘बुक बैंक’ स्थापित करेगी

पंजाब सरकार ने स्कूलों में ‘बुक बैंक’ स्थापित करने का निर्णय लिया है ताकि पुरानी पुस्तकों को निःशुल्क छात्रों को मुफ्त में उपलब्ध कराया जा सके और पेपर के अपव्यय को रोका जाए


हरियाणा हर किसी के लिए मुफ्त दुर्घटना बीमा प्रदान करेगा

हरियाणा सरकार ने एक निर्णय किया है जो हर किसी के दुर्घटना के मामले में हरियाणा के निवासियों को लाभ होगा।

  • उसने 18 से 70 साल के आयु वर्ग में हरियाणा के सभी निवासियों को दुर्घटना बीमा कवर प्रदान करने का निर्णय लिया। राज्य सरकार प्रीमियम की प्रतिपूर्ति करेगा और हरियाणा सरकार ‘प्रधान मंत्री सुरक्षा बीमा योजना’ (पीएमएसबीवाई) योजना के तहत दुर्घटना बीमा कवर प्रदान करेगा।

एनजीटी ने दिल्ली सरकार से 1 मई को गंतव्य बसों की शुरूआत करने को कहा

राष्ट्रीय राजधानी में हवा की गुणवत्ता में सुधार के लिए  राष्ट्रीय ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) ने दिल्ली सरकार को 1 मई से गंतव्य बसों को पेश करने का निर्देश दिया है।


प्रधान मंत्री मोदी कोलंबो में संयुक्त राष्ट्र के वीसाक दिवस का उद्घाटन करेंगे

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी 12 मई को श्रीलंका में कोलंबो में संयुक्त राष्ट्र के वीसाक दिवस का उद्घाटन करेंगे। वीसाक दिवस, जिसे बुद्ध पौर्णिमा भी कहा जाता है, एक पारंपरिक अवकाश है जो श्रीलंका के बहुसंख्यक सिंहली बौद्धों द्वारा मनाया जाता है।

  • इस साल का जश्न, ‘सामाजिक न्याय और स्थायी विश्व शांति के लिए बौद्ध शिक्षा’ विषय के साथ, 12-14 मई से कार्यक्रमों की एक श्रृंखला के माध्यम से चिह्नित किया जाएगा, जिसमें इस क्षेत्र के नेताओं को भाग लेने की उम्मीद है।

टाइम के ‘सबसे प्रभावशाली लोगों’ की सूची में नरेंद्र मोदी और पेटीएम के विजय शेखर शर्मा

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और पेटीएम के संस्थापक विजय शेखर शर्मा टाइम मैगजीन द्वारा जारी किए गए इस साल दुनिया के 100 सबसे प्रभावशाली लोगों की वार्षिक सूची में सूचीबद्ध होने वाले दो भारतीय हैं।


‘One Part Woman’ ने साहित्य अकादमी पुरस्कार जीता

लेखक पेरुमल मुरुगन के उपन्यास Mathorubhagan (‘One Part Woman’) का अंग्रेजी अनुवाद ने अंग्रेजी में अनुवाद के लिए साहित्य अकादमी का पुरस्कार जीता है।


आईएनएस दर्शाक ने श्रीलंका के बे संयुक्त सर्वेक्षण का आयोजन किया

भारतीय नौसेना के जल सर्वेक्षण सर्वेक्षण जहाज आईएनएस दर्शक संयुक्त रूप से श्रीलंका के नौसेना के साथ मिलकर श्रीलंका के जल में वेल्गामा बे के संयुक्त जल सर्वेक्षण का उपक्रम किया


इतालवी महापौर (mayor) ने यूनेस्को शांति पुरस्कार जीता

यूनिस्को ने प्रवासियों और शरणार्थियों की जान बचाने के लिए अपनी प्रतिबद्धता के लिए, Italian island of Lampedusa के महापौर, जियुसेपिनिया (गियसी) निकोलिनी को अपने शांति पुरस्कार से सम्मानित किया है


चीन जून में ब्रिक्स फिल्म महोत्सव की मेजबानी करेगा

2017 ब्रिक्स फिल्म फेस्टिवल 23 से 27 जून तक दक्षिण-पश्चिम चीन के सिचुआन प्रांत चेंगदू में आयोजित किया जाएगा।

  • त्यौहार के दौरान प्रदर्शित किए गए ब्रिक्स देशों (ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका) से 30 फिल्मों का आयोजन किया जाएगा।
  • पहली ब्रिक्स फिल्म महोत्सव का आयोजन पिछले सितंबर में नई दिल्ली, भारत में हुआ था।

मंगोलिया ने अपने पहले उपग्रह को लॉन्च किया

मंगोलिया ने अपना पहला उपग्रह मंगोल सैट –1 लॉन्च किया है 1,227-मेगाहर्टज उपग्रह, दूरदराज के देश को अपने दूरसंचार और ब्रॉडबैंड सेवाओं का विस्तार करने में मदद करेगा।


 

Related posts

/