Daily Current Affairs 20th December, 2017 in Hindi

Daily Current Affairs 20 December 2017 in Hindi for Banking/Insurance/SSC and other related exams.

राष्ट्रीय समाचार

चक्रवात ओक्खी प्रभावित राज्यों के लिए प्रधान मंत्री ने राहत पैकेज की घोषणा की

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने ओकखी प्रभावित लक्षद्दीप, तमिलनाडु और केरल में दौरा किया और स्थिति का पता लगाया, और प्रभावित लोगों से मिले। वहां उन्होंने सभी 3 राज्यों के लिए 325 करोड़ रुपये का राहत पैकेज और मृतक के अगले रिश्तेदारों को रु। 2 लाख की अनुग्रह सहायता की घोषणा की। 

युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए कौशल मंत्रालय ओर मारुति सुजुकी में समझोता

कौशल विकास मंत्रालय और मारुति सुजुकी ने युवाओं को प्रशिक्षण देने और उनके रोजगार की क्षमता बढ़ाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। ऑटोमोबाइल निर्माता यह सुनिश्चित करेगा कि पात्र प्रशिक्षु उपयुक्त धाराओं में शिक्षुता / उच्च शिक्षा लेते हैं और छात्रों को उद्यमी बनने के लिए भी मार्गदर्शन करेगा।

केंद्र ने कालेश्वरम परियोजना के लिए तेलंगाना को मंजूरी दी

तेलंगाना सरकार की प्रतिष्ठित कालेश्वरम लिफ्ट सिंचाई योजना (केएलआईएस) को आखिरकार मंजूरी मिल गई है। परियोजना के लिए मंजूरी राज्य सरकार के लिए एक बड़ा बढ़ावा होगी। हालांकि, केंद्र ने मंजूरी देने से पहले कुछ शर्तों को रखा है।

भारत का पहला डिजाइन विश्वविद्यालय ‘वर्ल्ड यूनिवर्सिटी ऑफ डिज़ाईन’ ने परिसर खोला

भारत का पहला और एकमात्र डिजाइन विश्वविद्यालय, डिजाइन के विश्व विश्वविद्यालय (WUD) ने सोनिपत, हरियाणा में परिसर खोल है। परिसर, राजीव गांधी परिसर एनएच 1 पर राजीव गांधी शिक्षा शहर (एनसीआर), सोनीपत में स्थित है, जो भारत में शिक्षा के लिए सबसे बड़ा योजनाबद्ध एकीकृत शहर है।

  • WUD भारत का पहला विश्वविद्यालय है जो रचनात्मक डोमेन में शिक्षा को समर्पित है; WUD शैक्षणिक उन्मुख बनने के लिए पूरी तरह से व्यवसाय उन्मुख होने से डिजाइन की गति को रेखांकित करता है; और प्रमाणपत्र और डिप्लोमा चरण से डिग्री, स्नातकोत्तर डिग्री, अनुसंधान और डॉक्टरेट कार्यक्रमों से भी।


अंतरराष्ट्रीय समाचार

फ्रांस ने 2040 तक सभी तेल और गैस उत्पादन पर प्रतिबंध लगाने के लिए कानून पारित किया

फ्रांस की संसद ने देश और उसके विदेशों के क्षेत्रों में 2040 तक तेल और प्राकृतिक गैस के सभी अन्वेषण और उत्पादन पर प्रतिबंध लगाने वाले कानून को मंजूरी दे दी है।

  • उस कानून के तहत, मौजूदा ड्रिलिंग परमिट का नवीनीकरण नहीं किया जाएगा और कोई नया अन्वेषण लाइसेंस नहीं दिया जाएगा।
  • फ्रांसीसी सरकार का दावा है कि प्रतिबंध दुनिया का पहला है।


बैंकिंग और वित्त

भारत और विश्व बैंक ने कौशल वृद्धि परियोजना के लिए वित्तपोषण समझौते पर हस्ताक्षर किए

“औद्योगिक मूल्य संवर्धन ऑपरेशन परियोजना के लिए कौशल सशक्त बनाने (STRIVE)” के लिए भारत सरकार और विश्व बैंक द्वारा हस्ताक्षर किए गए थे, जो आईडीए क्रेडिट के लिए 125 मिलियन अमरीकी डॉलर के बराबर वित्तपोषण समझौता था।

  • आपरेशन का उद्देश्य गुणवत्ता और बाजार आधारित व्यावसायिक प्रशिक्षण में उपलब्ध कराए जाने में सुधार करना है।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने  बैंक ऑफ इंडिया को पीसीए फ्रेमवर्क में डाला

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने बैंक की उच्च गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) को देखते हुए बैंक ऑफ इंडिया के खिलाफ “त्वरित सुधारात्मक कार्रवाई” (पीसीए) उपायों की शुरुआत की है।

  • पिछले हफ्ते, पीसीए को सरकारी ऋणदाता कारपोरेशन बैंक के खिलाफ शुरू किया गया था। अतीत में आरबीआई ने सात बैंकों पर प्रतिबंध लगाया है जिनमें ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स, देना बैंक, सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया, आईडीबीआई बैंक, इंडियन ओवरसीज बैंक, बैंक ऑफ महाराष्ट्र और यूको बैंक शामिल हैं।

भारतीय रिज़र्व बैंक ने  यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को पीसीए फ्रेमवर्क में डाला

बैंक ऑफ इंडिया के साथ, आरबीआई ने सुधारात्मक कार्य योजना पर यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को भी रखा है। यह चार साल में दूसरी बार है कि यूबीआई नियामक प्रतिबंधों के तहत आया और वित्तीय में तनाव के लिए सुधारात्मक उपाय करने के लिए मजबूर हो गया। पिछली बार पीसीए के तहत UBI को 2013 में रखा गया था।

  • यूबीआई 10 महीनों की अवधि में पीसीए के तहत रखा जाने वाला 10 वां बैंक है।


व्यापार

एयरटेल बोर्ड ने टाटा टेली मोबाइल बिजनेस टेकओवर को मंजूरी दी

भारती एयरटेल और टाटा ने अक्टूबर में घोषणा की थी कि उन्होंने भारती एयरटेल में टाटा टेलीसर्विसेज लिमिटेड (टीटीएसएल) और टाटा टेलीसर्विसेज महाराष्ट्र लिमिटेड (टीटीएमएल) के कंज्यूमर मोबाइल बिजनेस (सीएमबी) को मर्ज करने की समझ में प्रवेश किया है। अब उन्होंने टाटा टेलीसर्विसेज के उपभोक्ता मोबाइल व्यवसाय के अधिग्रहण को मंजूरी दी है।

सीसीआई ने इंडसइंड बैंक-भारत फाइनेंशियल विलय को मंजूरी दी

फेयर ट्रेड रेगुलेटर सीसीआई ने इंडसइंड बैंक और भारत फाइनेंशियल इन्क्लूजन के बीच एकीकरण की योजना को मंजूरी दी है। इंडसइंड बैंक ने अक्टूबर में देश के अग्रणी माइक्रोफाइनेंस खिलाड़ी भरत फाइनेंशियल इनवर्जन लिमिटेड (बीएफआईएल) को अधिग्रहण करने का फैसला किया था।



पुरस्कार

21 वर्षीय श्री सैनी ने मिस इंडिया संयुक्त राज्य अमेरिका 2017 का ताज जीता

वाशिंगटन राज्य की एक निवासी श्री सैनी को मिस इंडिया संयुक्त राज्य अमेरिका 2017 का ताज पहनाया गया। वाशिंगटन विश्वविद्यालय में 21 वर्षीय छात्रा ने कहा कि वह सेवा करने के लिए समर्पित एक जीवन का नेतृत्व करना चाहती है।



Click here to read Current Affairs in English

Click here to read Current Affairs in Hindi

 

Related posts

Leave a Comment